FASTag: लाडोवाल टोल प्लाजा पर लगी वाहनों की लंबी कतारें, चालकों से वसूला दोगुना टैक्स Ludhiana News

लुधियाना के लाडोवाल टोल प्लाजा पर रविवार को पहले दिन वाहनों की लंबी कतारें देखने को मिली। इस वजह से लंबा जाम भी लगा रहा। वाहन चालकों को जाम के कारण दिक्कतें झेलनी पड़ीं।

By Sat PaulEdited By: Publish:Sun, 15 Dec 2019 03:06 PM (IST) Updated:Sun, 15 Dec 2019 06:17 PM (IST)
FASTag: लाडोवाल टोल प्लाजा पर लगी वाहनों की लंबी कतारें, चालकों से वसूला दोगुना टैक्स Ludhiana News
FASTag: लाडोवाल टोल प्लाजा पर लगी वाहनों की लंबी कतारें, चालकों से वसूला दोगुना टैक्स Ludhiana News

लुधियाना, जेएनएन। केंद्र सरकार ने सभी राष्ट्रीय राजमार्गों पर 15 दिसंबर 2019 से फास्टैग लेन लागू कर दिया है। लुधियाना के लाडोवाल टोल प्लाजा पर रविवार को पहले दिन वाहनों की लंबी कतारें देखने को मिली। इस वजह से लंबा जाम भी लगा रहा। वाहन चालकों को जाम के कारण काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। टोल प्लाजा पर फ़ास्टैग से कैश वाले वाहनों को जाने नहीं दिया गया।

टोल कर्मियों का कहना है कि केंद्र सरकार ने जो एक महीने की राहत का जो फैसला लिया है, उसके बारे में उन्हें कोई जानकारी नहीं है। टोल प्लाजा पर फ़ास्टैग वाली लाइन पर कई वाहन चालकों से दोगुना टैक्स वसूला गया। लाडोवाल टोल प्लाजा से रोज 40 हजार वाहन गुजरते हैं। 50 लाख रुपये रोज की क्लेक्शन होती है। इतनी बड़ी संख्या में फास्टैग लगाना बड़ी चुनौती है।

बता दें कि सरकार ने वाहन चालकों को फास्टैग खरीदने और बिना जुर्माने के टोल प्लाजा से निकलने के लिए 30 दिन का समय दिया है। लेकिन एनएच पर स्थित सभी टोल प्लाजा की तैयारी के लिहाज से फास्टैग का उपयोग रविवार से अनिवार्य कर दिया है। फास्टैग मिलने में हो रही दिक्कतों को देखते हुए सरकार ने वाहन चालकों को एक महीने की मोहलत दी है। वाहन चालक टोल प्लाजा की एक-चौथाई लेन में कैश भुगतान कर वहां से गुजर सकेंगे। इससे पहले लोगों की सहूलियत के लिए केंद्र सरकार ने फास्टैग को लागू करने की समयसीमा को एक दिसंबर से बढ़ाकर 15 दिसंबर पहले बढ़ाया था।

जानें क्या है फास्टैग

फास्टैग एक रेडियो फ्रीक्वेंसी पहचान वाला स्टिकर है जोकि वाहन की विंड स्क्रीन पर लगाया जाता है। यह टोल बूथ को वायरलेस और स्वचालित तरीके से शुल्क काटने की सुविधा देता है। इस स्टिकर के कारण वाहन को टोल बूथ पर रुकने की जरूरत नहीं होती है। यह टैग एक दिसंबर 2017 के बाद बेची गई सभी कारों पर लगाना अनिवार्य है। नई कारों में कंपनी की तरफ से फास्टैग लगाया जा रहा है, लेकिन इस रिचार्ज खुद की करवाना होगा। 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें  

chat bot
आपका साथी