डीएपी खाद की कमी के चलते बारिश में तीन घंटे लगाया जाम

डीएपी खाद की कमी से परेशान किसानों एवं को-आपरेटिव सोसाइटी के कर्मियों ने वीरवार को समराला के मुख्य चौक में रोष प्रदर्शन किया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 07:53 PM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 07:53 PM (IST)
डीएपी खाद की कमी के चलते बारिश में तीन घंटे लगाया जाम
डीएपी खाद की कमी के चलते बारिश में तीन घंटे लगाया जाम

संस, समराला : डीएपी खाद की कमी से परेशान किसानों एवं को-आपरेटिव सोसाइटी के कर्मियों ने वीरवार को समराला के मुख्य चौक में रोष प्रदर्शन किया। बारिश के बावजूद प्रदर्शनकारियों ने करीब तीन घंटे तक धरना दिया और सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। भारतीय किसान यूनियन कादियां के प्रधान हरदीप सिंह ग्यासपुरा ने कहा कि आलू किसानों को फसल के लिए डीएपी खाद नहीं मिल रही है। इससे किसान मुश्किल में हैं। यदि वक्त पर खाद न मिली तो फसल चौपट हो सकती है।

किसान दर्शन सिंह का कहना था कि सरकार किसानों के साथ सौतेला व्यवहार कर रही है। एक तरफ केंद्र सरकार कृषि सुधार कानून लागू करके किसानों को बर्बाद करने पर तुली है, तो दूसरी तरफ राज्य सरकार भी किसी से कम नहीं है। वह भी केंद्र सरकार की तरह ही उनको खत्म करने पर तुल चुकी है, लेकिन किसान इसके खिलाफ संघर्ष कर रहे हैं और ऐसे ही संघर्ष जारी रहेगा।

को-ऑपरेटिव सोसाइटी के जिला उप प्रधान जगतार सिंह का कहना था कि को-ऑपरेटिव सोसायटी में खाद न के बराबर आ रही है, जबकि बाजार में यह बहुत महंगे दाम पर बिक रही है। लोग सोसाइटी में आते हैं, लेकिन उनको खाद नहीं मिल रही। इस बारे में प्रशासन को कई बार कहा जा चुका है लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही। आज मजबूर होकर किसानों के साथ मिलकर भारी बारिश में धरना लगाया और रोष प्रदर्शन किया।

तीन घंटे भारी बारिश के बावजूद किसान व को आपरेटिव सोसाइटी के कर्मचारी प्रदर्शन करते रहे, लेकिन कोई प्रशासनिक अधिकारी उनसे बात करने नहीं आया। इस पर किसानों ने स्पीकर में एलान कर दिया था कि अगर कोई हमसे बात करने नहीं आएगा तो लुधियाना-चंडीगढ़ मुख्य रोड जाम कर देंगे। इसके बाद प्रशासन की तरफ से समराला के तहसीलदार नवदीप भोगल धरना स्थल पर पहुंचे और किसानों, सोसाइटी के कर्मचारियों से बात की और आश्वासन दिया कि कल डीएपी की खेप आनी है और आपको मुहिया करवाई जाएगी। किसानों का कहना था कि अगर कल तक समस्या का हल नहीं हुई तो धरना प्रदर्शन बड़े स्तर पर किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी