किसान आंदाेलन खत्म हाेने से इंडस्ट्री काे राहत, लुधियाना में एक सप्ताह में एक्सपोर्ट व 20 दिनों में इंपोर्ट के कंटेनर पटरी पर लौटेंगे

सीआइआइ पंजाब के चेयरमैन राहुल आहुजा ने कहा कि एक्सपोर्ट आर्डर में फेस्टिवल की मांग तेजी से बढ़ी है। क्रिसमस के चलते स्टोर भरे जा रहे है। ऐसे में किसानों ने माल गाड़ियां चलाकर बड़ी राहत दी है। इसी तरह कोविड के झटके से इंडस्ट्री को उभरने में मदद मिलेगी।

By Vipin KumarEdited By: Publish:Wed, 25 Nov 2020 07:52 AM (IST) Updated:Wed, 25 Nov 2020 07:52 AM (IST)
किसान आंदाेलन खत्म हाेने से इंडस्ट्री काे राहत, लुधियाना में एक सप्ताह में एक्सपोर्ट व 20 दिनों में इंपोर्ट के कंटेनर पटरी पर लौटेंगे
एक्सपोर्ट आर्डर में फेस्टिवल की मांग तेजी से बढ़ी है। (सांकेतिक तस्वीर)

लुधियाना, [मुनीश शर्मा]। लंबे अरसे तक चले किसान आंदोलन में मालगाड़ियों के संचालन को लेकर दी गई सहमति के बाद पंजाब का उद्योग एक बार फिर पटरी पर लौटने को तैयार है। इसको लेकर कस्टम विभाग और सीएचए कंपनियों की ओर से कंटेनर  की डिस्पैचिंग को लेकर तत्परता बरती जा रही है।

मात्र 2 दिनों में 600 के करीब कंटेनर एक्सपोर्ट के लिए लुधियाना यार्ड से गुजरात के मुंद्रा पोर्ट के लिए रवाना किए जा चुके हैं। इसके साथ ही लुधियाना में चार मालगाड़ियां दिल्ली से इम्पोर्ट के 345 कन्टेनर लेकर पहुंची है। बात बैकलॉग की करे तो एक सप्ताह में 3500 कंटेनर का बैकलॉग समाप्त हो जाएगा। जबकि इम्पोर्ट के 4500 के करीब कंटेनर को लुधियाना  लाने में अभी 20 दिनों का समय लग जाएगा। तीन मालगाड़ियां बुधवार को 250 इम्पोर्ट के कंटेनर लेकर आएंगी।

 हमारी पूरी कोशिश एक सप्ताह में पटरी पर आए इम्पोर्ट एक्सपोर्ट

आईसीडी गेटवे रेल फ्रेट लिमिटेड के टर्मिनल हेड राजीव शर्मा के मुताबिक हमारी पूरी कोशिश है कि समय पर बैकलॉग समाप्त हो। अगर निरंतर इसी तरह ट्रेन चलती रही तो आने वाले दस दिनों में स्थिति बेहतर हो जाएगी। कम्पनी की और दिन रात एक कर इस टास्क को पूरा किया जाएगा।

 इंटरनेशनल मार्किट में क्रिसमस से तेज डिमांड

सीआइआइ पंजाब चेयरमैन राहुल आहुजा ने कहा कि एक्सपोर्ट आर्डर में फेस्टिवल की मांग तेजी से बढ़ी है। क्रिसमस के चलते स्टोर भरे जा रहे है। ऐसे में किसानों ने मालगाड़ियां चलाकर बड़ी राहत दी है। इसी तरह संचालन ठीक रहा तो कोविड के झटके से इंडस्ट्री को उभरने में मदद  मिलेगी।

chat bot
आपका साथी