कोविड के चलते कारोबार पर आए संकट से उद्यमियों को निकालेंगे एक्सपर्ट, वर्चुअल मीट में देंगे सुझाव

कोविड-19 के कारण इंडस्ट्री पर छाए संकट के बादल अब छंट जाएंगे। (फाइल फाेटाे)
Publish Date:Sun, 27 Sep 2020 08:44 AM (IST) Author: Vipin Kumar

लुधियाना, [मुनीश शर्मा]। कोविड-19 के कारण इंडस्ट्री पर संकट के बादल छाए हुए हैं। कोरोना के कारण लॉकडाउन के दौरान काफी नुकसान हुआ। अब जब छूट मिली है तो उद्योग अभी गति नहीं पकड़ पा रहे। ऐसे में वित्तीय संकट, आर्डर घटने, काम करने के तरीकों में बदलाव से उद्यमी काफी प्रभावित हुए। उद्यमियों को इस नमोशी से निकालने व उनमें जागरूकता लाने के लिए विशेषज्ञ सुझाव देंगे और उनको मोटीवेट करेंगे।

इसके लिए आने वाले दिनों में प्रमुख संगठन सीआइआइ, सीआइसीयू, यूसीपीएमए और फीको की ओर से विभिन्न विषयों पर वर्चुअल एक्सपर्ट टॉक करवाई जाएंगी। इसका मकसद काम करने के तौर-तरीकों में बदलाव, संकट में आगे बढऩे के रास्ते और वित्तीय साधनों पर फोकस होगा।

इसके अलावा उद्यमियों को नकारात्मक विचारों से बाहर लाकर उन्हेंं एक अच्छा माहौल देना है, ताकि चुनौतियों के बावजूद इंडस्ट्री इन एक्सपर्ट से मिले सुझावों से अपने व्यापार को अग्रसर कर सकें। इसमें कई संगठनों की ओर से तो बकायदा काइजन कंपीटिशन तक आयोजित किए जा रहे हैं। इसमें नई इनोवेशन को साझा करके उत्साह पैदा करने का प्रयास किया जा रहा है।

एमएसएमई उद्योगों को जागरूक करने की जरूरत

चैंबर ऑफ इंडस्ट्रियल एवं कामर्शियल अंडरटेकिंग (सीआइसीयू) के प्रधान उपकार सिंह आहुजा ने कहा कि इस समय नई संभावनाओं की ओर अग्रसर होने की आवश्यकता है। डिजिटल मार्केटिंग से लेकर एक्सपोर्ट को लेकर तेजी से ट्रेंड बढ़ रहा है। बड़ी कंपनियां तो इसके लिए सजग हैं, जरूरत है एमएसएमई उद्योगों को जागरूक किया जाए। इसी के तहत चैंबर द्वारा डिजिटल मार्केटिंग, काइजन कंपीटिशन और इंपोर्ट एक्सपोर्ट को लेकर सेमिनार आयोजित किए जा रहे हैं। इसमें आइआइएम सहित विभिन्न विशेषज्ञों को शामिल किया जाएगा।

कॉस्ट कंट्रोलिंग, वेस्ट रिजेक्शन सहित कई विषयों पर होगी चर्चा

सीआइआइ के पंजाब चेयरमैन राहुल आहुजा ने कहा कि नॉलेज शेयरिंग के जरिए इंडस्ट्री से संकट को हटाया जा सकता है। इस समय कारखानों को सही ढंग से चलाना और व्यापार के नए तरीकों को अपनाना जरूरी है। अब तक कई ऑनलाइन बैठकें की गई हैं। अब संगठन की ओर से प्रदेश सरकार, जिला प्रशासन के साथ बैठकें करने के साथ-साथ विभिन्न सेक्टरों के एक्सपर्ट के माध्यम से फाइनेंशियल मैनेजमेंट, कॉस्ट कंट्रोलिंग, वेस्ट रिजेक्शन सहित कई अहम विषयों पर वेबिनार आयोजित किए जाएंगे।

फैंसी साइकिलों के निर्माण पर यूसीपीएमए करेगी मंथन

यूनाइटेड साइकिल एवं पार्टस मैन्यूफैक्चरर एसोसिएशन (यूसीपीएमए) के प्रधान डीएस चावला के मुताबिक चीन के साथ बढ़ी तनातनी के बाद आगे बढऩे के कई अवसर हैं। घरेलू बाजार की बात करें, तो देश की खपत में भारी इजाफा हुआ है और चीन को इंपोर्ट कम होने से भारतीय निर्माताओं के लिए अच्छा मौका है। ऐसे में एसोसिएशन फैंसी साइकिलों के निर्माण को लेकर एक्सपर्ट डिस्कशन आयोजित करेगी ताकि जो पार्टस यहां नहीं बन रहे या कम बन रहे हैं, उस तकनीक पर चर्चा की जाए।

 

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.