National Achievement Survey: लुधियाना के 256 स्कूलाें में 7500 स्टूडेंट्स ने दी नैस परीक्षा

नैस परीक्षा में जिले के सरकारी प्राइवेट एडिड एफिलिएटिड और रेकोज्नाइजड सभी स्कूलों को शामिल किया गया। 3 साल बाद होने वाले नैस सर्वे को लेकर शिक्षा विभाग ने जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी किए थे जिससे परीक्षा सुचारू ढंग से हो सके।

By Vipin KumarEdited By: Publish:Fri, 12 Nov 2021 01:45 PM (IST) Updated:Fri, 12 Nov 2021 01:45 PM (IST)
National Achievement Survey: लुधियाना के 256 स्कूलाें में 7500 स्टूडेंट्स ने दी नैस परीक्षा
नेश्नल अचीवमेंट सर्वे का इंतजार हुआ खत्म। (जागरण)

जागरण संवाददाता, लुधियाना। नेश्नल अचीवमेंट सर्वे (नैस) को लेकर का इंतजार शुक्रवार काे खत्म हो गया। जिले के 256 स्कूलों में नैस सर्वे के तहत यह परीक्षा हुई जिसमें कक्षा तीसरी, पांचवीं, आठवीं और दसवीं के विद्यार्थी परीक्षा में बैटे। हर कक्षा में 30 बच्चे शामिल रहे और जिले के तकरीबन 7500 बच्चों ने सर्वे के तहत परीक्षा दी। कक्षा तीसरी और पांचवीं की परीक्षा डेढ़ घंटे यानी 10.30 बजे से दोपहर 12 बजे तथा कक्षा आठवीं एवं दसवीं की परीक्षा दो घंटे यानी 10.30 बजे से शुरू होकर 12.30 बजे तक चली। कक्षा तीसरी में 47, कक्षा पांचवीं को 53, कक्षा आठवीं को 60 तथा कक्षा दसवीं को 70 प्रश्न पूछे गए। विद्यार्थियों की परीक्षा के बाद स्कूल प्रिंसिपल्स के लिए भी सैंपलिंग परीक्षा हुई।

नैस परीक्षा में जिले के सरकारी, प्राइवेट, एडिड, एफिलिएटिड और रेकोज्नाइजड सभी स्कूलों को शामिल किया गया। तीन साल बाद होने वाले नैस सर्वे को लेकर शिक्षा विभाग ने जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी किए थे, जिससे परीक्षा सुचारू ढंग से हो सके। सभी स्कूल प्रिंसिपल्स और स्कूल प्रमुख ने नैस परीक्षा का सफल आयोजन किया। परीक्षा के लिए फील्ड इवेस्टिगेटर्स सुबह 7.30 बजे तथा आब्जर्बर सुबह 8.30 बजे एनएएस के सीलबंद पैकेट ले स्कूलों में पहुंचे।

यह भी पढ़ें-लुधियाना में शराब ठेकेदार के वर्करों पर जानलेवा हमला, 10 लाेगाें ने किया कैश लूटने का प्रयास

जिला शिक्षा अधिकारी ने कई सेंटराें पर की बिजिट

वहीं चयनित किए गए 256 स्कूलों में इस दिन एनएएस के तहत सर्वे सैंपलिंग परीक्षा ली गई जबकि अन्य किसी तरह का कार्यक्रम इन स्कूलों में नहीं हुआ। जिला शिक्षा अधिकारी सेकेंडरी लखबीर सिंह समरा और डीईओ प्राइमरी जसविंदर कौर ने स्कूलों में विजिट की, जहां सभी कुछ योजनाबद्ध तरीके से रहा। बता दें कि सर्वे सैंपलिंग परीक्षा से एक दिन पहले स्कूलों में नैस को लेकर माॅक ड्रिल भी कराई गई थी।

यह भी पढ़ें-पंजाब के जगराओं में बड़ी वारदात, तड़के तीन बजे गैस कटर से एसबीआइ एटीएम काट 9.74 लाख रुपये लूटे

chat bot
आपका साथी