लुधियाना बस स्टैंड पर लगी ईवीएम की क्लास, युवा यात्रियों को बताया जा रहा मताधिकार के प्रयोग का तरीका

काउंटर पर युवाओं को बताया गया कि वे वह वोटर लिस्ट में दर्ज नाम और क्रमांक संख्या की स्लिप लेकर पोलिंग बूथ पर वोट डालने जाएंगे। वहां उनकी वोटर लिस्ट से शिनाख्त की जाएगी। जब उनका नाम और क्रमांक का मिलान हो जाएगा जाएगा तो उन्हें वोट डालने भेजा जाएगा।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Thu, 09 Dec 2021 03:47 PM (IST) Updated:Thu, 09 Dec 2021 03:47 PM (IST)
लुधियाना बस स्टैंड पर लगी ईवीएम की क्लास, युवा यात्रियों को बताया जा रहा मताधिकार के प्रयोग का तरीका
लुधियाना बस स्टैंड पर युवाओं को ईवीएम से वोट डालने की जानकारी देती हुई टीम। जागरण

जासं, लुधियाना। लुधियाना में एक ओर रोडवेज के कांट्रेक्ट मुलाजिमों का धरना प्रदर्शन जारी है तो दूसरी ओर बस स्टैंड के मेन गेट पर जिला प्रशासन की टीम युवा यात्रियों को ईवीएम जरिये वोट डालने तरीका बताने में जुटी है। युवा यात्री जब बस स्टैंड पर पहुंचते हैं तो मेन गेट के साथ विशेष काउंटर लगा है। इस पर तैनात अधिकारी युवाओं को बुलाकर उनसे बातचीत करते हैं और उन्हें बताते हैं कि वर्ष 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव में वोट डालने का प्रक्रिया क्या होगी। मकसद यह है कि पहली बार वोट डाल रहे युवा आगामी चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग बेझिझक कर सकें।

काउंटर पर युवाओं को बताया जाता है कि वह वोटर लिस्ट में दर्ज नाम और क्रमांक संख्या की स्लिप लेकर अंदर पोलिंग बूथ पर वोट डालने जाएंगे। वहां उनकी वोटर लिस्ट से शिनाख्त की जाएगी और जब उनका नाम और स्लिप पर लिखा हुआ क्रम संख्या नाम से मिल जाएगा तो उन्हें वोट डालने के लिए आगे भेजा जाएगा। उससे पहले उनके हाथ की एक उंगली पर वोटिंग कलर लगाया जाएगा ताकि पता चल सके कि उन्होंने अपना वोट डाला है। उंगली पर कलर लगाने के बाद उन्हें इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन के पास भेजा जाएगा, जहां पर्दे में लगे काउंटर के बीच रखी ईवीएम में उन्हें एक बटन दबाना होगा। 

वोट किस उम्मीदवार को देना है, इसका मतदाता पहले से निर्णय कर चुका होता है। अंदर ईवीएम में दर्ज सभी उम्मीदवारों को देखते हुए, जिस प्रत्याशी को वोट डालना है उसके सामने का बटन एक बार दबाना है। बटन दबाने के बाद वोट पड़ जाएगा और उसके बाद मतदाता बाहर आ सकता है।

काउंटर पर युवा मतदाताओं को जागरूक कर रही टीम के अमृत सिंह ने कहा कि जो युवा पहली बार मतदान करेंगे, उन्हें मतदान का अधिकार और वोट दिलाने के बारे में बताया जा रहा है। युवाओं को काउंटर पर बुलाने के बाद वह बताते हैं कि उन्हें क्यों बुलाया गया और क्या काम है। युवाओं को बताया जाता है कि यदि आपकी उम्र अगर 18 साल हो चुकी है तो आप वोट डालने के योग्य हैं। मत डालने का प्रक्रिया जानने के बाद आप मत का सही उपयोग कर पाएंगे, इसीलिए सरकार ने युवा शक्ति को जागृत करने के लिए यह योजना चलाई गई है। अमृत सिंह ने बताया कि बस स्टैंड के साथ रेलवे स्टेशन और अन्य सार्वजनिक स्थलों, जहां पर लोगों का आवागमन बहुत ज्यादा है, वहां पर यह टीम काम कर रही है। 

chat bot
आपका साथी