सरकारी स्कूलों में दाखिला तो बढ़ा, पर प्रबंध कहां से होंगे पूरे

शिक्षा विभाग इन दिनों सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों का दाखिला बढ़ाने के लिए पूरी तरह प्रयासरत है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 29 May 2021 07:15 AM (IST) Updated:Sat, 29 May 2021 07:15 AM (IST)
सरकारी स्कूलों में दाखिला तो बढ़ा, पर प्रबंध कहां से होंगे पूरे
सरकारी स्कूलों में दाखिला तो बढ़ा, पर प्रबंध कहां से होंगे पूरे

राधिका कपूर, लुधियाना : शिक्षा विभाग इन दिनों सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों का दाखिला बढ़ाने में जुटा हुआ है। सीनियर सेकेंडरी स्कूल की बात करें या फिर प्राइमरी स्कूलों की, हर प्रयास हो रहा है। हर स्कूल अपनी-अपनी तरफ से पूरी ताकत भी झोंक रहा है कि उनके स्कूलों में विद्यार्थियों की गिनती बढ़ जाए। घर-घर जाकर दाखिला मुहिम बढ़ाने की बात हो, स्कूल दर्शन, स्मार्ट स्कूल, नुक्कड़ नाटक या फिर कोई अन्य तरीके, जिसके जरिए स्कूल अध्यापक अभिभावकों को सरकारी स्कूलों की उपलब्धियां गिना सके, को जारी रखा जा रहा है।

आदेश मिलने के बाद बेशक जिले के सरकारी स्कूल दाखिला बढ़ाने में कामयाब हो भी रहे हैं, लेकिन चुनौती यह होगी कि नए दाखिले के लिए स्कूलों के पास प्रबंध कैसे पूरे होंगे। कोरोना काल के चलते अभी तो आनलाइन पढ़ाई जारी है पर स्कूल खुलने के बाद इन बच्चों के बैठने का क्या प्रबंध होगा, नए कमरों की व्यवस्था होगी या नहीं, नए अध्यापक मिल सकेंगे या नहीं, इसका जवाब शिक्षा विभाग को ही देना होगा। एक सप्ताह पहले तक अपर प्राइमरी से सीनियर सेकेंडरी स्कूलों ने पिछले साल के मुकाबले 16.04 प्रतिशत, प्री प्राइमरी से प्राइमरी ने 14 प्रतिशत इनरोलमेंट बढ़ा ली थी।

सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल मल्टीपर्पज

सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल मल्टीपर्पज की प्रिसिपल नवदीप रोमाना के अनुसार स्कूल मेंकक्षा छठी से बारहवीं तक के 4700 बच्चे हो चुके हैं जिसमें 2600 नए बच्चों ने दाखिला लिया है। इस समय मौजूदा स्टाफ 73 और कमरों की गिनती 27 है और स्कूल दो शिफ्टस में चलाया जाता है। नए दाखिले अनुसार स्कूल में पांच सौ डेस्क, पांच से सात कमरों की और जरूरत पड़ेगी।

सरकारी सीनियर स्मार्ट स्कूल पीएयू

सरकारी सीनियर स्मार्ट स्कूल पीएयू के प्रिसिपल संजीव थापर के अनुसार स्कूल दो शिफ्टस में चलाया जा रहा है। स्कूल में कक्षा पहली से बारहवीं तक 1150 बच्चों ने नया दाखिला लिया है जबकि पहले विद्यार्थियों की संख्या कीरब 4100 है। स्कूल में मौजूदा समय में 130 स्टाफ और 70 कमरों की व्यवस्था है। नए दाखिलों का देखा जाए तो स्कूल में कमरों और अध्यापकों दोनों की ही जरूरत पड़ेगी।

सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल कुंदनपुरी

सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल कुंदनपुरी की प्रिसिपल अनीता गुलाटी के मुताबिक पिछले साल स्कूल तक कक्षा छठी से बारहवीं तक के 555 विद्यार्थी थे और नए दाखिले को मिलाकर अब यह संख्या 677 हो गई है। फिलहाल स्कूल में 29 सदस्यों का स्टाफ और 12 कमरे है जोकि बिल्कुल सही चल रहा है। अगर दाखिले की संख्या बढ़ती गई तो कमरों की जरूरत पड़ सकती है।

सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल गिल लड़कियों

सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल गिल लड़कियों की प्रिसिपल स्मृति भार्गव ने कहा कि स्कूल ने इस साल तकरीबन साढ़े तीन सौ नए दाखिले किए हैं जबकि पिछले साल विद्यार्थियों की गिनती 1666 थी। स्कूल में 32 कमरे और 50 स्टाफ सदस्य है दाखिले को देखते हुए कमरों की जरूरत पड़ सकती है।

chat bot
आपका साथी