लुधियाना में मालगाड़ियों का संचालन शुरु होने से उद्यमियों को मिली राहत, रेलवे का भी बढ़ेगा राजस्व

किसानों ने तीन दिन पहले मालगाड़ी में छूट देने की घोषणा की थी। इस फैसले से व्यापारियों के चेहरे खिल गए हैं और अब उनका माल दूसरे प्रदेशों में जाने लगा है। लुधियाना रेलवे स्टेशन से स्पेशल मालगाड़ी चलाई गई जिसमें व्यापारियों का माल दूसरे प्रांतों को भेजा गया।

By Vikas_KumarEdited By: Publish:Sat, 24 Oct 2020 12:22 PM (IST) Updated:Sat, 24 Oct 2020 12:22 PM (IST)
लुधियाना में मालगाड़ियों का संचालन शुरु होने से उद्यमियों को मिली राहत, रेलवे का भी बढ़ेगा राजस्व
लुधियाना रेलवे स्टेशन से स्पेशल माल गाड़ी चलाई गई, जिसमें व्यापारियों का माल दूसरे प्रांतों को भेजा गया।

लुधियाना, [डीएल डॉन]। किसान आंदोलन के चलते ट्रेनों का परिचालन बंद पड़ा हुआ है। इसके साथ ही मालगाड़ियों का संचालन भी ठप हो जाने से महानगर के उद्यमियों में बेचैनी छाई हुई थी। किसानों द्वारा तीन दिन पहले मालगाड़ी में छूट देने की घोषणा से व्यापारियों को राहत मिली और अब उनका माल दूसरे प्रदेशों में जाने लगा है। शनिवार को लुधियाना रेलवे स्टेशन से स्पेशल माल गाड़ी चलाई गई, जिसमें भारी तादात में व्यापारियों का माल दूसरे प्रांतों को भेजा गया।

वहीं रेल अधिकारियों का मानना है कि माल ढुलाई से रेलवे का राजस्व बढ़ेगा। माल बुकिंग को लेकर फिरोजपुर रेल मंडल के बीडीयू टीम लुधियाना के उद्यमियों से ऑनलाइन कॉन्फ्रेंस करने में जुटी है। शनिवार को कमेटी में शामिल पदाधिकारियों ने माल बुकिंग से जुड़े उद्योग इकाइयों को आकर्षित करने के लिए कांफ्रेंस शुरू की। कांफ्रेंस में जोनल व मंडल स्तर पर शामिल अधिकारी उद्यमियों से बातचीत कर माल को रेलवे में बुक करवाने और व्यापारियों को आने वाली समस्याओं पर विस्तार से बातचीत हुई।

कमेटी में शामिल वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक सुधीर कुमार सिंह वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक चेतन तनेजा वरिष्ठ मंडल वित्त प्रबंधक लोकेश सिंगला तथा वरिष्ठ मंडल तांत्रिक अभियंता राकेश कुमार ने कहा कि महानगर के उद्यमियों को मालगाड़ी से माल भेजने के लिए तत्पर होना चाहिए। रेलवे व्यापारियों के लिए सारी सुविधा बहाल कर रखी है। कांफ्रेंस में कहा कि कमेटी के पदाधिकारी उद्यमियों से बात करने के लिए हमेशा उपलब्ध है जिन व्यापारियों को जो भी जरूरत हो वह कमेटी के मेंबरों से बात कर सकते हैं।                 

दूसरे प्रदेशों में माल भेजने को लेकर रेलवे तत्पर                               

व्यापारियों का माल एक प्रदेश  से दूसरे प्रदेश व एक शहर से दूसरे शहर में भेजने के लिए मालगाड़ी में भेजने की व्यवस्था पुख्ता है। व्यापारी अपने माल को बुक करवाएं ताकि रेलवे समय से माल को एक प्रदेश से दूसरे प्रदेश या एक शहर से दूसरे शहर समय से पहुंचा सके। टीम के पदाधिकारियों ने कहा मालगाड़ी का परिचालन ठप होने से व्यापारियों को काफी नुकसान हुआ है इसके साथ ही रेलवे को भी  नुकसान झेलना पड़ रहा है।

व्यापारियों से बीडीयू कमेटी का तालमेल जारी: डीआरएम

माल गाड़ी चलने से जहां व्यापारियों को सुविधा मिलना शुरू हो गया है। वहीं रेलवे के राजस्व में भी बढ़ोतरी शुरु हो गई है। माल बुकिंग में बढ़ोतरी और राजस्व अधिक आने के बारे में फिरोजपुर रेल मंडल के डीआरएम राजेश अग्रवाल ने कहा कि बीडीयू की लगातार उद्यमियों से संपर्क बनाए हुए हैं और रेलवे का राजस्व में भारी बढ़ोतरी हुई है। 

chat bot
आपका साथी