फिरोजपुर रोड पर जगह-जगह खोदी गई है सड़क, बरसात में हो सकते हैं हादसे

फिरोजपुर रोड पर करीब तीन साल से एलिवेटिड रोड प्रोजेक्ट का काम चल रहा है। जब से प्रोजेक्ट का काम शुरू हुआ हर साल ही मानसून सीजन में फिरोजपुर रोड पर जलभराव हो जाता है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 07 Jun 2021 07:33 AM (IST) Updated:Mon, 07 Jun 2021 07:33 AM (IST)
फिरोजपुर रोड पर जगह-जगह खोदी गई है सड़क, बरसात में हो सकते हैं हादसे
फिरोजपुर रोड पर जगह-जगह खोदी गई है सड़क, बरसात में हो सकते हैं हादसे

राजेश भट्ट, लुधियाना : फिरोजपुर रोड पर करीब तीन साल से एलिवेटिड रोड प्रोजेक्ट का काम चल रहा है। जब से प्रोजेक्ट का काम शुरू हुआ, हर साल ही मानसून सीजन में फिरोजपुर रोड पर जलभराव हो जाता है। निर्माण कंपनी ने पिछले दो सालों की स्थिति से सबक नहीं लिया और इस बार भी फिरोजपुर रोड पर बरसात के पानी की निकासी का कोई इंतजाम नहीं किया। ऐसे में लुधियाना वासियों ही नहीं, बल्कि मालवा क्षेत्र के उन लोगों को भी बरसाती पानी से दो-चार होना पड़ेगा जो इस रोड के जरिए लुधियाना आते हैं। इस साल तो शहर के व्यस्ततम चौक भारत नगर चौक, भाईबाला चौक, आरती चौक से अग्रनगर तक जलभराव से जूझना पड़ सकता है। निर्माण कंपनी इन दिनों अग्रनगर चौक से भारत नगर चौक तक एलिवेटिड रोड पर काम कर रही है। यहां बेरिकेडिंग के लिए सड़क खोदी गई है।

दैनिक जागरण टीम ने रविवार को भारत नगर चौक से अग्र नगर तक फिरोजपुर रोड पर पानी की निकासी के प्रबंधों का जायजा लिया। भारत नगर चौक से आरती चौक तक सड़क के किनारे ड्रेन बनी ही नहीं है और जगह-जगह सड़क खोदी गई है। उसके आगे ड्रेन बनी है, लेकिन उसमें मिट्टी भरी हुई है। पावरकाम दफ्तर के बाद फिर से ड्रेन बनी ही नहीं है। नहर के पार ड्रेन तो बनी है, लेकिन ड्रेन का लेवल सड़क के लेवल से ऊंचा है। इसी तरह नहर से वापसी में बीच-बीच में ड्रेन बनाई गई है और वो भी मिंट्टी से भरी पड़ी है। बता दें कि बरसात के सीजन में पिछले साल भी इसी क्षेत्र में पानी भरता रहा है।

वाटर रिचार्ज वेल बनाने का है प्रावधान

फिरोजपुर रोड पर बरसाती पानी की निकासी के लिए किनारे ड्रेन के साथ जगह-जगह पर वाटर रिचार्ज वेल बनाए जाने हैं, लेकिन अग्र नगर से भारत नगर चौक तक अभी रिचार्ज वेल नहीं बनाए गए हैं। फिरोजपुर रोड से बरसाती पानी की निकासी का कोई रास्ता नहीं है। इससे साफ है कि बरसात के बाद भी सड़क से जल्दी पानी की निकासी नहीं होगी।

::::::::::::::

एनएचएआइ को हिदायतें दी जा चुकी हैं कि फिरोजपुर रोड पर बरसाती पानी की निकासी का प्रबंध किया जाए। कंपनी को भी बरसाती पानी के निकास के लिए प्रबंध करने को कहा गया है ताकि बरसात के सीजन में शहरवासियों को दिक्कतों का सामना न करना पड़े।

- बलकार सिंह संधू, मेयर लुधियाना

chat bot
आपका साथी