लुधियाना के स्कूलों में बनेंगे इलेक्टोरल लिट्रेसी क्लब, चुनाव प्रक्रिया से रूबरू होंगे विद्यार्थी

चुनाव आयोग ने स्कूलों में इलेक्टोरल लिट्रेसी क्लब बनाने को कहा है। इस क्लब में 14 साल से 17 साल के बच्चों को शामिल किया जाना है। शिक्षा विभाग ने भी स्कूलों को इलेक्टोरल लिट्रेसी क्लब बनाने की हिदायतें जारी कर दी हैं।

By Vikas_KumarEdited By: Publish:Sat, 24 Oct 2020 06:37 AM (IST) Updated:Sat, 24 Oct 2020 06:37 AM (IST)
लुधियाना के स्कूलों में बनेंगे इलेक्टोरल लिट्रेसी क्लब, चुनाव प्रक्रिया से रूबरू होंगे विद्यार्थी
स्कूलों में बनने वाले यह क्लब चुनाव प्रक्रिया को लेकर अलग-अलग गतिविधियां करेंगे। (File Photo)

लुधियाना, जेएनएन। युवाओं को चुनाव प्रक्रिया से जोड़ने के लिए चुनाव आयोग ने अब नई पहल की है। 14 वर्ष की आयु वाले बच्चों को भारतीय चुनाव प्रणाली के बारे में जानकारी दी जाएगी और उन्हें चुनाव प्रक्रिया व वोट की ताकत के बारे में बताया जाएगा। ताकि जब वह 18 वर्ष की आयु में वोट देने का अधिकार हासिल करें तो वह उस वक्त चुनाव प्रक्रिया में जरूर शामिल हों। इसके लिए चुनाव आयोग ने स्कूलों में इलेक्टोरल लिट्रेसी क्लब बनाने को कहा है। इस क्लब में 14 साल से 17 साल के बच्चों को  शामिल किया जाना है। शिक्षा विभाग ने भी स्कूलों को यह हिदायतें जारी कर दी हैं कि वह स्कूलों में इलेक्टोरल लिट्रेसी क्लब बनाकर नौवीं से 12 वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को उसमें शामिल करें।

स्कूलों में बनने वाले यह क्लब चुनाव प्रक्रिया को लेकर अलग अलग गतिविधियां करेंगे। स्कूल प्रिंसिपल इस क्लब में कुछ अध्यापकों को भी शामिल करेंगे। जो कि विद्यार्थियों को  चुनाव प्रक्रिया, भारतीय चुनाव आयोग, राजनीतिक दलों की भूमिका, सत्ता पक्ष की जिम्मेदारियां, विपक्ष की भूमिका, वोट की ताकत व अन्य विषयों की जानकारी देंगे। यही नहीं इस क्लब के सदस्य लोगों को भी वोट देने के लिए जागरूक करेंगे। चुनाव आयोग की तरफ से शिक्षा विभाग को इस संबंध में क्लास वाइज एक सिलेबस भी भी जारी किया गया है। शिक्षा विभाग के  सचिव कृष्ण कुमार ने स्कूल प्रिंसिपलों को हिदायतें दी हैं कि आनलाइन  क्लास के दौरान भी विद्यार्थियों को इस संबंध में जानकारी दी हैं। उन्होंने कहा कि हाई स्कूलों में नौवीं व दसवीं कक्षा और सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में नौवीं से बारहवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को सदस्य बनाया जाएगा। 

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी