Egg Price Hike: पंजाब में अंडे की लंबी छलांग, गिरते तापमान से चार दिन में 38 रुपये का उछाल

Egg Price पारा गिरने के साथ ही अंडे के दाम चढ़ने शुरू हो गए हैं। पंजाब में चार दिन में अंडे की कीमत में 38 रुपये प्रति सैकड़ा तक का उछाल आया है। सर्दी बढ़ने पर इसकी कीमत और बढ़ सकती है।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Sat, 04 Dec 2021 01:15 PM (IST) Updated:Sun, 05 Dec 2021 08:03 AM (IST)
Egg Price Hike:  पंजाब में अंडे की लंबी छलांग, गिरते तापमान से चार दिन में 38 रुपये का उछाल
पंजाब में अंडे की कीमत में आया उछाल। फाइल फोटो

राजीव शर्मा, लुधियाना। Egg Price: काफी वक्त सुस्त रहने के बाद अंडे ने अब लंगी छलांग लगाई है। पिछले चार दिनों के दौरान ही अंडे की कीमतों में 38 रुपये प्रति सैकड़ा का उछाल दर्ज किया गया है। होलसेल बाजार में अंडे की कीमत 540 रुपये प्रति सैकड़ा चल रही है। कारोबारियों का तर्क है कि बाजार में सर्दी बढ़ने के साथ ही मांग भी अच्छी बनी हुई है और लगता है कि यह सीजन अच्छा जाएगा। आने वाले दिनों में भी अंडे की कीमतों में मजबूती का सिलसिला जारी रह सकता है।

एक दिसंबर को अंडे की कीमत 502 रुपये प्रति सैकड़ा थी, जोकि दो दिसंबर को बढ़कर 504 रुपये और तीन दिसंबर को 522 रुपये और चार दिसंबर को उछल कर 540 रुपये प्रति सैकड़ा पर पहुंच गई है। होलसेल बाजार में अंडे के दाम 540 रुपये है, जबकि फार्म पर अंडा करीब 521 रुपये प्रति सैकड़ा मिल रहा है।

उत्पादकों का तर्क है कि अब अंडा बाजार सट्टा बाजार की तरह बर्ताव कर रहा है। कभी रेट एकदम से उछल जाते हैं तो कभी दाम कम आ जाता है। इससे अंडा उत्पादक को लाभ नहीं मिल पाता, जबकि रिटेलर कमाई करता है। प्रोग्रेसिव पोल्ट्री फारमर्स एसोसिएशन के चेयरमैन संजीव बस्सी का कहना है कि बाजार ट्रेडरों के हाथ में है। वह मर्जी से रेट बढ़ाते और गिराते हैं।

बस्सी ने कहा कि बाजार में मांग बेहतर है और सर्दी सीजन अच्छा साबित हो सकता है। इससे पोल्ट्री उत्पादों काे नुकसान पूरा होने की संभावना है। उन्होंने कहा कि कोविड के कारण उत्पादन में आई कमी की अभी तक पूरी तरह से भरपाई नहीं हो पाई है। इसमें अभी वक्त लगेगा।

अंडा कारोबारियों को इस बार उम्मीद है कि अडाें की अच्छी बिक्री होगी। सर्दियों में अंडों की बिक्री बढ़ जाती है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार 5 दिसंबर से मौसम में परिवर्तन हो सकता है। इसके बाद पारा गिरने की संभावना है। इसके बाद अंडों की डिमांड और बढ़ेगी। सर्दियों में अंडों की खपत काफी बढ़ जाती है। अंडा प्रोटीन का अच्छा स्रोत है। 

chat bot
आपका साथी