साइकोमेट्रिक टेस्ट देगा विद्यार्थियों को सही स्ट्रीम की जानकारी

आमतौर पर देखने को मिलता है कि विद्यार्थी सही स्ट्रीम का चुनाव नहीं कर पाते। वे कई बार अपने अभिभावकों के कहने पर तो कई बार दोस्तों को देखते हुए स्ट्रीम चुन लेते हैं जिसके बाद उन्हें परेशानी होती है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 08:17 PM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 08:17 PM (IST)
साइकोमेट्रिक टेस्ट देगा विद्यार्थियों को सही स्ट्रीम की जानकारी
साइकोमेट्रिक टेस्ट देगा विद्यार्थियों को सही स्ट्रीम की जानकारी

जागरण संवाददाता, लुधियाना : आमतौर पर देखने को मिलता है कि विद्यार्थी सही स्ट्रीम का चुनाव नहीं कर पाते। वे कई बार अपने अभिभावकों के कहने पर तो कई बार दोस्तों को देखते हुए स्ट्रीम चुन लेते हैं, जिसके बाद उन्हें परेशानी होती है। अब सरकारी स्कूल के विद्यार्थियों का साइकोमेट्रिक टेस्ट होगा, जिससे उन्हें सही स्ट्रीम चुनने की जानकारी मिलेगी। ये बात शिक्षा मंत्री विजय इंद्र सिगला ने शनिवार को पीएयू में अंबेसेडर आफ होप कार्यक्रम के विजेताओं को सम्मानित करने के दौरान कहीं।

सिंगला ने कहा कि साइकोमेट्रिक टेस्ट में पता चल जाएगा कि विद्यार्थी करियर के लिए कौन सी स्ट्रीम चुनें। यह टेस्ट शीघ्र ही शुरू हो जाएगा। वहीं एक सवाल के जवाब में वह बोले कि अभी स्कूल खुले कुछ दिन ही हुए हैं। स्कूली बच्चों की परीक्षाएं कैसे ली जाएं, इसके बारे भी विचार किया जा रहा है। वहीं कोरोना वैक्सीन संबंधी शिक्षा मंत्री ने कहा कि फिलहाल कोरोना वारियर्स को यह लगाई जा रही है। धीरे-धीरे इसे स्कूल टीचर्स के लिए भी उपलब्ध करवाएंगे। इस दौरान जिला शिक्षा अधिकारी सेकेंडरी राजिदर कौर भी मौजूद रहीं।

13 विद्यार्थियों को किया पुरस्कृत

शिक्षा मंत्री सिंगला ने लुधियाना, मोगा, फिरोजपुर और फाजिल्का के 13 विद्यार्थियों को सम्मानित किया। लुधियाना के शास्त्री नगर के बीसीएम स्कूल के नौवीं कक्षा के छात्र ईस्ट मोदी, सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल छपार के 12वीं कक्षा के विद्यार्थी जश्नप्रीत सिंह और गुरु नानक पब्लिक स्कूल बीरमी के कक्षा आठवीं के मेहताब सिंह सेखों को पुरस्कृत किया गया। सम्मानित होने वाले विद्यार्थियों को आइ-पैड, लैपटाप और टैबलेट दिए गए।

chat bot
आपका साथी