लुधियाना के दुगरी रोड पर दुर्गा पूजा मनाई, बंगाली महिलाओं ने मां को सिंदूर लगाकर किया विदा

लुधियाना में दुगरी रोड पर बांगिया समद की ओर से दुर्गा पूजा का आयोजन किया गया। नौ दिवसीय शरदीय नवरात्रि के बाद शुक्रवार को मां दुर्गा की प्रतिमा का विसर्जन सतलुज में किया गया। विसर्जन से पहले बंगाली महिलाओं ने सिंदूर लगाकर मां को विदा किया।

By Vinay KumarEdited By: Publish:Fri, 15 Oct 2021 03:26 PM (IST) Updated:Fri, 15 Oct 2021 03:26 PM (IST)
लुधियाना के दुगरी रोड पर दुर्गा पूजा मनाई, बंगाली महिलाओं ने मां को सिंदूर लगाकर किया विदा
लुधियाना में दुर्गा पूजा का आयोजन किया गया।

जागरण संवाददाता, लुधियाना। एक ओर जहां लोग दशहरा मनाने में जुटे हैं, वहीं दूसरी तरफ शहर के कुछ हिस्सों में बंगाल का रंग देखने को मिला, जहां बंगाली समुदाय के लोगों ने परंपरागत तरीके से दुर्गा पूजा मनाई। वर्षों पहले अपनी जन्मभूमि छोड़ पंजाब में आकर बसने वाले बंगाली समुदाय के परंपराओं के अनुसार दुर्गा पूजा मनाने से नहीं चूके। इस बार भी दुगरी रोड पर बांगिया समद की ओर से दुर्गा पूजा का आयोजन किया गया। नौ दिवसीय शरदीय नवरात्रि के बाद शुक्रवार को मां दुर्गा की प्रतिमा का विसर्जन सतलुज में किया गया। विसर्जन से पहले बंगाली महिलाओं ने सिंदूर लगाकर मां को विदा किया। साथ ही मौके पर मौजूद महिलाओं ने एक-दूसरे के गाल पर सिंदूर लगाया, जिसे बांगला में सिंदूर खेला भी कहा जाता है। इस दौरान महिलाएं परंपरागत लाल बार्डर वाली सफेद साड़ी पहने हुई थी।  

गज पर सवार होकर विदा हुई मां

जानकारों की मानें तो इस बार शरदीय नवरात्र के बाद मां दुर्गा गज (हाथी) पर सवार होकर विदा हुई। ज्योतिषियों का कहना है कि मां इस बार डोली पर सवार होकर आई थी और दशमी चूंकि शुक्रवार को पड़ी, इसलिए इस बार मां हाथी पर सवार होकर रवाना हुई है, जो एक शुभ संकेत माना जाता है।

---------------------

मिशन स्माइल की प्रेसिडेंट सोनिया छाबड़ा का गाना रिलीज

मिशन स्माइल संस्था की प्रेसिडेंट सोनिया छाबड़ा का पंजाबी कवर सांग अखियां वीरवार पक्खोवाल रोड के एक रेस्तरां में रिलीज किया गया। इस गीत के जरिए उन्होंने पंजाबी गायिका सुरिंदर कौर को श्रद्धांजलि दी है। गीत को अमितोज सिंह ने म्यूजिक दिया है तथा वीडियो मन्नत क्रिएशन ने तैयार की है। गीत में पंजाबी कल्चर को प्रमोट किया गया है। जोकि तीन मिनट का है। सोनिया छाबड़ा ने कहा कि उनके बचपन के शौक गायकी को उनके परिवार ने पूरा करने में सहयोग दिया है। पति अमरजीत सिंह, बेटे सवनीत, बेटी अवनीत ने पूरा साथ दिया है।

chat bot
आपका साथी