लुधियाना में सीनियर कार्डियक सर्जन डॉ. आरपी सिंह ने कहा- दिल के मरीज मास्क पहनकर ना करें रनिंग एक्सरसाइज

लुधियाना में पंचम अस्पताल के एमडी व सीनियर कार्डियक सर्जन डॉ. आरपी सिंह के मुताबिक रनिंग एक्सरसाइज करते समय मास्क न पहनें। डॉ. आरपी ने कहा कि रनिंग एक्सरसाइज करते समय शरीर में कार्बन डाइऑक्साइड का लेवल बढ़ जाता है।

By Vinay KumarEdited By: Publish:Thu, 08 Apr 2021 11:44 AM (IST) Updated:Thu, 08 Apr 2021 11:44 AM (IST)
लुधियाना में सीनियर कार्डियक सर्जन डॉ. आरपी सिंह ने कहा- दिल के मरीज मास्क पहनकर ना करें रनिंग एक्सरसाइज
पंचम अस्पताल के एमडी व सीनियर कार्डियक सर्जन डॉ. आरपी सिंह जानकारी देते हुए।

लुधियाना, जेएनएन। शारीरिक तौर पर फिट रहने के लिए एक्सरसाइज सबसे बड़ा रामबाण हथियार है। इसी कारण डॉक्टर हर व्यक्ति को एक्सरसाइज करने की सलाह देते हैं। कोरोना के इस संकटकाल में हर व्यक्ति के लिए मास्क पहनना जरूरी है, इस कारण मॉर्निंग वाक या रनिंग करते समय भी मास्क का इस्तेमाल करते हैं। मगर दिल के मरीजों के लिए यह स्थिति घातक हो सकती है। माहिरों के अनुसार अगर दिल की बीमारियों से ग्रस्त मरीज मास्क लगाकर रनिंग एक्सरसाइज करते हैं तो यह उनके लिए जानलेवा हो सकता है। जबकि सामान्य लोगों के लिए भी यह परेशानी खड़ी कर सकता है।

यह भी पढ़ें- परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम में लुधियाना की प्रतिभा से बोले पीएम मोदी- बच्चों पर न डालें अपने सपनों का बोझ

पंचम अस्पताल के एमडी व सीनियर कार्डियक सर्जन डॉ. आरपी सिंह के मुताबिक रनिंग एक्सरसाइज करते समय शरीर में कार्बन डाइऑक्साइड का लेवल बढ़ जाता है, जिसके परिणामस्वरूप एक्सरसाइज करने वाला व्यक्ति तेजी से सांस लेने लगता है। इससे उसकी हार्ट बीट भी बढ़ जाती है। तेजी से सांस लेने की वजह से कार्बन डाइऑक्साइड के कुछ अंश मास्क में भी फंस जाते हैं। जिससे सांस लेने में दिक्कत महसूस होने लगती है। दिल की विभिन्न बीमारियों से ग्रस्त मरीजों के लिए यह स्थिति काफी घातक हो सकती है। सामान्य लोगों को भी मास्क पहनकर रनिंग एक्सरसाइज करना परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए जरूरी है कि किसी भी तरह की फिजिकली एक्सरसाइज शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से पहले जांच करा लें। आपका डॉक्टर आपकी फिजिकली फिटनेस व कैपेस्टी के मुताबिक आपको वह एक्सरसाइज समझा सकता है, जो आपको किसी तरह की परेशानी नहीं दे।

यह भी पढ़ें- चंडीगढ़ में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष प्रदीप छाबड़ा ने बनाया मोर्चा, व्हाट्सअप ग्रुपों में वायरल हुए पोस्टर

उन्होंने कहा कि सामान्य स्थिति में अगर आप अपने घर के बगीचे में उचित सोशल डिस्टेसिंग का ध्यान रखकर एक्सरसाइज करते हैं तो आपको ऐसे समय में मास्क पहनने की जरूरत नहीं है। लेकिन एक्सरसाइज करते समय दो लोगों के बीच छह फुट से ज्यादा की दूरी होनी चाहिए। क्योंकि स्टडी में सामने आया है कि कोविड-19 का वायरस सांस प्रक्रिया की बूंदों के माध्यम से 6 फुट तक जा सकता है। इस कारण अगर दो लोगों के बीच की दूरी छह फुट से कम हुई तो संक्रमण फैलने का खतरा हो सकता है। इसके अलावा अगर आप भीड़ वाली जगह पर मार्निंग वाक या रनिंग के लिए जा रहे हैं तो मास्क पहनने बेहद जरूरी है। दिल के मरीज मास्क पहनकर रनिंग या सांस चढ़ने वाली एक्सरसाइज करने से परहेज करें।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी