लावारिस कुत्तों की फ्री में नसबंदी करेगी पाॅपकॉन संस्था, यह रखी शर्त

सराभा नगर में कुत्तों की नसबंदी कर चुकी पॉपकॉन संस्था आगे आई है और संस्था के सदस्यों ने प्रपोजल दी है कि अगर उन्हें संसाधन उपलब्ध करवाए जाएं तो वह फ्री में नसबंदी करने को तैयार है।

By Edited By: Publish:Tue, 13 Nov 2018 08:20 AM (IST) Updated:Tue, 13 Nov 2018 10:21 AM (IST)
लावारिस कुत्तों की फ्री में नसबंदी करेगी पाॅपकॉन संस्था, यह रखी शर्त
लावारिस कुत्तों की फ्री में नसबंदी करेगी पाॅपकॉन संस्था, यह रखी शर्त

जागरण संवाददाता, लुधियाना : लावारिस कुत्ते इस समय शहर की एक बड़ी समस्या बन चुके हैं। नगर निगम को इससे निपटने के लिए कोई रास्ता नहीं दिख रहा है। अब निगम कुछ स्वयं सेवी संस्थाओं की मदद लेने लगी है। सराभा नगर में कुत्तों की नसबंदी कर चुकी पॉपकॉन संस्था आगे आई है और संस्था के सदस्यों ने निगम कमिश्नर को प्रपोजल दी है कि अगर निगम उन्हें कुछ संसाधन उपलब्ध करवाए तो वह फ्री में नसबंदी करने के लिए तैयार है।

निगम कमिश्नर भी अब लगातार इस एनजीओ के सदस्यों के साथ बैठक कर रही हैं ताकि इस प्रोजेक्ट को सिरे चढ़ाया जा सके। एनजीओ के सदस्य गुरप्रीत सिंह ने बताया कि करीब दस साल पहले उन्होंने सराभा नगर में एक पोंड तैयार किया था जहां वह लावारिस कुत्तों को लाते थे और वहां पर उनकी नसबंदी करते थे। नसबंदी के बाद 14 दिन तक उनकी देखभाल करते थे, लेकिन तीन साल पहले नगर निगम ने उस पोंड को तोड़ दिया था। जिसके बाद संस्था ने यह काम ही बंद कर दिया था।

इसके लिए संस्था नगर निगम से कोई पैसा नहीं लेती थी। निगम कमिश्नर ने दिया फिर से पोंड बनाने का भरोसा गुरप्रीत सिंह ने बताया कि नगर निगम की कमिश्नर ने उन्हें भरोसा दिया है कि वह फिर से पोंड बनाकर देंगे और उसके बाद डॉग केचर टीम से कुत्ते पकड़वाकर उनको देंगे। ताकि वह नसबंदी कर सकें। गुरप्रीत सिंह ने बताया कि इसके लिए उनके साथ कुछ वेटरनरी डॉक्टर हैं जो कि फ्री में कुत्तों की नसबंदी करते हैं।

chat bot
आपका साथी