अब रेहड़ी-फड़ी वालों को पहनने होंगे दस्ताने, कैप व एपरन, PGI चंडीगढ़ के डाक्टरों ने दिया प्रशिक्षण

सिटी मिशन मैनेजर विकास जेठी ने बताया कि शहरों में गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले परिवारों के लिए गरीबी दूर करने का सुनहरा अवसर है क्योंकि इस पांच दिवसीय वर्कशाप दौरान रेहड़ी-फड़ी लगाने वालों को पंजाब सरकार की गरीबों के लिए कौन-कौन सी योजनाएं चल रही है।

By Vipin KumarEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 03:55 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 03:55 PM (IST)
अब रेहड़ी-फड़ी वालों को पहनने होंगे दस्ताने, कैप व एपरन, PGI चंडीगढ़ के डाक्टरों ने दिया प्रशिक्षण
पंजाब स्टेट अबर्न लिवलीहुडल मिशन तहत लगाई वर्कशाप में प्रधान जतिंदरपाल राणा रेहड़ी फड़ी वालों को किट देते हुए।

जागरण संवाददाता, जगराओं (लुधियाना)। नगर काउंसिल को पंजाब स्टेट अर्बन लाइवलीहुड मिशन के तहत रेहड़-फड़ी वालों को जागरूक किया जा रहा है। यह कहना है प्रोजेक्ट के सिटी मिशन मैनेजर विकास जेठी का। मंगलवार को नगर काउंसिल में प्रधान जतिंदरपाल राणा व ईओ प्रदीप कुमार दोधरिया की अगुआई में शहर के रेहड़ी-फड़ी वाले लोगों के लिए वर्कशाप लगाई गई, जिसमें पीजीआइ के डाक्टरों की टीम डा.अभिनव कालड़ा, डा.कोमल कश्यप व डा.चेतन रेहड़ी वालों को एक किट जिसमें दस्ताने, हैड कैप व एपरन दिए। रेहड़ी दुकानदार हमेशा सामान बेचते समय सिर पर कैप व हाथों में दस्ताने पहन कर रखें। इसके अलावा फास्ट फूड का काम करने वालों को दस्ताने, कैप के साथ हमेशा एपरन पहनना अनिवार्य होगा।

इस मौके पर सिटी मिशन मैनेजर विकास जेठी ने बताया कि शहरों में गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले परिवारों के लिए गरीबी दूर करने का सुनहरा अवसर है क्योंकि इस पांच दिवसीय वर्कशाप दौरान रेहड़ी-फड़ी लगाने वालों को पंजाब सरकार की गरीबों के लिए कौन-कौन सी योजनाएं चल रही है और उन योजनाओं से उनको क्या लाभ व कैसे वो योजनाओं का लाभ उठा सकते है के बारे में जागरूक किया जाएगा। इसके अलावा उनको कहां से आसान किश्तों में लोन मिल सकता है के बारे में जागरूक किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि स्व:सहायता समूह स्कीम तहत वह परिवार जिनकी आमदन वर्ष में 3 लाख रुपए से कम है उस वार्ड की 10 महिलाओं का सेल्फ हेल्प ग्रुप बनाया जाएगा जिसमें उनको छोटी बचत करते हुए अपनी बचत को ग्रुप के नाम पर सांझी बचत खाते में जमा करवाया लाएगा और सरकार की ओर से इस ग्रुप को मजबूत होने के बाद दस हजार रुपये का लोन दिया जाएगा।

इस मौके पर नगर काउंसिल प्रधान जतिंदरपाल राणा ने रेहड़ी-फड़ी वालों को अपील की कि इस मिशन की वर्कशाप में जो भी जानकारी मिली है उसका भरपूर लाभ उठाएं और आत्मनिर्भर बन सकें। इस मौके पर सेनेटरी इंस्पेक्टर अनिल कुमार ने बताया कि शहर में करीब छह सौ से अधिक रेहड़ी फड़ी वाले है और सभी को कोविड-19 के निर्देशों की पालना करते हुए इस मिशन के डाक्टरों द्वारा जारी निर्देशों की पालना जरूर करनी चाहिए।

chat bot
आपका साथी