लुधियाना में बुड्ढा दरिया किनारे अवैध निर्माण पर कार्रवाई न होने पर डीसी तल्ख, बोले- ढिलाई बर्दाश्त नहीं होगी

जिला पर्यावरण कमेटी की बैठक शुक्रवार को डीसी वरिंदर शर्मा की अध्यक्षता में बचत भवन में हुई। डीसी ने बुड्ढा दरिया के आसपास अवैध कालोनियों डेयरियों और अन्य निर्माण के खिलाफ अधिकारियों की ढुलमुल कार्रवाई पर तल्ख तेवर दिखाए।

By Vinay KumarEdited By: Publish:Sat, 10 Apr 2021 09:29 AM (IST) Updated:Sat, 10 Apr 2021 09:29 AM (IST)
लुधियाना में बुड्ढा दरिया किनारे अवैध निर्माण पर कार्रवाई न होने पर डीसी तल्ख, बोले- ढिलाई बर्दाश्त नहीं होगी
जिला पर्यावरण कमेटी की बैठक शुक्रवार को डीसी वरिंदर शर्मा की अध्यक्षता में बचत भवन में हुई।

लुधियाना, जेएनएन।  जिला पर्यावरण कमेटी की बैठक शुक्रवार को डीसी वरिंदर शर्मा की अध्यक्षता में बचत भवन में हुई। डीसी ने बुड्ढा दरिया के आसपास अवैध कालोनियों, डेयरियों और अन्य निर्माण के खिलाफ अधिकारियों की ढुलमुल कार्रवाई पर तल्ख तेवर दिखाए। उन्होंने कहा 'ढिलाई कतई बर्दाश्त नहीं होगी। इस बारे में वे उच्च अधिकारियों को रिपोर्ट बनाकर भेजेंगे।' डीसी ने कहा कि नाजायज व आंशिक तौर पर ट्रीट किए घरेलू और औद्योगिक पदार्थों को सीधे बुड्ढा दरिया में फेंकने से रोकने के लिए बनाए कामन एफ्ल्यूऐंट ट्रीटमेंट प्लांट ( सीईटीपी) के लिए 66केवी सब स्टेशन स्थापित करने की मंजूरी दे दी गई है। इस पर जल्द काम शुरू हो जाएगा।

पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को निर्देश दिए कि जिले में ईटीपी के बिना चल रहे अस्पतालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। अस्पतालों के लिए ईटीपी लगाने की अंतिम तारीख 31 मार्च थी, जिन्होंने ईटीपी नहीं लगाए हैं उन पर कार्रवाई की जाए। पीपीसीबी के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अस्पतालों का निजी तौर पर दौरा करें। यह सुनिश्चित बनाएं कि बायो मेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट के नियमों का पूरी तरह पालन हो। इसके अलावा जिले के अलग- अलग कस्बों में नए सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) के काम को जल्द पूरा करने के भी निर्देश दिए। बैठक में अमित बैंबी, संदीप बहल, स्वाति टिवाणा और संदीप कुमार सहित कई अधिकारी मौजूद रहे।


प्लास्टिक का प्रयोग करने वालों पर करें सख्ती

डीसी ने नगर निगम और अन्य संस्थाओं की ओर से जारी सालिड वेस्ट मैनेजमेंट प्रोग्राम का भी जायजा लिया। इसमें डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन और प्लास्टिक के लिफाफों का प्रयोग करने वालों के खिलाफ कार्रवाई शामिल है।

सुनिश्चित बनाएं कि कहीं न जलाई जाए नाड़
डीसी ने गेहूं की कटाई के दौरान नाड़ जलाने वालों पर भी सख्त कार्रवाई करने के लिए कहा। अधिकारी सुनिश्चित करें कि नाड़ को आग लगाने का एक भी मामला सामने न आए।

chat bot
आपका साथी