GST Intelligence Raid In Ludhiana: फर्जी फर्में बना 630 करोड़ की बोगस बिलिंग करने पर कारोबारी गिरफ्तार, 98 करोड़ का लगाया चूना

Ludhiana GST Scam जीएसटी इंटेलीजेंस की टीमों ने लुधियाना में प्लाईबुड काराेबारी के 16 ठिकानों पर छापामारी की। काराेबारी ने 12 फर्जी फर्में बना आपस में ही की जा रही करोड़ों की फर्जी ट्रांजेक्शन कर 98 करोड़ का लगाया चूना लगाया।

Vipin KumarThu, 24 Jun 2021 08:20 AM (IST)
जीएसटी इंटेलीजेंस की टीमों ने लुधियाना में प्लाईबुड काराेबारी के 16 ठिकानों पर छापामारी की।

लुधियाना, जेएनएन। Ludhiana GST Scam: डायरेक्टोरेट आफ जीएसटी इंटेलीजेंस ने 630 करोड़ रुपये की बोगस बिलिंग का पर्दाफाश किया है। प्लाईवुड कारोबारी बरिंदर सिंह ने फर्जी इनपुट टैक्स क्रेडिट (आइटीसी) के जरिये सरकार को 98 करोड़ रुपये का चूना लगाया है। जीएसटी इंटेलीजेंस की टीम ने बरिंदर को गिरफ्तार कर लिया है। अदालत ने आरोपित को न्यायिक हिरासत में भेज दिया है।

35 अधिकारियों की टीम ने कारोबारी के 16 ठिकानों पर की थी छापामारी

इंटेलीजेंस अधिकारी बरिंदर सिंह को माल की सप्लाई करने वाली और खरीद करने वाले कारोबारियों का भी पता लगा रहे हैं। आने वाले दिनों में कई महत्वपूर्ण जानकारियां सामने आ सकती हैं। एडीशनल डायरेक्टर रितुराज गुप्ता और ज्वाइंट डायरेक्टर दलजीत कौर की अगुआई में 35 अधिकारियों की टीम ने मंगलवार को कारोबारी के 16 ठिकानों पर छापामारी की थी।

नौकरी छोड़ चुके मुलाजिमों के नाम पर बनाई फर्में

जांच में पता चला कि उसने 12 फर्जी फर्में बना रखी हैं। यह फर्में उसने नौकरी छोड़ चुके मुलाजिमों के नाम पर बनाई हैं। इन फर्माें के एड्रेस गांव कटानी कलां, संगोवाल, मेहरबान, नूरपुर बेट, बैंस आदि के बताए थे। जांच में यह सब फर्जी पाए गए। कारोबारी व उसके परिवार के नाम पर कुल तीन फर्मे हैं। इन फर्मो में सर्कूलर ट्रे¨डग के जरिये 630 करोड़ रुपये की फर्जी बि¨लग की गई है। छापामारी के दौरान उसके ठिकानों से कई इलेक्ट्रोनिक्स डिवाइस भी मिले हैं।

फर्जी फर्मो की बना डाली चेन 

कारोबारी ने तीन टिंबर व प्लाईवुड फर्माें से आगे छह फर्माें को फर्जी बिलिंग की। इन छह फर्मो ने आगे छह फर्मो को फर्जी बिलिंग कर डाली। बाद की छह फर्माें ने फिर से पहली तीन फर्माें को बिलिंग कर दी। इस तरह फर्जी फर्माें की चेन बनाकर सरकार को करोड़ों रुपये का चूना लगा दिया। कारोबारी सभी फर्माें के बैंक खातों को खुद मैनेज करता था।

यह भी पढ़ें-यूपी पुलिस ने नेपाल बॉर्डर पर मुक्त कराई नाबालिग, लुधियाना से चार दिन पहले शादी का झांसा दे अगवा कर ले गया था जीजा

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.