एक्सपोर्ट बढ़ोतरी के लिए अब DGFT चलाएगा अभियान, अब डिजिटल के माध्यम से हाेगा सारा काम

डायरेक्टर जनरल फोरन ट्रेड ने एक्सपोर्ट की ग्रोथ को लेकर अभियान शुरू किया है। इसके तहत अब एक्सपोर्टरों को विभाग से संबंधित विभिन्न स्कीमों की जानकारी देने के साथ-साथ सारा काम पेपरलेस कर डिजिटल के माध्यम से किया जाएगा।

By Vipin KumarEdited By: Publish:Mon, 03 May 2021 08:52 AM (IST) Updated:Mon, 03 May 2021 08:52 AM (IST)
एक्सपोर्ट बढ़ोतरी के लिए अब DGFT चलाएगा अभियान, अब डिजिटल के माध्यम से हाेगा सारा काम
एडवांस आथोराइजेशन, ईपीसीजी, रोडटेप सहित कई अहम स्कीमों का काम अब पेपरलेस। (सांकेतिक तस्वीर)

लुधियाना, [मुनीश शर्मा]। डायरेक्टर जनरल फोरन ट्रेड ने एक्सपोर्ट की ग्रोथ को लेकर अभियान शुरू किया  है। इसके तहत अब एक्सपोर्टरों को विभाग से संबंधित विभिन्न स्कीमों की जानकारी देने के साथ-साथ सारा काम पेपरलेस कर डिजिटल के माध्यम से किया जाएगा। इसके लिए डीजीएफटी की ओर से अब वैबीनार आयोजित कर इंडस्ट्री को अपग्रेड किया जाएगा। इसमें विभाग की सभी स्कीमों की जानकारी देने के साथ साथ डिजिटल के माध्यम से इनके लाभ लेने की तौर तरीकों से वाकिफ किया जाएगा। विभाग का मानना है कि कई कारोबारी विभाग की अहम स्कीमों से जागरूक नहीं है और इसका लाभ लेने से वंचित रह जाती है। इसमें ज्यादातर कारोबारी एमएसएमई उद्योग से संबंधित है।

इसलिए हर किसी तक विभाग की पहुंच बनाने के लिए वैबीनार की सीरिज आरंभ की गई है। इसी कड़ी के तहत पहला सैमीनार 4 मई दिन मंगलवार को आयोजित किया जाएगा। सुबह 11.45 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक आयोजित किया जाएगा। यह कार्यक्रम ज्वाइंट डायरेक्टर जनरल आफ फोरन ट्रेड सुविध शाह की ओर से आयोजित किया जाएगा। इसके माध्यम से पंजाब, हिमाचल, चंडीगढ़, नार्थ हरियाणा, जम्मू एवं कश्मीर, लद्दाख के कारोबारियों को फोकस किया जाएगा।
 

डीजीएफटी के ज्वाइंट डायरेक्टर सुविध शाह ने बताया कि विभाग की ओर से एक्सपोर्ट की ग्रोथ के लिए कई अहम योजनाएं चलाई जा रही है। इसमें आईईसी, एडवांस आथोराइजेशन, डीएफआईए, ईपीसीजी, रिस्ट्रिकिड इंपोर्ट एक्सपोर्ट, फ्री सेल सर्टीफिकेट को 100 प्रतिशत आनलाइन कर दिया गया है। इस वेबीनार के माध्यम से नए आईटी प्लेटफार्म में उद्यमियों को आ रही समस्याओं के हल बताए जाएंगे। उन्होंने कहा कि एक्सपोर्ट के लिए एडवांस आथोराइजेशन के जरिए रा मैटीरियल की इंपोर्ट पर डयूटी माफ है। इसके साथ ही ईपीसीजी स्कीम में एक्सपोर्ट के लिए मशीनों की खरीददारी के लिए कस्टम एवं जीएसटी की रिबेट है। इसके साथ ही रोडस्टेप के जरिए दो प्रतिशत तक इंसेटिव भी है। इसी प्रकार विभाग की विभिन्न स्कीमों से इस रीजन के उद्यमियों को जागरूक कर एक्सपोर्ट ग्रोथ को काम किया जाएगा।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी