माय सिटी माय प्राइड : हलवारा एयरपोर्ट टर्मिनल के डिजाइन को मिली मंजूरी

हलवारा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के निर्माण की अंतिम बाधा भी पार हो गई है। एयरपोर्ट अथारिटी आफ इंडिया ने पंजाब सरकार को एयरपोर्ट टर्मिनल की इमारत के डिजाइन को मंजूरी दे दी है। लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) बुधवार को टर्मिनल की इमारत का टेंडर जारी करेगा।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 01:35 AM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 01:35 AM (IST)
माय सिटी माय प्राइड : हलवारा एयरपोर्ट टर्मिनल के डिजाइन को मिली मंजूरी
माय सिटी माय प्राइड : हलवारा एयरपोर्ट टर्मिनल के डिजाइन को मिली मंजूरी

राजेश भट्ट, लुधियाना : हलवारा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के निर्माण की अंतिम बाधा भी पार हो गई है। एयरपोर्ट अथारिटी आफ इंडिया ने पंजाब सरकार को एयरपोर्ट टर्मिनल की इमारत के डिजाइन को मंजूरी दे दी है। लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) बुधवार को टर्मिनल की इमारत का टेंडर जारी करेगा। टेंडर प्रक्रिया में करीब ढाई से तीन महीने का समय लगेगा। वहीं, पीडब्ल्यूडी बुधवार को एयरपोर्ट के अंदर बनने वाली सड़क, एप्रेन व टैक्सी स्टैंड का टेंडर सीगल बिल्डर कंपनी को अलाट कर देगा।

एयरपोर्ट का काम पंजाब सरकार और केंद्र सरकार को मिलकर करना था। इसमें राज्य सरकार ने भूमि अधिग्रहण कर एयरपोर्ट अथारिटी आफ इंडिया को सौंपनी थी। इसके अलावा चारदीवारी और अप्रोच रोड का निर्माण करना था। एयरपोर्ट टर्मिनल इमारत, अंडर की सड़कें, एप्रेन व टैक्सी स्टैंड का काम एयरपोर्ट अथारिटी आफ इंडिया को करना था। एयरपोर्ट अथारिटी की ओर से देरी के कारण पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह ने खुद एयरपोर्ट का निर्माण करवाने का निर्णय लिया था। इसकी जिम्मेदारी पीडब्ल्यूडी को सौंपी थी। एयरपोर्ट टर्मिनल और इसके अंदर के काम को करवाने की एयरपोर्ट अथारिटी से मंजूरी नहीं मिल रही थी। इसके करीब तीन महीने बीत गए। जनवरी 2020 में शुरू होना था काम :

एयरपोर्ट टर्मिनल और अन्य काम जनवरी 2020 में शुरू होने थे। ग्लाडा ने 168 एकड़ जमीन अधिग्रहित कर एयरपोर्ट अथारिटी को दे दी थी। इससे आगे केंद्र व राज्य सरकार को ज्वाइंट कंपनी बनानी थी। इसमें काफी समय लग गया। कोरोना के कारण भी प्रोजेक्ट पर काम नहीं हुआ। बाद में राज्य सरकार ने काम अपने हाथ में लेकर दावा किया था कि अक्टूबर 2021 तक यहां से उड़ान शुरू की जाएगी। अब मार्च 2022 से उड़ान शुरू करने का लक्ष्य रखा गया है। माय सिटी माय प्राइड मुहिम में भी उठा था मुद्दा

लुधियाना में इंटरनेशनल एयरपोर्ट का मुद्दा दैनिक जागरण ने 'माय सिटी माय प्राइड' मुहिम के तहत पुुरजोर तरीके से उठाया था। दैनिक जागरण ने शहरवासियों के साथ मिलकर शहर के राजनीतिज्ञों और अधिकारियों पर दबाव बनाया। इसके बाद एयरपोर्ट निर्माण के लिए सरकार आगे बढ़ी। अब हलवारा में एयरपोर्ट बनने की आखिरी बाधा भी पार हो गई है।

---

एयरपोर्ट अथारिटी आफ इंडिया ने टर्मिनल के डिजाइन को मंजूरी देने के साथ टेंडर लगाने की अनुमति दे दी है। चीफ इंजीनियर बुधवार को इसका टेंडर जारी करेंगे। एयरपोर्ट के अंदर के काम करने के लिए सबसे कम बिड देने वाली कंपनी को काम अलाट किया जाएगा।

चरणजीत सिंह, प्रोजेक्ट इंजीनियर पीडब्ल्यूडी

chat bot
आपका साथी