बेहतर रिजल्ट के लिए सर्दियों की छुट्टियों में लगेंगी अतिरिक्त कक्षाएं

अच्छे परिणामों के लिए शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने अभी से कवायद शुरू कर दी है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 06 Dec 2019 05:00 AM (IST) Updated:Fri, 06 Dec 2019 06:12 AM (IST)
बेहतर रिजल्ट के लिए सर्दियों की छुट्टियों में लगेंगी अतिरिक्त कक्षाएं
बेहतर रिजल्ट के लिए सर्दियों की छुट्टियों में लगेंगी अतिरिक्त कक्षाएं

जासं, लुधियाना : पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की वार्षिक परीक्षाओं में सरकारी स्कूलों के परिणाम को शत प्रतिशत लाने के लिए शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने अभी से कवायद शुरू कर दी है। वीरवार को पंजाब कृषि विश्वविद्यालय में स्थित सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्मार्ट स्कूल में डीईओ स्वर्णजीत कौर की अध्यक्षता में जिले के डिस्ट्रिक्ट मेंटर्स (डीएम) व ब्लॉक मेंटर्स (बीएम) की मीटिग हुई।

मीटिग में डीएम साइंस जसबीर सिंह, डीएम गणित संजीव तनेजा व डीएम अंग्रेजी सुबोध ने बीएम से नवंबर के कामकाज का रिव्यू किया। इसमें यह भी निर्णय लिया गया कि सर्दियों की छुटिट्यों में सरकारी स्कूलों में कमजोर बच्चों को पढ़ाई में बेहतर बनाने व होनहार बच्चों को मैरिट में लाने के लिए अतिरिक्त कक्षाएं लगाई जाएंगी। बैठक में उन स्कूलों की जानकारी मांगी गई, जो बेहतर कारगुजारी दिखा रहे हैं और जो नहीं। मीटिग में सितंबर टेस्ट का फीडबैक भी लिया गया। इसके अलावा जिन स्कूलों में आठवीं, दसवीं व बारहवीं कक्षा के बच्चे सभी विषयों में पढ़ाई में कमजोर चल रहे हैं, वहां बेहतर रिजल्ट के लिए प्लान तैयार किया गया। सभी ब्लॉक मेंटर को कहा गया कि वह हर रोज एक अपने स्कूलों की फीडबैक सांझा करेंगे। जो बच्चे स्कूल से गैर हाजिर रहते हैं, उनकी एक सूची तैयार की जाए। फिर अध्यापक घर जाकर बच्चों व अभिभावकों से मिलें और बच्चों को लगातार स्कूल आने के लिए प्रेरित करें।

यहीं नहीं, ब्लाक मेंटर्स से यह भी कहा गया कि वह अपने-अपने अंतर्गत आते ब्लॉकों के स्कूल के अध्यापकों को प्रेरित करें कि वह कम से कम छुटिट्यां लें, क्योंकि देखने में आया है कि बहुत से अध्यापक दिसंबर में कई-कई दिनों तक छुट्टियां मनाने के लिए निकल जाते हैं जिससे विद्यार्थियों की पढ़ाई पर असर पढ़ता है। जिन स्कूलों में अध्यापकों की कमी, वहां दूसरे स्कूलों से भेजे जाएंगे

मीटिग में मौजूद डीईओ के समक्ष ब्लॉक मेंटर्स ने अध्यापकों की कमी का मसला भी उठाया। डीईओ ने कहा कि जिन स्कूलों में किसी विषय के अध्यापकों की कमी है, वहां दूसरे स्कूलों से अध्यापक लगाए जाएंगे। ऐसे स्कूलों की सूची तैयार हो चुकी है, जहां एक ही विषय के दो से तीन अध्यापक पढ़ा रहे हैं। डीईओ स्वर्णजीत कौर ने कहा कि मिशन शत प्रतिशत के तहत जिले के परीक्षा परिणाम को और बेहतर बनाने के लिए अभी से डटना होगा। इसके लिए सभी को मिलकर प्रयास करने होंगे। इस दौरान डाइट प्रिसिपल राजिदर कौर भी मौजूद रही।

chat bot
आपका साथी