Dengue Cases in Ludhiana: जगराओं के काउंके कलां में डेंगू जागरूकता कैंप लगाया, ऐसे करें बचाव

Dengue Cases in Ludhiana जिले में अब तक मिले कुल डेंगू मरीजों को आंकड़ा 696 तक पहुंच गया है। कैंप में पहुंची जनसमूह काे हेल्थ इंस्पेक्टर कुलदीप सिंह ने डेंगू बुखार के लक्षणों व इसको फैलने से रोकने संबंधी जानकारी दी।

By Vipin KumarEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 02:42 PM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 02:42 PM (IST)
Dengue Cases in Ludhiana: जगराओं के काउंके कलां में डेंगू जागरूकता कैंप लगाया, ऐसे करें बचाव
काउंके कलां में डेंगू जागरूकता कैंप में जागरूकता कैलेंडर रिलीज करते हुए अस्पताल प्रबंधन। (जागरण)

जागरण संवाददाता, जगराओं (लुधियाना)। Dengue Cases in Ludhiana: पंजाब में डेंगू का कहर लगातार बढ़ रहा है। लुधियाना जिले में भी डेंगू के बढ़ते केसाें के मद्देनजर सेहत विभाग ने जागरूकता अभियान शुरू कर दिया है। सिविल सर्जन लुधियाना डा.एसपी सिंह के निर्देशों अनुसार डा. रमनिंदर कौर गिल एसएमओ हठूर की अगुआई में रविवार काे गांव काउंके की पीएचसी में डेंगू जागरूकता कैंप लगाया गया। जिस मौके पर बड़ी गिनती में लाेग शामिल हुए। जिले में अब तक मिले कुल डेंगू मरीजों को आंकड़ा 696 तक पहुंच गया है।

कैंप में पहुंची जनसमूह काे हेल्थ इंस्पेक्टर कुलदीप सिंह ने डेंगू बुखार के लक्षणों व इसको फैलने से रोकने संबंधी विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होंने बताया कि डेंगू फैलाने वाला मच्छर साफ खड़े पानी से पैदा होता है और घरों के आसपास पानी न खड़ा होने दे, कूलरों का पानी बदलो, पुराने बर्तनो से टायरों में पानी को खड़ा होने दो, शरीर को पूरी तरह ढक कर रखो और शुक्रवार को ड्राई डे के तौर पर मनाया जाए। उन्होंने नगर निवासियों को अपील की कि वह डेंगू बुखार के लक्ष्ण होने पर सरकारी अस्पतालों में मुफ्त चेकअप पर इलाज करवाएं।

यह भी पढ़ें-लुधियाना में आर्मी अफसर बता भर्ती करवाने का झांसा देकर 27 युवकाें से 23.70 लाख की ठगी, जानें मामला

डेंगू संक्रमण से बचने के लिए सावधानियां बरतें लाेग

हेल्थ इंस्पेक्टर कुलदीप सिंह ने कहा कि इन दिनों डेंगू के केस बढ़ रहे है और लोगों को डेंगू के संक्रमण से बचने के लिए सावधानियां बरतनी चाहिए। उन्होंने कहा कि सभी को अपनी खुराक का पूरा ध्यान देना चाहिए। कैंप दौरान एएनएम सरबजीत कौर ने पहुंचे लोगों का धन्यवाद किया और डेंगू के कहर से बचने के बताए नियमों को अपनाने की अपील भी की। इस मौके पर फार्मेसी अफसर वीनू, लवप्रीत कौर एएनएम, सहित समूह आशा वर्कर सदस्य मौजूद थे।

यह भी पढ़ें-पंजाब में उम्रकैदी ने रचाई तीन शादियां, तीसरी से बोला- चौथी शादी करना चाहता हूं, फिर ऐसे खुला पिछला राज

chat bot
आपका साथी