Dengue Cases in Ludhiana: शहर में एक दिन में डेंगू के 29 नए मरीज मिले, कोरोना के 2 केस

Dengue Cases in Ludhiana जिले में डेंगू मरीजों की संख्या बढ़कर 1257 तक पहुंच गई है। जिसमें से 540 मरीज शहर के अस्पतालों में भर्ती हैं। जिसमें से 524 मरीज निजी अस्पतालों में भर्ती हैं जबकि 16 मरीज प्राइवेट अस्पतालों में हैं।

By Vipin KumarEdited By: Publish:Tue, 02 Nov 2021 10:37 AM (IST) Updated:Tue, 02 Nov 2021 10:37 AM (IST)
Dengue Cases in Ludhiana: शहर में एक दिन में डेंगू के 29 नए मरीज मिले, कोरोना के 2 केस
जिले में डेंगू मरीजों की संख्या बढ़कर 1257 तक पहुंच गई है। (सांकेतिक तस्वीर)

जागरण संवाददाता, लुधियाना। Dengue Cases in Ludhiana: जिले में सोमवार को कोरोना के दो नए मरीज मिले। दोनों शहर से संबंधित रहे। जिले में अब तक कोरोना के 87610 मरीज मिल चुके हैं और एक्टिव केस घटकर 19 रह गए हैं। वहीं दूसरी तरफ डेंगू के 29 नए मरीजों की पुष्टि हुई। यह मरीज हंबड़ा रोड, राजगुरू नगर, दीप नगर, जगजीत नगर, संत विहार, हैबाेवाल खुर्द, इस्लामगंज के रहने वाले रहे।

इसके बाद अब जिले में डेंगू मरीजों की संख्या बढ़कर 1257 तक पहुंच गई है। जिसमें से 540 मरीज शहर के अस्पतालों में भर्ती हैं। जिसमें से 524 मरीज निजी अस्पतालों में भर्ती हैं, जबकि 16 मरीज प्राइवेट अस्पतालों में हैं जबकि 717 मरीज अस्पताल से डिस्चार्ज हो चुके हैं। गाैरतलब है कि शहर में काेराेना के मामले कम हाेने के बाद डेंगू केस अचानक बढ़ने से सेहत विभाग और जिला प्रशासन में हड़कंप मच गया है।

यह भी पढ़ें-Punjab Weather Alert! जालंधर में धनतेरस पर जमकर बारिश, लुधियाना में छाए बादल; किसानाें की बढ़ी चिंता

30 से 40 प्रतिशत गंभीर मरीजों को प्लेटलेट्स की जरूरत

पंजाब की औद्योगिक नगरी में डेंगू चरम पर है। जिले के अस्पतालों में 30 से 40 प्रतिशत गंभीर मरीजों को प्लेटलेट्स की जरूरत पड़ रही है। प्लेटलेट्स की जरूरत पड़ने पर तिमारदार एसडीपी के लिए तुरंत एनजीओ को फोन मिला रहे हैं,जबकि खुद प्लेटलेटस डोनेट करने की पहल नहीं करते हैं। अस्पतालों के ब्लड सेंटर के स्टाफ व डाक्टरों के अनुसार अधिकांश मरीजों के पूरी तरह के स्वस्थ तिमारदार या रिश्तेदार सूई के डर से ब्लड या प्लेटलेट्स डोनेट नहीं करते हैं।

दयानंद मेडिकल कालेज एंड अस्पताल के ब्लड सेंटर के प्रोफेसर डा. राजेश कुमार का कहना है कि सामान्यत तौर पर शरीर में 150,000 से 450,000 प्रति माइक्रोलीटर के बीच प्लेटलेट्स होने चाहिए। रोजाना हमारी बाडी में मिलियन्स में प्लेटलेट्स बनते हैं। प्लेटलेट्स इतने ज्यादा बनते हैं कि हर 72 घंटे बाद प्लेटलेटस डोनेट किए जा सकते हैं। रोजाना बनने वाले प्लेटलेट्स की लाइफ केवल आठ दिन की होती है।

chat bot
आपका साथी