24 घंटे में डेंगू के रिकार्ड 65 नए मरीज, लीवर, लंग्स और किड़नी पर कर रहा हमला

रोज डेंगू के मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है। शनिवार को 24 घंटे में डेंगू के रिकार्ड 65 नए मरीज सामने आए हैं। अगस्त सितंबर में बरती गई लापरवाही अक्टूबर में भारी पड़ रही है। बीते चार दिन में डेंगू के 223 मरीज मिल चुके हैं। अकेले अक्टूबर में अब तक डेंगू के 512 मरीजों की पुष्टि हो चुकी है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 01:34 AM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 01:34 AM (IST)
24 घंटे में डेंगू के रिकार्ड 65 नए मरीज, लीवर, लंग्स और किड़नी पर कर रहा हमला
24 घंटे में डेंगू के रिकार्ड 65 नए मरीज, लीवर, लंग्स और किड़नी पर कर रहा हमला

जागरण संवाददाता, लुधियाना : रोज डेंगू के मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है। शनिवार को 24 घंटे में डेंगू के रिकार्ड 65 नए मरीज सामने आए हैं। अगस्त सितंबर में बरती गई लापरवाही अक्टूबर में भारी पड़ रही है। बीते चार दिन में डेंगू के 223 मरीज मिल चुके हैं। अकेले अक्टूबर में अब तक डेंगू के 512 मरीजों की पुष्टि हो चुकी है।

जिले में अब तक मिले कुल डेंगू मरीजों को आंकड़ा 696 तक पहुंच गया है। डेंगू के बेकाबू होने से सेहत विभाग की चिता भी बढ़ गई है। निजी अस्पतालों के संचालक और डाक्टर भी परेशान हैं। मरीज बड़ी संख्या में अस्पताल आ रहे हैं। जनरल वार्ड, प्राइवेट वार्ड फुल होने लगे हैं। अकेले डीएमसी अस्पताल में ही करीब 150 मरीज भर्ती हैं।

डीएमसी अस्पताल के मेडिसन विशेषज्ञ डा. राजेश महाजन का कहना है कि डेंगू मरीजों से अस्पताल की इमरजेंसी से लेकर सभी वार्ड फुल हो चुके हैं। वेंटिग चल रही है। चिता की बात यह है कि मरीज गंभीर स्थिति में अस्पताल पहुंच रहे हैं। आइसीयू में भर्ती करने की नौबत आ रही है। मरीजों के लीवर, पेट व फेफड़ों में पानी भर रहा है। ऐसा तभी होता है जब मरीज डेंगू होने पर पानी, जूस या अन्य तरल पदार्थ नहीं लेते हैं। इन मरीजों को संभालना मुश्किल हो रहा है।

फोर्टिस अस्पताल के क्रिटिकल केयर मेडिसन डिपार्टमेंट के हेड व आइसीयू इंचार्ज डा. विनय सिघल का कहना है कि हमारे यहां आइसीयू में कई डेंगू मरीज भर्ती हैं। लापरवाही के कारण मरीज के लीवर को नुकसान पहुंच रहा है। उन्हें पीलिया हो रहा है। इसके बाद पेट और किडनी पर असर पड़ रहा है। दीपक अस्पताल की मेडिसन विशेषज्ञ डा. मनीत का कहना है इस बार डेंगू के वायरस का निशाना लीवर, पैक्रियाज हैं। प्लेटलेट्स और बीपी तो ज्यादा नहीं गिर रहा, लेकिन मरीजों का लीवर क्षतिग्रस्त होने के साथ पैक्रियाज में सूजन देखने को मिल रही है। पेट, फेफड़ो व गाल ब्लैडर में पानी भरने के लक्षण भी मिल रहे हैं। ---

सरकारी अस्पतालों में 104 बेड का इंतजाम :

जिले के निजी अस्पतालों में डेंगू मरीजों की भरमार है। सरकारी अस्पतालों में भी डेंगू मरीजों के लिए104 बेड़ की व्यवस्था की गई है। सिविल सर्जन डा. एसपी सिंह का कहना है कि जिला सिविल अस्पताल, चंडीगढ़ रोड स्थित मदर एंड चाइल्ड अस्पताल, जवद्दी स्थित अर्बन प्राइमरी हेल्थ सेंटर, सिविल अस्पताल खन्ना, सिविल अस्पताल जगराओं और सिविल अस्पताल रायकोट व समराला में डेंगू मरीजों के इलाज के लिए बेड की व्यवस्था की गई है। मरीज बढ़े तो बेड बढ़ाएं जाएंगे। दवाओं की कमी नहीं है।

---

इन इलाकों में मिले डेंगू के मरीज :

गुरपाल नगर, मिलरगंज, माली गंज, लक्ष्मीनगर, ग्रेवाल कालोनी, विकास नगर, भारती कालोनी, प्रतापपुरा, सलेम टाबरी, राजगुरू नगर, गुरु नानक नगर, करतार एवन्यू, हैबोवाल कलां, साउथ सिटी, कुंदनपुरी, शिवपुरी, उपकार नगर, गोपाल नगर, माडल टाउन, गांधी नगर, न्यू किचलू नगर, न्यू दीप नगर, शाहपुर रोड, घुमारमंडी, चूहड़पुर रोड, पिक फ्लैट, न्यू सरपंच कालोनी, माडल ग्राम, हरगोबिद नगर, प्रीतम नगर, बीआरएस नगर, लक्ष्मण नगर, रणजीत नगर मोचपुरा व दुगरी।

chat bot
आपका साथी