लुधियाना में कोरोना वैक्सीनेशन का तीसरा चरण, 353 बुजुर्गों एवं 126 गंभीर बीमारी से जूझ रहे लोगों को लगा टीका

शहर में काेविड वैक्सीनेशन के तीसरे चरण की साेमवार से डीएमसी अस्पताल में शुरुआत। (जागरण)

Ludhiana Coronavirus Vaccination Update शहर में तीसरे चरण में 60 साल से अधिक आयु वाले बुजुर्गों और चौथे चरण में गंभीर बीमारियों से जूझ रहे 45 साल से अधिक उम्र वाले लोगों को भी कोरोना वैक्सीन लगाई गई।

Vipin KumarMon, 01 Mar 2021 11:23 AM (IST)

लुधियाना, जेएनएन। Ludhiana Coronavirus Vaccination Update : सोमवार से महानगर में आम लोगों के लिए कोरोना वैक्सीनेशन के तीसरे चरण की शुरूआत हो गई जिसके तहत 60 साल से अधिक आयु वाले बुजुर्गों और गंभीर बीमारी से पीड़ित 45 साल से अधिक आयु वालों को वैक्सीनेशन लगाई गई। इस दिन 353 बुजुर्गों और गंभीर बीमारी से जूझ रहे 126 लोगों ने वैक्सीन लगवाई।

वहीं इस दिन 83 हेल्थ केयर वर्कर्स ने कोरोना वैक्सीन की पहली, 884 हेल्थ केयर वर्कर्स ने वैकसीन की दूसरी, 155 फ्रंट लाइन वर्कर्स ने कोरोना वैकसीन की पहली डोज ली। सोमवार विभिन्न सोलह सेशन साइट्स कुल 1601 ने वैकसीन लगवाई। इससे पहले आम लोगों के लिए वैकसीनेशन की प्रक्रिया का उद्घाटन डिप्टी कमिश्नर वरिंदर शर्मा ने डीएमसीएच अस्पताल से किया। डीसी वरिंदर शर्मा ने अभियान का शुभारंभ करते हुए कहा कि इससे काेराेना की राेकथाम में मदद मिलेगी। इससे काेराेना पीड़ित ही नहीं ब्लकि उनके परिवाराें का भी वचाव हाे सकेगा।

सिविल सर्जन डा. किरण आहलुवालिया ने बताया कि वैक्सीनेशन के लिए दो तरह की रजिस्ट्रेशन की जा रही हैं। एक आनलाइन और दूसरी आन साइट। आनलाइन रजिस्ट्रेशन भारत सरकार की वेबसाइट कोविन (सीओडब्ल्यूआइएन) डाट जीओवी डाट इन पर करवाई जा सकती है।

इसके अलावा नजदीक के वैक्सीनेशन केंद्र पर जाकर भी रजिस्ट्रेशन करवाई जा सकती है। जिन अस्पतालों में पहले से टीकाकरण हो रहा है, वहां तो टीका लगेगा ही, साथ ही आयुष्मान भारत बीमा योजना के तहत इनपैनल्ड सभी अस्पतालों में टीकाकरण होगा। जिले में इस योजना के तहत 71 निजी और 16 अस्पतालों को शामिल किया गया है।

निजी अस्पतालों में 250 रुपये लगेंगे, सरकारी में वैक्सीन निशुल्क
डा. किरण ने बताया कि जो लोग इनपैनल्ड प्राइवेट अस्पतालों में वैक्सीन लगवाएंगे, उन्हें 250 रुपये शुल्क देना होगा। इसमें वैक्सीन के 150 रुपये और सर्विस चार्ज 100 रुपये शामिल है। यह राशि निजी अस्पताल में वैक्सीनेशन से पहले देनी होगी। दोनों डोज लगवाने के लिए 500 रुपये देने होंगे। हालांकि सरकारी अस्पतालों ने ये डोज निशुल्क लगाई जाएंगी।

 

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.