लुधियाना लोधी क्लब हर माह 10 लाख लीटर पानी करेगा रियूज, DC ने रेन हार्वेस्टिंग प्रोजेक्ट किया शुरू

लाेधी क्लब के स्वीमिंग पूल में वाटर हार्वेस्टिंग के जरिये हर 15 दिन बाद स्वीमिंग पूल के पानी को बदला जाता है। इसमें हर 15 दिन बाद पानी पांच लाख लीटर पानी को पहले सीवरेज में डाला जाता था।

By Vipin KumarEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 12:08 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 12:08 PM (IST)
लुधियाना लोधी क्लब हर माह 10 लाख लीटर पानी करेगा रियूज, DC ने रेन हार्वेस्टिंग प्रोजेक्ट किया शुरू
डिप्टी कमिश्नर एवं क्लब अध्यक्ष वरिंदर कुमार शर्मा ने किया आगाज। (जागरण)

लुधियाना, [मुनीश शर्मा]। शहर के प्रतिष्ठित लोधी क्लब की ओर से अब स्वीमिंग पूल में इस्तेमाल किए जाने वाले पानी को सीवरेज में नहीं डाला जाएगा। इसका इस्तेमाल क्लब के साथ लगते पार्काें में पौधों को पानी दिया जाएगा। इससे हर 15 दिन के बाद पांच लाख लीटर के करीब पानी को सीवरेज में नहीं डाला जाएगा। इसके साथ ही एक दूसरे प्रोजेक्ट में सारे क्लब को रेन वाटर हार्वेस्टिंग कांसेप्ट से जोड़कर पानी को रिसाइकिल के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। इन दोनों प्रोेजेक्टों से क्लब की हर महीने 10 से 12 लाख लीटर पानी का दोबारा इस्तेमाल करने का लक्ष्य है। इसका शुभारंभ डिप्टी कमिश्नर एवं क्लब अध्यक्ष वरिंदर कुमार शर्मा की ओर से किया गया। इस दौरान दो प्रोजेक्टस आरंभ किए गए। इसमें एक स्वीमिंग पूल में वाटर हार्वेस्टिंग और दूसरा रेन वाटर हार्वेस्टिंग प्रोजेक्ट को आरंभ किया गया।

स्वीमिंग पूल में वाटर हार्वेस्टिंग के जरिये हर 15 दिन बाद स्वीमिंग पूल के पानी को बदला जाता है। इसमें हर 15 दिन बाद पानी पांच लाख लीटर पानी को पहले सीवरेज में डाला जाता था लेकिन अब इस प्रोजेक्ट के जरिए क्लब के साथ लगती ग्रीन बेल्ट में गार्डनिंग, पेड़ और पौधों को पानी देने के लिए किया जाएगा। इसके माध्यम से जहां पानी की बचत की जाएगी, वहीं प्लांटस को पानी मिलने से क्लब के साथ लगते ग्रीन एरिया की खूबसूरती बढ़ेगी। वहीं इस दौरान रेन वाटर हार्वेस्टिंग को लेकर प्रोजेक्ट आरंभ किया गया। बरसात के दिनों में क्लब में कई जगह पानी जमा होने की समस्या हो जाती है। इसमें क्लब लान भी शामिल है। ऐसे में पानी जमा होने से सदस्यों को भी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसको ध्यान में रखते हुए क्लब प्रबंधन की ओर से क्लब के पीछे खाली जगह पर रेन वाटर हार्वेस्टिंग प्रोजेक्ट आरंभ किया जा रहा है।

इसका शुभारंभ डिप्टी कमिश्नर एवं क्लब अध्यक्ष वरिंदर कुमार शर्मा की ओर से किया गया। इस दौरान एडीसी संदीप कुमार एवं एडीसी राहुल चाबा, उपप्रधान कंवलजीत सिंह डंग, महासचिव सीए नितिन महाजन, स्पोर्टस सचिव राम शर्मा, मेस सचिव निशित सिंघानिया मौजूद थे। क्लब महासचिव सीए नितिन महाजन ने कहा कि यह प्रोजेक्ट क्लब के लिए अहम है। इसको लेकर क्लब अध्यक्ष वरिंदर शर्मा की अुगवाई में काम किया गया है। इससे पानी की बचत को लेकर अच्छे संदेश दे सकेंगे। इस प्रोजेक्ट के माध्यम से क्लब सदस्यों को उनके परिसरों में भी सेव वाटर का संदेश दे सकेंगे।

chat bot
आपका साथी