'उद्योग-व्यापार नहीं बंद होंगे, श्रमिक गांव न जाएं'

डीसी वरिदर शर्मा बुधवार शाम को फेसबुक पर लाइव हुए। इस दौरान उन्होंने दूसरे राज्यों से आए श्रमिकों से अपील की है कि वे लाकडाउन का डर मन से निकालें और गांवों की ओर रुख नहीं करें।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Apr 2021 07:19 AM (IST) Updated:Thu, 22 Apr 2021 07:19 AM (IST)
'उद्योग-व्यापार नहीं बंद होंगे, श्रमिक गांव न जाएं'
'उद्योग-व्यापार नहीं बंद होंगे, श्रमिक गांव न जाएं'

जागरण संवाददाता, लुधियाना : डीसी वरिदर शर्मा बुधवार शाम को फेसबुक पर लाइव हुए। इस दौरान उन्होंने दूसरे राज्यों से आए श्रमिकों से अपील की है कि वे लाकडाउन का डर मन से निकालें और गांवों की ओर रुख नहीं करें। फिलहाल सरकार का उद्योग-व्यापार बंद करने का कोई विचार नहीं है। श्रमिक निश्चिंत रहें और अपने काम पर ध्यान दें। अफवाहों से बचें।

डीसी ने कहा कि मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी यह साफ कर दिया है कि लाकडाउन अंतिम विकल्प होगा। इसके अलावा पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह ने भी कहा है कि इंडस्ट्री एवं ट्रेड को किसी भी हाल में बंद नहीं किया जाएगा। इसलिए श्रमिक मन से डर निकालें। गांव जाने में किराया लगता है, पैसा खर्च होता है। दूसरा वे बसों में भीड़ में सफर करते हैं तो उनके बच्चे, महिलाएं संक्रमित हो सकते हैं।

डीसी ने माना कि कोरोना को लेकर स्थिति लगातार गंभीर हो रही है। ऐसे में लोगों को संभलने की जरूरत है। बेड लगातार भर रहे हैं। निजी अस्पतालों में 750 बेड मरीजों से भर गए हैं, जबकि सरकारी अस्पतालों में 83 बैड भरे हैं। अब स्थिति आ गई है कि मरीजों को बेड के लिए काफी भागदौड़ करनी पड़ रही है। लोग प्रशासन के पोर्टल पर देख रहे हैं कि कहां बैड उपलब्ध है। अब स्थिति को संभालना आवश्यक हो गया है। इसके लिए सभी का सहयोग अनिवार्य है। कोविड मानकों का सख्ती से पालन करना होगा।

अब आपरेटरों को भी दी चेतावनी

डीसी ने बस आपरेटरों को भी चेतावनी दी कि श्रमिकों को लाकडाउन का डर दिखा कर अवैध तरीके से उनको गांव तक पहुंचाना गलत है। ऐसे आपरेटरों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। मंगलवार को भी कई आपरेटरों के चालान किए गए हैं, यह सिलसिला आगे भी जारी रहेगा।

आज पहुंचेगी कोविशील्ड की नई खेप

डीसी वरिदर शर्मा के अनुसार लुधियाना में वैक्सीनेशन कार्यक्रम भी बेहतर ढंग से चल रहा है। रोजाना औसतन 11 से 12 हजार वैक्सीनेशन की जा रही है। बुधवार को रामनवमी की छुट्टी के दिन भी वैक्सीनेशन हुई। डीसी ने कहा कि वीरवार को कोविशील्ड की नई खेप पहुंच जाएगी। वैक्सीनेशन कार्यक्रम शहरों एवं गांवों में जारी रहेगा। एक मई से इस प्रोग्राम को और बड़े स्तर पर चलाने की तैयारी की जा रही है। जिले में अब तक 4.38 लाख लोगों को वैक्सीन लग चुकी है।

chat bot
आपका साथी