डेयरी शिफ्टिंग योजना ठंडे बस्ते में, अब ईटीपी प्लांट बनाने की तैयारी

ताजपुर रोड व हैबोवाल डेयरी कांप्लेक्सों को शहर से बाहर शिफ्ट करने की योजना ठंडे बस्ते में चले गई। नए डेयरी कांप्लेक्स के लिए जगह उपलब्ध न होने के कारण पंजाब सरकार ने भी डेयरी शिफ्टिग की योजना से हाथ खींच लिए। पंजाब सरकार अब बुड्ढा दरिया कायाकल्प प्रोजेक्ट के तहत दोनों डेयरी कांप्लेक्सों में ईफ्युलिएंट ट्रीटमेंट प्लांट (ईटीपी) लगाने की तैयारी में जुट गई।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 07:25 AM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 07:25 AM (IST)
डेयरी शिफ्टिंग योजना ठंडे बस्ते में, अब ईटीपी प्लांट बनाने की तैयारी
डेयरी शिफ्टिंग योजना ठंडे बस्ते में, अब ईटीपी प्लांट बनाने की तैयारी

जागरण संवाददाता, लुधियाना : ताजपुर रोड व हैबोवाल डेयरी कांप्लेक्सों को शहर से बाहर शिफ्ट करने की योजना ठंडे बस्ते में चले गई। नए डेयरी कांप्लेक्स के लिए जगह उपलब्ध न होने के कारण पंजाब सरकार ने भी डेयरी शिफ्टिग की योजना से हाथ खींच लिए। पंजाब सरकार अब बुड्ढा दरिया कायाकल्प प्रोजेक्ट के तहत दोनों डेयरी कांप्लेक्सों में ईफ्युलिएंट ट्रीटमेंट प्लांट (ईटीपी) लगाने की तैयारी में जुट गई। ताजपुर रोड के डेयरी कांप्लेक्स में तो इसी माह के अंत तक ईटीपी व बायोगैस प्लांट का काम शुरू कर दिया जाएगा। क्योंकि यहां पर ईटीपी प्लांट व बायोगैस प्लांट लगाने की टेंडर प्रक्रिया पंजाब इनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी पहले ही पूरी कर चुकी है। जबकि हैबोवाल डेयरी कांप्लेक्स में भी जल्दी ही ईटीपी लगाने के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

ताजपुर रोड व हैबोवाल डेयरी कांप्लेक्स में करीब 700 डेयरियां हैं। जिन्हें कादबख्श गांव में शिफ्ट करने की योजना पर सरकार काम कर रही थी। इसके लिए सरकार ने मेयर बलकार सिंह संधू के नेतृत्व में एक कमेटी गठित की थी। कमेटी ने डेयरी शिफ्टिग के प्रोजेक्ट पर तेजी से काम किया और बाकायदा इसके लिए एक कच्चा खाका भी तैयार कर लिया गया। लेकिन एन वक्त पर कादरबख्श गांव की पंचायत ने डेयरी कांप्लेक्स के लिए जगह देने से मना कर दिया। सरकार लंबे समय तक पंचायत के साथ बातचीत करती रही लेकिन कोई ठोस नतीजा नहीं निकला। सरकार डेयरियों को शिफ्ट करने से पहले ही बुड्ढा दरिया कायाकल्प प्रोजेक्ट के तहत दोनों कांप्लेक्स में ईटीपी प्लांट लगाने की योजना बना चुकी थी लेकिन बीच में डेयरी शिफ्टिग की बात सामने आई तो इनको रोक लिया गया।

पांच-पांच एमएलडी के ईटीपी हैं प्रस्तावित :

कायाकल्प प्रोजेक्ट के तहत डेयरियों का पानी व गोबर दरिया में न जाए इसके लिए दोनों डेयरी कांप्लेक्स में गोबर गैस प्लांट के साथ ईटीपी प्लांट लगाए जाने हैं। हैबोवाल डेयरी कांप्लेक्स में तो पहले से गोबर प्लांट है लेकिन ताजपुर रोड कांप्लेक्स में गोबर गैस प्लांट भी नए सिरे से बनना है।

इसलिए रद हो गई योजना :

- कादरबख्श की पंचायत जमीन देने को तैयार नहीं हुई

- डेयरी कांप्लेक्सों के सीएलयू को लेकर सरकार ने नहीं लिया फैसला

टास्क फोर्स के चेयरमैन ने भी की शिफ्टिग की सिफारिश :

बुड्ढा दरिया की सफाई के लिए बनाई गई टास्क फोर्स के चेयरमैन व श्री भैणी साहिब के प्रमुख सतगुरु उदय सिंह ने भी डेयरी शिफ्टिग की सिफारिश की थी। उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह को यहां तक कह दिया था कि अगर डेयरी शिफ्ट नहीं होती तो दरिया की सफाई नहीं हो सकती है।

:::::::::::

ताजपुर रोड डेयरी कांप्लेक्स का ईटीपी इसी महीने के अंत तक शुरू हो जाएगा। पेडा के अधिकारियों को कह दिया है। इसका काम जल्दी शुरू करवाया जाए। टेंडर प्रक्रिया पूरी हो चुकी है।

- संजय तलवाड़, विधायक हलका पूर्वी तकनीकी कारणों से डेयरी शिफ्टिग का प्रोजेक्ट सिरे नहीं चढ़ा। अब दोनों डेयरी कांप्लेक्सों में ईटीपी लगाने की तैयारी की जा रही है। हैबोवाल में तो गोबर गैस प्लांट को पूरी क्षमता के साथ चालू करवा दिया है।

- बलकार सिंह संधू, मेयर लुधियाना

chat bot
आपका साथी