Cyber Crime In Punjab : गूगल सर्च में कस्टमर केयर का फर्जी नंबर मिला, साइबर ठगों ने खाते से उड़ाए एक लाख

Cyber Crime In Punjab पंजाब में साइबर अपराधी लाेगाें काे चूना लगा रहे हैं। साइबर ठगी के मामले लगातार बढ़ने से पुलिस की परेशानी भी बढ़ गई है। शातिर इंटरनेट मीडिया के जरिये लोगों को चूना लगा रहे हैं।

Vipin KumarWed, 23 Jun 2021 08:33 AM (IST)
पंजाब में साइबर अपराधी लाेगाें काे चूना लगा रहे हैं। (सांकेतिक तस्वीर)

लुधियाना, जेएनएन। Cyber Crime In Punjab : साइबर ठगी के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। शातिर इंटरनेट मीडिया के जरिये लोगों को चूना लगा रहे हैं। सात महीने पहले लुधियाना के दुगरी फेस-2 में रहने वाले जगजीवन सिंह के बैंक खाते से साइबर ठगों ने एक लाख रुपये उड़ा लिए थे। जांच के बाद अब थाना दुगरी की पुलिस ने चार लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है।

सब इंस्पेक्टर परमदीन खान ने बताया कि आरोपित रोशन सिंह बिहार के जिला कठिहार, रोहित कुमार गुजरात के कौसम, राजू अंसारी झारखंड के अमकूना मंगियां बंध और उजमीर शेख पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद के रहने वाले हैं। जगजीवन ने 15 दिसंबर 2020 को पुलिस कमिश्नर के पास शिकायत दी थी। इसमें बताया था कि वह प्राइवेट नौकरी करते हैं। 25 नवंबर 2020 को उन्होंने गुगल-पे के जरिये गिल रोड स्थित पंजाब हैंडलूम इंपोरियम को 2581 रुपये भेजे थे लेकिन यह पेमेंट नहीं हुई।

गूगल सर्च पर उन्हें गूगल-पे एप का कस्टमर केयर नंबर 90916-88308 मिला। इस नंबर पर फोन किया तो उन्होंने गूगल पे एप का प्रतिनिधि समझकर उससे जानकारी साझा कर ली। उसके भेजे गए एक लिंक पर भी अपनी पूरी जानकारी शेर कर दी। कुछ देर बाद उसके खाते से तीन ट्रांजेक्शन कर 99,998 रुपये निकल लिए गए। साइबर सेल की जांच में सामने आया कि गूगल सर्च पर मिला मोबाइल नंबर और जिन खातों में पैसे ट्रांसफर किए गए वह इन सभी आरोपितों के थे।

--------

गूगल पर इन चीजों को सर्च करने से बचें

1. कस्टमर केयर का नंबर सर्च न करें :

अधिकतर लोग किसी भी सर्विस के लिए तुरंत गूगल सर्च में जाकर कस्टमर केयर का नंबर तलाश करते हैं। गूगल सर्च में जाकर किसी भी कंपनी का कस्टमर केयर नंबर सर्च करने से हमेशा बचना चाहिए। साइबर ठग नकली कंपनी बनाकर फर्जी कस्टमर केयर नंबर के जरिये आपकी जानकारी हासिल करते हैं और फिर बैंक खाता खाली कर देते हैं।

---

2. बैंक बेवसाइट्स सर्च के लिए हमेशा यूआरएल टाइप करें :

आनलाइन बैंकिंग के लिए अक्सर लोग गूगल का इस्तेमाल करते हैं। बैंक की वेबसाइट सर्च करते समय सतर्क रहना चाहिए। आजकर साइबर ठग बैंक की वेबसाइट से मिलती जुलती फर्जी वेबसाइट बनाए रहते हैं। कई बार लोग उनके झांसे में आ जाते हैं। आनलाइन बैंकिंग के लिए हमेशा बैंक की वेबसाइट का यूआरएल टाइप करते ही जाएं।

3. एप या साफ्टवेयर सीधे गूगल से डाउनलोड न करें :

किसी एप या साफ्टवेयर को सीधा गूगल से अपने फोन में डाउनलोड न करें। हमेशा प्ले स्टोर से ही डाउनलोड करें। किसी भी गलत लिंक को ओपन करने से खतरनाक वायरस आ सकता है जो निजी जानकारी चुरा लेता है।

4. पैसा कमाने या निवेश के तरीके सर्च करने से परहेज करें :

आजकल यह चलन है कि पैसा कमाने के तरीके सीखने के लिए लोग गूगल पर सर्च करते हैं या निवेश करने के लिए गूगल पर जाते हैं। ऐसा कभी न करें यह खतरनाक हो सकता है। शातिर ठग सबसे पहले ऐसे लोगों को ही अपना निशाना बनाते हैं।

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.