कस्टम विभाग ने कई कंटेनर किए सीज, डयूटी चोरी के साथ प्रतिबंधित उत्पाद लाने पर कार्रवाई

कस्टम कमिश्नर एएस रंगा ने बताया कि इन विभिन्न मामलो में स्क्रैप दिखाकर विभाग को कस्टम डयूटी का लाखों का चूना लगाने का प्रयास किया गया। विभाग की ओर से इन मामलो में कस्टम एक्ट 1962 के तहत जांच कर कार्रवाई की जाएगी।

By Vipin KumarEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 05:21 PM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 05:21 PM (IST)
कस्टम विभाग ने कई कंटेनर किए सीज, डयूटी चोरी के साथ प्रतिबंधित उत्पाद लाने पर कार्रवाई
कस्टम विभाग ने कई कंटेनर किए सीज। (सांकेतिक तस्वीर)

लुधियाना, जेएनएन। कस्टम विभाग की ओर से स्क्रैप की आड़ में कई उत्पादों के कंटेनर लाने पर इसे जांच के दौरान गलत पाए जाने पर सीज कर दिया है। शनिवार को यह कार्रवाई कस्टम के स्पेशल इंटेलीजेंस एवं इनवेस्टीगेशन ब्रांच की ओर से की गई। इसमें एक मामले में 8 कंटेनर राज इंटनेशनल मंडी गोबिंदगढ़ के सीज किए गए हैं। इनमें इंपोर्टर की ओर से स्क्रैप दिखाकर पचास लाख की पाइपस मंगवाई, जिसमें 7.5 प्रतिशत के हिसाब से डयूटी देय बनती है।

इसके साथ ही यूनिक एयाल मंडी गोबिंदगढ़ के दो कंटेनरों में एचएमएस स्क्रैप दिखाकर बाल बेयरिंग मगंवाए गए। इसके साथ ही बीस प्रतिशत डयूटी वाली कई अहम पार्टस स्क्रैप की आड़ में मंगवाए गए। इनमें यश एप्लायसेंस बद्दी हिमाचल प्रदेश की ओर से इल्केट्रिक पंखे मंगवाए गए हैं। इसमें पंखो के साथ लैंप ग्लास भी मगंवाए गए। इन उत्पादों पर डयूटी 10 प्रतिशत के हिसाब से 21 लाख रुपये बनती है।

इसी प्रकार एसआईआईबी की ओर से दो कंटेनर लक्ष्मी ओवरसीज के सीज किए गए। इसमें कंपनी की ओर से हुक्स एवं कुछ ऐसे उत्पाद बताए जिन पर डयूटी केवल दस प्रतिशत बनती है, लेकिन इसमें बिलिंग के विपरीत गारमेंट्स पार्टस मंगाए गए, जिन पर डयूटी बीस प्रतिशत बनती है। कस्टम कमिश्नर एएस रंगा ने बताया कि इन विभिन्न मामलो में स्क्रैप दिखाकर विभाग को कस्टम डयूटी का लाखों का चूना लगाने का प्रयास किया गया। विभाग की ओर से इन मामलो में कस्टम एक्ट 1962 के तहत जांच कर कार्रवाई की जाएगी।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी