Virtual webinar: काेराेना काल में बढ़ा साइबर क्राइम, लुधियाना की सीटी यूनिवर्सिटी ने करवाया वेबिनार

Virtual webinar सीटी यूनिवर्सिटी के स्कूल आफ इंजीनियरिंग व टेक्नोलाॅजी ने कोविड-19 दौरान साइबर क्राइम के प्रभावों पर एक वेबिनार का आयोजन करवाया। इस दाैरान हैकडेव टेक्नोलाॅजी प्राइवेट लिमिटेड एंड को-फाउंडर-हैकरशाला के डायरेक्टर रक्षित टंडन ने हिस्सा लेने वालों को संबोधित किया।

Vipin KumarMon, 14 Jun 2021 02:59 PM (IST)
सीटी यूनिवर्सिटी द्वारा साइबर अपराध के प्रभावों पर आयोजित वेबीनार में भाग लेते प्रतिभागी। (सांकेतिक फाेटाे)

जगराओं, (लुधियाना) जेएनएन। सीटी यूनिवर्सिटी के स्कूल आफ इंजीनियरिंग व टेक्नोलाॅजी ने कोविड-19 दौरान साइबर क्राइम के प्रभावों पर एक वेबिनार का आयोजन करवाया। इस दाैरान हैकडेव टेक्नोलाॅजी प्राइवेट लिमिटेड एंड को-फाउंडर-हैकरशाला के डायरेक्टर रक्षित टंडन ने हिस्सा लेने वालों को संबोधित किया। इस मौके पर डायरेक्टर रक्षित टंडन ने कहा कि साइबर क्राइम तकनीकों जैसे फिशिंग में महामारी के समय दौरान बहुत ज्यादा तेजी से देखी गई है।

दुनिया भर के सारे, देश महामारी के दौरान साइबर क्राइम में वृद्धि की रिपोर्ट कर रहे है। विज्ञापनों ,ई-मेलों , जाली-वेबसाइटों के रूप में आए कई तरह के घुलाटियों व धोखाधड़ी की रिपोर्ट दर्ज की गई। बहुत सारे सेहत कर्मचारियों व संस्थाओं ने लोगों को मदद करने के लिए पैसे इकट्ठे करके केवल अपनी जेबों में पाए गए। नौजवान उपभोक्ताओं को कहा कि वह फिशिंग ई-मेलों और वेबसाइटों बारे बहुत चौकस रहने व केवल भरोसेमंद नेटवर्क का प्रयोग करने की कोशिश करने व अपने पासवर्ड को थोड़े-थोड़े समय बाद बदलते रहें। उसके साथ संवेदनशील डेटा को ट्रांस्फर करने से पहले यह देख लेने की वह सुरक्षित है कि नहीं।

यह भी पढ़ें-पंजाब के दिव्यांग राजिंदर के हौसले के आगे बौनी पड़ी मंजिल, जिंदगी की हर निराशा को ऐसे बदला आशा में

 

काेराेना महामारी के कारण कई तरह के खतरे आए सामने

सीटी यूनिवर्सिटी के वीसी डाॅ.हर्ष सदावरती ने मेहमानों का धन्यवाद करते कहा कि हम काेराेना महामारी के कारण कई किस्मों के खतरे देखे जोकि टीकाकरण के स्थान प्राप्त करने से लेकर आनलाइन कक्षाओं में भाग लेने तक शामिल थे। इसलिए हम नौजवानों को सख्त सलाह देते है कि वह आप ही सुरक्षित रहने व अपने पारिवारिक सदस्यों, आसपास के लोगों काे सुरक्षित रखने के साथ-साथ साइबर क्राइम बारे भी बताएं क्योंकि वह हमारा देश कुछ नौजवान साइबर माहिरो के हाथों में है।

यह भी पढ़ें-Sarva Dharma Prarthana: दाे मिनट के लिए थम गया लुधियाना, काेराेना से जान गंवाने वालाें काे श्रद्धांजलि भेंट

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.