पुलिस के प्लान से 90 फीसद कारोबार ठप, दुकानदारों के विरोध पर सीपी ने पलटा फैसला Ludhiana News

नौ व्हीकल जोन के फैसले में सीपी ने कुछ राहत तो दी पर शहर के पांच प्रमुख बाजार खाली हो गए।

By Edited By: Publish:Wed, 16 Oct 2019 08:00 AM (IST) Updated:Thu, 17 Oct 2019 10:20 AM (IST)
पुलिस के प्लान से 90 फीसद कारोबार ठप, दुकानदारों के विरोध पर सीपी ने पलटा फैसला Ludhiana News
पुलिस के प्लान से 90 फीसद कारोबार ठप, दुकानदारों के विरोध पर सीपी ने पलटा फैसला Ludhiana News

जेएनएन, लुधियाना। शहर के पांच बाजारों चौड़ा बाजार, घुमार मंडी, मॉडल टाउन, सराभा नगर और गोल मार्केट को नो व्हीकल जोन बनाने को लेकर पुलिस का प्लान पहले ही दिन दम तोड़ गया। त्योहारी सीजन में चौड़ा बाजार, घुमार मंडी और सराभा नगर खरीदारी के हब होते हैं। सुबह आठ बजे से लागू किया यह प्लान पांचों बाजारों में दोपहर तक बदल गया। फेस्टिव सीजन होने के बावजूद दुकानों पर ग्राहक ही नहीं आए, क्योंकि वाहनों को एंट्री नहीं दी गई और ना ही वहां पर खड़े करने दिए। इसी वजह से गुस्साए व्यापारियों ने खुलकर पुलिस का विरोध किया तो ट्रैफिक पुलिस के अफसरों में भागदौड़ मच गई।

दोपहर को घुमार मंडी वेलफेयर एसोसिएशन और घुमार मंडी मॉल्स एवं शॉपकीपर एसोसिएशन के सदस्यों ने पुलिस कमिश्नर से मुलाकात कर उनके समक्ष कारोबार चौपट होने की समस्या रखी तो सीपी को दोपहर के समय यहां पर प्लान बदलकर बैकफुट पर आना पड़ा। चौड़ा बाजार में भी हालात यही थे। कुछ ही समय बाद यहां भी बदलाव करने पड़े, सराभा नगर मार्केट में भी वाहनों को एंट्री देनी पड़ी और हालांकि मॉडल टाउन में इस प्लान का असर इतना नहीं दिखा। कुल मिलाकर साफ है कि पुलिस की यह योजना व्यापारियों और ग्राहकों को रास नहीं आई है। दैनिक जागरण की तरफ से इस पर शाम के समय जब बाजार में भीड़ रहती है तब पड़ताल की गई।

घुमार मंडी : छिन गई बाजार की रौनक, नहीं दिखे ग्राहक

सुबह पुलिस की ओर से आरती सिनेमा चौक की तरफ से घुमार मंडी की तरफ आने वाला ट्रैफिक बंद कर दिया गया था। दूसरी तरफ रूप स्क्वेयर चौक से चार पहिया वाहन रोक दिए। इससे यहां के व्यापारी भड़क गए। उनका कहना था कि यहां पर ग्राहक कारों में ही सवार होकर आते हैं यहां तो पार्किग की भी समस्या नहीं है। जिस कारण उनकी ओर से यहां प्रदर्शन किया गया। बाद में सीपी के साथ मीटिंग हुई तो सुबह 11 से 6 बजे तक वाहन घुमार मंडी में जाने की अनुमति दे दी गई, जबकि शाम 6 बजे से 9 बजे तक इस पर प्रतिबंध लगाया गया है। शाम 7.30 बजे मौके पर जायजा लिया तो वहां ग्राहक कम ही दिखे। वाहनों की एंट्री भी बंद रही। यहां पर पहले काफी रौनक थी और अब यह फैसला लागू होने से यहां सुनसान ही दिखा। यही फैसला बुधवार को भी लागू होगा।

सराभा नगर : दोपहर बाद वन वे करना पड़ा ट्रैफिक

सराभा नगर मार्केट में सुबह पूरे ट्रैफिक की एंट्री रोक दी गई। इस पर दुकानदारों और यहां पर आने वाले ग्राहकों ने रोष जताया। इसके बाद किप्स मार्केट की सामने से आने वाली रोड को वन वे करना पड़ा। वाहनों को गुरु नानक पब्लिक स्कूल की ओर आने की अनुमति दे दी गई जबकि चर्च चौक की तरफ जाने के लिए लेयर वैली की तरफ से घूमकर आने के लिए ट्रैफिक कर दिया गया। देर शाम को इन दोनों वन वे रास्तों से गाड़ियां जा रही थीं। यहां के दुकानदारों का कहना है कि पुलिस के इस प्रयास से कोई फायदा नहीं हुआ है। पर उनके ग्राहकों में कमी जरूर आई है। पुलिस के इस प्लान से उनका काम 30 फीसद कम हो गया, क्योंकि उनके पास आने वाला ग्राहक किसी तरह की परेशानी बर्दाश्त नहीं करता है। देर शाम करीब 8.15 बजे मौके पर जायजा लिया तो वहां वन वे किए प्लान के तहत ही वाहन जा रहे थे। बुधवार को भी ऐसा ही प्लान रहेगा।

मॉडल टाउन : आंशिक असर रहा, वहन दुकानों के आगे थे पार्क

मॉडल टाउन एरिया नो ट्रैफिक जोन का असर सुबह से ही आंशिक रहा। यहां पर मॉडल टाउन थाने की तरफ से आने वाले ट्रैफिक को बंद किया गया था, जबकि इधर से गोल मार्केट की तरफ वाहन लाने की अनुमति थी। मगर इसका कोई असर नहीं दिखा। दोपहर से लेकर रात तक वाहन दोनों तरफ आ जा रहे थे। बाजार में पुराने दिनों की तरह ही वाहन बाजार में पार्क थे। दुकानदारों और लोगों का कहना था कि कुछेक तब्दीली जरूर हुई है मगर हालात वैसे ही हैं। वाहनों पर अगर ज्यादा अंकुश लगाएंगे तो ग्राहक लाजिमी तौर पर कम होगा, पहले से मंदी में चल रहा बाजार और बर्बाद होगा। देर शाम 8.35 पर इस बाजार में सुबह की तरह ही लोग आते-जाते देखे गए। बाजार में दुकानों के आगे वाहन भी पार्क थे।

चौड़ा बाजार : बैरीकेड उठा दिए, वाहनों के लिए खोला

चौड़ा बाजार में आठ बजे ही बाजार में दो पहिया वाहनों तक की पाबंदी लगा दी गई थी। दो घंटे बाद जैसे ही दुकानदार इक्ट्ठा हुए तो जोन इंचार्ज अशोक कुमार वहां पहुंचे। एसीपी से बात की तो कुछ समय बाद दोपहिया वाहनों को अंदर जाने की अनुमति दी गई। दुकानदारों और ग्राहकों का कहना था कि दो किलोमीटर लंबे इस बाजार में अगर पैदल चलना हो तो वह कैसे खरीदारी कर सकते हैं। मगर रात साढ़े आठ बजते ही दुकानदारों से परेशान पुलिस मुलाजिम बैरीकेड साइड पर करके वहां से चले गए। इस दौरान ही वहां पर भारी भीड़ देखने को मिली और ट्रैफिक जाम रहा। दुकानदारों का कहना है कि अगर बुधवार को भी पुलिस की सख्ती रही तो कारोबार चौपट हो जाएगा। देर शाम 8.50 पर इस बाजार में जायजा लिया तो सुबह लगाए गए बैरीकेड ही उठाए दिए गए थे और दोपहिया वाहनों के लिए पूरी तरह खोल दिया गया।

गोल मार्केट में भी नो ट्रैफिक जोन का फायदा नहीं

गोल मार्केट में भैना दी हट्टी के पास बैरीकेडिंग की हुई थी। यहां पर मात्र 50 दुकानें हैं और इसके पास ही पार्किग की खुली जगह भी है। मगर बैरीकेडिंग करने से यहां वाहन नहीं आए और आसपास के बाजार में और ट्रैफिक जाम हो गया। जब शाम तक ग्राहक ही नहीं आए तो दुकानदारों ने यहां भी रोष जाहिर किया और पुलिस ने मौके पर पहुंचकर यहां पर वाहनों को आने की अनुमति दी। हालात तो ऐसे हुए कि ग्राहक नहीं आने पर दुकानदार यहां पर क्रिकेट खेलने लगे। यहां पर गाड़ियां पार्क होती हैं जो मंगलवार को प्रतिबंध लगाए जाने के कारण शाम करीब 7 बजे नहीं दिखीं। बाजार से रौनक गायब रही। दुकानदारों और ग्राहकों का कहना था कि यहां पर नो व्हीकल जोन बनाने की कोई जरूरत ही नहीं थी। ऐसा कर पुलिस ने परेशानी ही की है। इसका कोई खास फायदा नहीं हुआ है।

बुधवार को भी यही नो ट्रैफिक जोन रहेंगे: एसीपी

बुधवार को भी यह एरिया नो ट्रैफिक जोन रहेंगे, हमने प्रयोग किया है, जिसमें काफी हद तक सफल रहे हैं। बाजारों में ट्रैफिक की समस्या नहीं थी। पहले दिन कुछ कमियां रही हैं, जिन्हें दूर किया गया है, अगर जरूरत पड़ी और तबदीली की जाएंगी। -गुरदेव सिंह, एसीपी ट्रैफिक

सोशल मीडिया पर भी निकाली भड़ास

जब पुलिस के नो व्हीकल जोन के कारण ग्राहक दुकानों पर नहीं पहुंचे तो इससे दुकानदार भड़क गए। सराभा नगर से तो खाली दुकानों की फोटो, ग्राहकों की वीडियो तक सोशल नेटवर्किग साइट पर डालनी शुरू कर दी। उनका कहना था कि त्योहार के सीजन में पहले तो वैसे ही मंदी है और ऊपर से नो व्हीकल जोन घोषित करके उनका काम बर्बाद किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी