काेविड-19: पीएसईबी का टर्म-1 परीक्षाओं को लेकर सख्त निर्देश, स्टूडेंटस कोई भी चीज नहीं करेंगे शेयर

पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड पांचवीं की टर्म-1 परीक्षाएं 20 दिसंबर से शुरू होने वाली है। वहीं कोविड-19 के केस बढ़ने को लेकर हिदायत जारी की गई है। उन्होंने कहा है कि इन कक्षाओं के बच्चे छोटे हैं उन्हें कोविड गाइडलाइंस को फालो करने के लिए प्रेरित किया जाए।

Vinay KumarThu, 09 Dec 2021 07:24 AM (IST)
पीएसईबी बोर्ड ने टर्म वन परीक्षाएं को लेकर निर्देश जारी किए हैं।

जागरण संवाददाता, लुधियाना। पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (पीएसईबी) पांचवीं की टर्म वन परीक्षाएं जहां 20 दिसंबर से शुरू होकर 22 दिसंबर तक जारी रहनी है, वहीं परीक्षाओं को लेकर बोर्ड ने जिला शिक्षा अधिकारी प्राइमरी को निर्देश जारी किए हैं ताकि परीक्षा सुचारू ढंग से हो सके। एक तरफ जहां कोविड-19 के केस फिर से बढ़ रहे हैं, वहीं इसी के मद्देनजर हिदायत जारी की गई है जिसमें कहा है कि इन कक्षाओं के बच्चे छोटे हैं, उन्हें कोविड की गाइडलाइंस को पूरी तरड से फालो करने के लिए प्रेरित किया जाए। हालांकि परीक्षा के लिए सेल्फ सेंटर्स बनाए गए है लेकिन परीक्षा के दौरान बच्चों को कोई भी चीजे दूसरों से शेयर न करने की बात कही गई है।

परीक्षा के दो दिन पहले परीक्षा केंद्रों की साफ-सफाई और सैनिटाइजेशन कराने की बात कही गई है। वहीं जो विशेष बात है कि बच्चों की गिनती को ध्यान रखते हुए कमरों अनुसार दो गज की दूरी का पालन करने के लिए भी कहा गया है। वहीं परीक्षा गेट पर बच्चों के सेहत संबंधी जानकारी लेने की बात कही गई है। वहीं पीने के पानी, वाशरूम में एक से अधिक बच्चे को न भेजा जाए। प्रतियोगी परीक्षाओं की तरह इन परीक्षाओं में बच्चों को पारदर्शी बोतल में पानी लाने की अनुमति दी जानी चाहिए।

डयूटी में शामिल स्टाफ को नहीं की जाएगी अदायगी

पीएसईबी ने स्पष्ट कहा है कि इन परीक्षा केंद्रों में निगरान की डयूटी के लिए बच्चों की गिनती अनुसार कलस्टर, सेंटर हेड टीचर के अंदर पड़ते सरकारी, एडिड, एसोसिएटिड, एफिलिएटिड स्कूलों में ति्रकोणी विधि अनुसार स्टाफ लगाया जाए और इन्हें कोई अतिरिक्त अदायगी नहीं की जाएगी। बोर्ड से एफिलिएटिड स्कूलों को उनके नजदीकी पड़ते सेंटर हेड टीचर को अलाट किया जाए।

दो दिनों में दिए जाएंगे प्रश्न पत्र

पांचवीं परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र और हस्ताक्षर चार्ट 16 दिसंबर से पीएसईबी भेजेगा। जिला शिक्षा अधिकारी प्राइमरी जिला स्तर पर जिला मैनेजर के सहयोग से 17 दिसंबर और 18 दिसंबर को इसे बीपीओ के अधीन पड़ते हर एक कल्सटर, सेंटर हेड टीचर को सील बंद डिब्बे दिए जाएंगे। परीक्षा के दिन ही डेटशीट अनुसार प्रश्न पत्र, ओएमआर शीट के सीलबंद डिब्बे सेंटर हेड टीचर हर केंद्र के कंट्रोलर को देगा। वहीं ओएमआर शीट को बोर्ड की ओर से जारी हार्ड शीटस के बीच रखने के बाद निधररित लिफाफे को सील किया जाए। वहीं हस्ताक्षर चार्ट के लिए अलग लिफाफा तैयार कर कलेक्शन सेंटर पर जमा कराया जाए।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.