Meritorious Schools: छात्राें का इंतजार खत्म, अगले सप्ताह से मेरिटोरियस स्कूलाें में शुरू होगी काउंसलिंग प्रक्रिया

Meritorious Schools द सोसायटी फार प्रमोशन आफ क्वालिटी एजूकेशन फार वूअर एंड मेरिटोरियस स्टूडेंटस आफ पंजाब की ओर से राज्य भर में 10 मेरिटोरियस स्कूल चलाए जा रहे हैं। अगले सप्ताह से मेरिटोरियस स्कूलों में दाखिले के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू हो रही है।

By Vipin KumarEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 08:51 AM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 08:51 AM (IST)
Meritorious Schools: छात्राें का इंतजार खत्म, अगले सप्ताह से मेरिटोरियस स्कूलाें में शुरू होगी काउंसलिंग प्रक्रिया
हर जिले में दो दिनों तक जारी रहेगी काउंसलिंग प्रक्रिया

जागरण संवाददाता, लुधियाना। Meritorious Schools: मेरिटोरियस स्कूल में दाखिला लेने के लिए विद्यार्थियों का इंतजार अब खत्म होने वाला है। स्कूलों में दाखिले के तहत अंतिम चरण काउंसलिंग प्रक्रिया का है जोकि अब अगले सप्ताह से शुरू होने जा रही है। बता दें कि इस साल मेरिटोरियस स्कूलों में दाखिले के लिए शुरू हुए हर प्रोसेस में काफी अड़चने आई थी। विभाग की तरफ से नौ बार रजिस्ट्रेशन तिथि बढ़ाने के बाद आखिर इस महीने तीन अक्तूबर को दाखिले के तहत कामन एंट्रेंस टेस्ट (सीईटी)लिया गया था।

द सोसायटी फार प्रमोशन आफ क्वालिटी एजूकेशन फार वूअर एंड मेरिटोरियस स्टूडेंटस आफ पंजाब की ओर से राज्य भर में 10 मेरिटोरियस स्कूल चलाए जा रहे हैं जोकि लुधियाना, बठिंडा, जालंधर, अमृतसर, मोहाली, फिरोजपुर, पटियाला, संगरूर, गुरदासपुर तथा तलवाड़ा में है। ग्यारहवीं और बारहवीं कक्षा में दाखिले के लिए इन स्कूलों में विभिन्न स्ट्रीम की 4600 सीटें हैं। पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड(पीएसईबी) द्वारा सीईटी टेस्ट आयोजित किया गया जिसका परिणाम सोसायटी को तैयार कर दिया जा चुका है और इसे मंगलवार घोषित किए जाने की बात की जा रही है। सोसायटी आनलाइन ही परिणाम घोषित कर रही है और विद्यार्थी आफिशियल वेबसाइट पर जा परिणाम चेक कर सकते हैं।

दो दिन चलेगी काउंसलिंग प्रक्रिया

पंजाब मेरिटोरियस स्कूल्स के एसिसटेंट प्रोजेक्ट डायरेक्टर इंद्रपाल सिंह मल्होत्रा ने कहा कि दिवाली के आस-पास यानी अगले सप्ताह से मेरिटोरियस स्कूलों में दाखिले के लिए परीक्षा पास करने वाले विद्यार्थियों के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू हो रही है। काउंसलिंग जिला अनुसार होगी और हर जिले में यह दिनों तक जारी रहेगी। काउंसलिंग कहां होगी, यह स्थानीय स्तर पर जिला शिक्षा अधिकारी(डीईओज) तय करेंगे। विद्यार्थियों को मैरिट अनुसार सीटस मिलेगी।

लुधियाना से 373 विद्यार्थियों ने दिया था टेस्ट

जिला लुधियाना के चार स्कूलों में मेरिटोरियस स्कूलों के टेस्ट की परीक्षा ली गई थी जोकि तीन अक्तूबर को हुआ था। लुधियाना से 961 विद्यार्थियों ने परीक्षा को देना था जबकि 373 विद्यार्थी ही टेस्ट में अपीयर हुए थे। इस तरह से विद्यार्थियों की उपस्थिति 38.81 प्रतिशत रही थी।

chat bot
आपका साथी