डीसी बोले, भ्रम में न रहें लोग, केमिस्ट पर नहीं आएगी वैक्सीन

डीसी वरिदर शर्मा ने कहा कि वैक्सीन को लेकर लोगों में गलत जानकारियां जा रही हैं। बहुत से लोग यह कह रहे हैं कि वैक्सीन केमिस्ट के आएंगी तो वहां से ले लेंगे जबकि ऐसा नहीं होगा।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 27 Dec 2020 03:00 AM (IST) Updated:Sun, 27 Dec 2020 03:00 AM (IST)
डीसी बोले, भ्रम में न रहें लोग, केमिस्ट पर नहीं आएगी वैक्सीन
डीसी बोले, भ्रम में न रहें लोग, केमिस्ट पर नहीं आएगी वैक्सीन

जागरण संवाददाता, लुधियाना : जिले में कोरोना वैक्सीनेशन की तैयारियों को परखने के लिए 28 व 29 दिसंबर को कोरोना वैक्सीन को लेकर माक ड्रिल का आयोजन किया जा रहा है। यह दो घंटे की होगी। इन दो घंटों में वैक्सीनेशन के लिए हर सेंटर पर 25-25 लाभार्थियों यानी की कोविन पोर्टल पर रजिस्टर्ड किए गए हेल्थ केयर वर्कर बुलाएं जाएंगे।

लाभार्थियों की डमी सीरिज के साथ वैक्सीनेशन करने की प्रकिया होगी। हालांकि कोई वैक्सीन नहीं लगेगी। इन्हें सेशन साइट्स पर बुलाया जाएगा, उन सभी को 28 दिसंबर को मैसेज भेजे जाएंगे। लाभार्थी को सुबह नौ बजे ही सेशन साइटस पर पहुंचना होगा। दोपहर एक बजे से सभी सेंटरों पर रिव्यू मीटिग होगी जिसमें कमियों पर चर्चा होगी। दूसरी तरफ ड्राई रन को लेकर जिला टास्क फोर्स की मीटिग बुलाई गई। इसकी अध्यक्षता डीसी वरिदर कुमार शर्मा ने की। मीटिग में पुलिस कमिश्नर राकेश अग्रवाल, एडीसी डेवलपमेंट संदीप कुमार, एडीसी जगराओं नीरू कत्याल गुप्ता, एडीसी जनरल अमरजीत बैंस, सिविल सर्जन डा. राजेश बग्गा सहित एसडीएम व प्रोग्राम आफिसर शामिल हुए। डीसी वरिदर शर्मा ने कहा कि वैक्सीन को लेकर लोगों में गलत जानकारियां जा रही हैं। बहुत से लोग यह कह रहे हैं कि वैक्सीन केमिस्ट के आएंगी, तो वहां से ले लेंगे जबकि ऐसा नहीं होगा। वैक्सीन केवल सरकार के पास आएगी और उन्हीं की वैक्सीनेशन होगी, जिनकी रजिस्ट्रेशन कोविन पोर्टल पर हुई होगी।

रजिस्टर्ड होने पर लाभार्थी को वैक्सीनेशन के लिए तारीख और समय व सेंटर की जानकारी मैसेज पर भेजी जाएगी। लाभार्थी को उस मैसेज के मुताबिक वैक्सीनेशन वाले सेंटर पर जाना होगा। सेंटर पर पहुंचते ही सबसे पहले गेट पर पुलिस कर्मचारी मिलेगा। लाभार्थी को पुलिस कर्मचारी को मैसेज दिखाना होगा। जांच के बाद वह अंदर जाएगा। फिर वैक्सीनेशन के बाद आब्जर्वेशन रूम में रखा जाएगा। वैक्सीनेशन वाले दिन सेंटर पर नहीं पहुंच सकते तो दोबारा मिल जाएगी डेट

डीसी ने कहा कि अगर कोई लाभार्थी किसी कारणवश वैक्सीनेशन वाले दिन सेंटर पर नहीं पहुंच सकता है, तो उसके पास एक आप्शन होगा। जिस मैसेज में वैक्सीनेश से संबंधित जानकारी भेजी जाएगी, उसी में एक लिक दिया होगा। जब लाभार्थी उस लिक में क्लिक करेगा और पूछी गई जानकारी को दर्ज कर देगा, तो वैक्सीनेशन रिशिडयूल हो जाएगा। लाभार्थी के पास च्वाइस होगी कि उसने वैक्सीन लगवानी है या नहीं। वैक्सीन की पहली डोज के चौदह दिन बाद दोबारा से वैक्सीनेशन रिपीट होगी।

chat bot
आपका साथी