लुधियाना में मां के गर्भ तक पहुंचा Coronavirus, छह गर्भस्थ शिशुओं की मौत

लुधियाना में कोरोना संक्रमित छह गर्भवती महिलाओं के पेट में ही शिशु की मौत हो गई। एक महिला पांच माह दूसरी छह तीसरी सात माह की गर्भवती थी जबकि दो महिलाएं आठ और एक नौ महीने की गर्भवती थी।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 09:52 AM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 12:24 PM (IST)
लुधियाना में मां के गर्भ तक पहुंचा Coronavirus, छह गर्भस्थ शिशुओं की मौत
लुधियाना में कोरोना संक्रमण से छह गर्भस्थ शिशुओं की मौत। सांकेतिक फोटो

लुधियाना, [आशा मेहता]। कोरोना की दूसरी लहर बहुत खतरनाक साबित हो रही है। वायरस का नया स्ट्रेन अब गर्भ में पल रहे शिशुओं के लिए घातक साबित हो रहा है। लुधियाना में अब तक ऐसे नौ मामले सामने आ चुके हैं, जिसमें कोरोना ने पहले गर्भवती को चपेट में लिया और फिर गर्भ में पल रही जिंदगी को जकड़ लिया।

वायरस के कारण छह गर्भवती महिलाओं के पेट में ही बच्चे की मौत हो गई। तीन महिलाओं की डिलीवरी के बाद उनके नवजात कोरोना संक्रमित पाए गए। यह सभी मामले दयानंद मेडिकल कालेज एंड अस्पताल (डीएमसीएच) लुधियाना में सामने आए हैं। अस्पताल के गायनी डिपार्टमेंट की हेड डा. आशिमा तनेजा का कहना है कि यह सभी मामले पिछले एक महीने में आए हैं। उनके पास इमरजेंसी में गंभीर हालत में छह गर्भवती महिलाएं पहुंची। जांच में सभी संक्रमित पाई गई।

यह भी पढ़ें: हरियाणा में 1 वर्ष में 6,500 सरकारी कर्मचारियों की छंटनी, करीब 20 विभागों में गई नौकरी

एक महिला पांच माह, दूसरी छह, तीसरी सात माह की गर्भवती थी। दो महिलाएं आठ और एक नौ महीने की गर्भवती थी। इमरजेंसी में इन महिलाओं की डिलीवरी करवाई गई तो कोविड के कारण गर्भ में ही शिशुओं की मौत हो चुकी थी। हालांकि उन शिशुओं के कोरोना टेस्ट नहीं किए थे, लेकिन डाक्टरों का मानना है कि जिस तरह तीन अन्य मामलों में डिलीवरी के तुरंत बाद किए टेस्ट में नवजात कोरोना पाजिटिव पाए गए हैं उससे साफ है कि गर्भ में ही वह संक्रमित हो रहे हैं।

यह भी पढ़ें: पंजाब में गोबर से बनेगी बिजली, गैस भी होगी तैयार, जर्मन तकनीक का होगा इस्तेमाल

डिलीवरी के कुछ दिन बाद दो महिलाओं की भी मौत हो गई, जबकि चार अब भी वेंटीलेटर सपोर्ट पर हैं। दूसरी ओर तीन अन्य मामलों में जब डिलीवरी करवाई गई तो उनके नवजात कोरोना पाजिटिव पाए गए हैं। सभी नवजात निगरानी में रखे गए थे। दो महिलाएं ठीक होकर शिशुओं को लेकर घर जा चुकी हैं, जबकि एक महिला वेंटीलेटर पर है।

यह भी पढ़ें: ओवरलोड हुई पंजाब की जेलें, 90 दिन की छुट्टी पर भेजे जाएंगे 3600 सजायाफ्ता कैदी, प्रक्रिया शुरू

पहली लहर में ऐसा नहीं था : डा. आशिमा

डा. आशिमा तनेजा का कहना है कि पहली लहर में ऐसा नहीं था। गर्भवती अगर संक्रमित होती थी तो गर्भ में पल रहे शिशु तक वायरस नहीं पहुंच रहा था। दूसरी लहर में वायरस के नए स्ट्रेन के कारण गर्भवती महिलाएं गंभीर हालत में अस्पताल पहुंच रही हैं। कोरोना के कारण कई शिशुओं की पेट में ही मौत हो जा रही है। कई शिशु पैदा होते ही कोरोना पाजिटिव पाए जा रहे हैं। यह चिंता की बात है।

यह भी पढ़ें: चंडीगढ़ में अंतिम संस्कार के लिए भी अपोइंटमेंट, श्मशान घाट में आग बुझने से पहले ही अगली चिता तैयार

महिलाएं प्रेगनेंसी प्लान करने से पहले वैक्सीनेट करवाएं

डा. आशिमा तनेजा ने बताया कि महिलाओं को प्रेगनेंसी प्लान करने से पहले खुद को वैक्सीनेट करवा लेना चाहिए। गर्भवती महिलाओं को घर के अंदर भी मास्क पहनकर रहना चाहिए। अगर अस्पताल में जांच के लिए जा रही हैं तो थ्री लेयर मास्क पहनें। हैंड सैनिटाइज करें। परिवार के दूसरे लोग भी जो घर से बाहर जाते हैं वह गर्भवती से दूरी बनाकर रखें। गर्भवती के पास जाने से पहले नहाएं, मास्क पहनकर रखें। अगर किसी को कोरोना के लक्षण हैं तो वह खुद को आइसोलेट कर ले। 

यह भी पढ़ें: पंजाब में कैप्टन व सिद्धू में चल रहा है शह-मात का खेल, हाईकमान चुप, नवजोत के पक्ष में उतरे मंत्री रंधावा

chat bot
आपका साथी