Villages Ground Report: पंजाब के कई गांवों में बढ़ने लगे कोरोना संक्रमण के आंकड़े, कुछ जगह हालत गंभीर

Villages Ground Report पंजाब के कई गांवों में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों ने सरकार की चिंता बढ़ा दी है। मुक्तसर के गांव भूंदड़ एक सप्ताह के भीतर छह लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है जबकि तीन की हालत गंभीर है।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 10:48 AM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 03:39 PM (IST)
Villages Ground Report: पंजाब के कई गांवों में बढ़ने लगे कोरोना संक्रमण के आंकड़े, कुछ जगह हालत गंभीर
पंजाब के गांवों में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के आंकड़े। सांकेतिक फोटो

मुक्तसर [प्रदीप कुमार सिंह]। Villages Ground Report: सरकार और प्रशासन की अपील न मानकर लोगों का भीड़ के रूप में इकट्ठा होना जिला मुक्तसर के गांव भूंदड़ के लिए मुसीबत बन गया है। पांच हजार आबादी वाले इस गांव में एक सप्ताह के भीतर छह लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है, जबकि तीन लोगों की हालत गंभीर है। इनका उपचार बठिंडा के आदेश अस्पताल में चल रहा है।

सेहत विभाग की ओर से 700 लोगों के सैंपल लेकर जांच की गई तो इसमें से 178 लोग कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं। बिगड़ते देख यहां कंटेनमेंट जोन बनाकर गांव को सील कर दिया गया है। मंगलवार को गांव में फिर बड़ी संख्या में लोगों के सैंपल लिए जाएंगे। गांव में संक्रमण के विस्तार को लेकर सरपंच सुखदेव सिंह का कहना है कि गांव के लोग दो महीने पहले किसान धरने में शामिल होकर लौटे हैं लेकिन वह सभी स्वस्थ हैं। परंतु गांव से डेढ़ किलोमीटर दूर मुक्तसर-मलोट मार्ग पर एक धार्मिक स्थल पर हुई समागमों में गांव के लोग नियमित रूप से शामिल होते रहे।

यह भी पढ़ें: हरियाणा में 1 वर्ष में 6,500 सरकारी कर्मचारियों की छंटनी, करीब 20 विभागों में गई नौकरी

यहां पर जुटी भीड़ गांव में महामारी फैलाने का बड़ा कारण है। छह लोगों की मौत हो चुकी है और वह उन तीन लोगों के शीघ्र होने की अरदास कर रहे हैं जो बठिंडा में उपचार करवा रहे हैं और इस समय वेंटीलेटर सपोर्ट पर हैं। गांव में जिन 178 लोगों की रिपोर्ट पाजिटिव आई है उनकी सेहत अभी ठीक है।

यह भी पढ़ें: पंजाब में मंत्री चन्नी के खिलाफ MeToo का मामला गरमाया, महिला IAS अफसर ने लगाया था आरोप

सरपंच के अपने घर में चार सदस्य पाजिटिव

सरपंच सुखदेव सिंह ने कहा कि उनके अपने घर में चार लोग पाजिटिव पाए गए हैं। जिसमें उनका भाई शाह भूंदड भी शामिल है जो मुक्तसर के कोपरेटिव बैंक का चेयरमैन है। सोमवार को डीसी, एसएसपी और सेहत विभाग के अधिकारियों का फोन आया था। मंगलवार से गांव में बड़ी संख्या में लोगों के टेस्ट होंगे।

यह भी पढ़ें: लुधियाना में मां के गर्भ तक पहुंचा Coronavirus, छह गर्भस्थ शिशुओं की मौत

गांव के स्कूल को बनाया क्वारंटाइन सेंटर

सरपंच सुखदेव सिंह ने बताया कि गांव के सरकारी सीसी स्कूल को क्वराइंटन सेंटर बनाया गया है। गांव के उन सभी लोगों को यहां आइसोलेट किया जाएगा जिन्हें घर पर एकांतवास में नहीं रखा जा सकता। सभी के लिए खाने का प्रबंध किया जा रहा है। हलके के विधायक राजा वडिंग भी लोगों का हालचाल जानने के लिए प्रशासन से बातचीत कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: Corona Vaccine Success Rate: पंजाब में 7 लाख लोगों को लगी कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज, 300 हुए संक्रमित, घर में ही दी मात

गांव के सब-सेंटर के सभी हेल्थ वर्कर भी संक्रमित

मुक्तसर की सिविल सर्जन डा. रंजू सिंगला ने कहा कि यह बेहद चिंताजनक स्थिति है। गांव भूदंड में सेहत विभाग के सब-सेंटर के सभी पांच कर्मचारी भी संक्रमित हो गए हैं। मंगलवार को चार टीमें यहां टेस्ट करने के लिए पहुंचेंगी।

यह भी पढ़ें: पंजाब कांग्रेस में घमासान: कैप्टन अमरिंदर सिंह से नाराज मंत्री व विधायकों की चन्नी के घर बैठक, बना रहे रणनीति 

मुक्तसर के एक ही गांव में 116 लोग संक्रमित, गांव किया सील

श्री मुक्तसर साहिब जिले के गांव भूंदड़ में सोमवार को 116 कोरोना संक्रमित मिले हैं। गांव में कुल संक्रमितों का आंकड़ा 178 पहुंच गया है। यहां दो लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है। एक साथ इतनी ज्यादा संख्या में लोगों के संक्रमित मिलने के बाद गांव को सील कर दिया गया है। यही नहीं गांव में अब हर व्यक्ति का सैंपल लेने का फैसला किया गया है। एसएमओ रमेश कुमारी कंबोज ने इसकी पुष्टि की है। प्रशासन ने गांव में सिर्फ खेती के कार्य करने के लिए ही बाहर जाने की इजाजत दी गई है।

यह भी पढ़ें: पंजाब में कैप्टन व सिद्धू में चल रहा है शह-मात का खेल, हाईकमान चुप, नवजोत के पक्ष में उतरे मंत्री रंधावा

बठिंडा के गांव नथेहा में 25 लोग मिले पाजिटिव

बठिंडा के गांव नथेहा में एक साथ 25 लोग कोरोना पाजिटिव मिले हैं। यह हालात तब हैं जब गांव में सेहत विभाग की टीम ने दो दिन में 65 लोगों के सैंपल लिए। इनमें से अभी तक कुछ सैंपल की रिपोर्ट आना बाकी है। दैनिक जागरण ने बुधवार के अंक में गांव में 15 दिन में 11 लोगों की मौत, कोरोना जैसे लक्षण, टेस्ट से दूरी हेडिंग के साथ खबर को प्रमुखता से प्रकाशित किया था। इसके बाद बठिंडा के डीसी के आदेश पर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने गांव में जाकर लोगों के सैंपल लिए थे।

टीम ने पहले दिन 27 तो दूसरे दिन 38 लोगों के सैंपल लिए गए थे। गांव में एक साथ 25 लोगों के पाजिटिव मिलने के बाद वहां दहशत का माहौल बना हुआ है। सेहत विभाग के अनुसार 65 लोगों के लिए गए सैंपल में से 44 की रिपोर्ट आई है। इनमें से 16 पाजिटिव हैं। विभाग के अनुसार इस कैंप के अलावा कुछ लोगों ने खुद अस्पताल से सैंपल दिए थे। उनमें से भी नौ लोग पाजिटिव आ चुके हैं। ऐसे में अब तक कुल पाजिटिव मरीजों की संख्या 25 हो गई है। 21 लोगों के सैंपलों की रिपोर्ट आनी अभी बाकी है।

गांव के समाज सेवी गुरप्यार सिंह ने बताया कि गांव में रविवार की रात एक मरीज की सेहत बिगड़ गई और उनका आक्सीजन स्तर नीचे चला गया। उसे बठिंडा के अस्पताल में शिफ्ट करना पड़ा। अब उसकी सेहत में कुछ सुधार बताया जा रहा है। गांव के सरपंच जगसीर सिंह ने गांव के लोगों से अपील की कि जिनकी भी सेहत खराब है वे तुरंत अपनी जांच कराएं ताकि समय पर मरीज का इलाज कराया जा सके।

chat bot
आपका साथी