लुधियाना में बिजली बिल माफ कराने को लेकर चक्कर काट रहे उपभोक्ता, झेलनी पड़ रही परेशानियां

लुधियाना में बिजली बिल माफ करवाने को लेकर लोगों को दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ रहे हैं। उपभोक्ता जिला हेडक्वार्टर से अगर आवेदन सत्यापित करवा भी लेता है तो पावरकाम दफ्तर में आकर भी कई खामियां निकाली जा रही है।

By Vinay KumarEdited By: Publish:Fri, 03 Dec 2021 12:25 PM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 12:25 PM (IST)
लुधियाना में बिजली बिल माफ कराने को लेकर चक्कर काट रहे उपभोक्ता, झेलनी पड़ रही परेशानियां
लुधियाना में बिजली बिल माफ कराने को लेकर उपभोक्ताओं को दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ रहे हैं।

लुधियाना [डीएल डॉन]। सरकार द्वारा 2 किलो वाट बिजली उपभोक्ताओं को पेंडिंग बिल माफ करने का घोषणा की गई है। बिल माफ करवाने के लिए उपभोक्ता फॉर्म भर रहे हैं और आवेदन को जनप्रतिनिधियों से सत्यापित करवाने को लेकर चक्कर काट रहे हैं। लगातार चक्कर काटने के बाद उपभोक्ता अगर आवेदन सत्यापित करवा भी लेता है जिला हेडक्वार्टर से तो पावरकाम दफ्तर में आकर भी कई खामियां निकाली जा रही है ताकि लोगों को परेशान किया जा सके। बिजली उपभोक्ता न्यू कुंदन पूरी निवासी विभा तिवारी का कहना है कि बिजली बिल माफ करवाने को लेकर पहले उन्होंने अगर नगर कार्यालय से फार्म मंगवाया।

फॉर्म लाने के बाद उसे भरा गया। बिल की फोटो कापी व आधार कार्ड की कापी भी लगाई। उसके बाद काउंसलर के दफ्तर में जाकर फॉर्म जमा करवाया। 4 दिनों तक लगातार चक्कर काटने के बाद भी फॉर्म सत्यापित नहीं किया गया। काउंसलर के दफ्तर में बैठे मुलाजिम का कहना है कि काउंसलर साहब बाहर गए हैं। कब आएंगे उन्हें कोई पता नहीं है। छठे दिन बाद मुझे बड़ी मुश्किल से फार्म सत्यापित कर कर मिला। फार्म को जमा करने के लिए पावरकॉम कार्यालय पहुंचा तो कहा गया कि फार्म साथ में सुविधा केंद्र है वहां जमा कराएं। सुविधा केंद्र में फार्म जमा जमा करवाने पहुंचे तो वहां मुलाजिम ने कहा कि आधार कार्ड की कापी व फैमिली के एक और सदस्य का लगाया जाए। उसके बाद फिर वहां से आधार कार्ड की कापी लेने के लिए गया और फिर आधार कार्ड की कापी फोटो स्टेट करवा कर जाकर लगाया गया।

फार्म जमा करने के साथ ही पावरकाम मुलाजिम ने कहा कि बिल सातवें महीने तक का माफ होना है। नया बिल इसमें ना जोड़ें। बिजली उपभोक्ताओं का कहना है कि सरकार ने 2 किलो वाट की बिजली बिल बकाया सातवें महीने तक का माफ होगा तो सरकार के पास सभी रिकॉर्ड हैं जिनके बिल बकाया है। उनके बिल माफ कर दिए जाए बेवजह लोगों को परेशान करने के लिए फॉर्म में कई शर्तें लगा दी गई है जिससे लोग मुश्किल में पड़ जाते हैं।

उपभोक्ता धर्मेंद्र सिंह ने कहा कि सरकार को चाहिए कि 2 किलो वाट का बिजली बिल जिनका पेंडिंग पड़ा हुआ है वह पावरकॉम कार्यालय से माफ करवा दिया जाए ताकि लोगों को चक्कर न काटना पड़े। बिजली बिल माफ करवाने में चक्कर काटने को लेकर पावर कॉम के चीफ इंजीनियर से बात करने पर चीफ इंजीनियर भूपेंद्र खोसला ने कहा कि दिल माफी के लिए सरकार ने जो प्रक्रिया बना रखा है उसके तहत ही कार्रवाई होगी।

chat bot
आपका साथी