लुधियाना में पहला वर्चुअल एक्सपो 19 अक्टूबर से, ऑनलाइन व्यापार भुनाने की तैयारी

कोरोना के कारण इस बार इंडस्ट्रियल प्रदर्शनियां नहीं लग पाईं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 27 Sep 2020 06:30 AM (IST) Updated:Sun, 27 Sep 2020 06:30 AM (IST)
लुधियाना में पहला वर्चुअल एक्सपो 19 अक्टूबर से, ऑनलाइन व्यापार भुनाने की तैयारी
लुधियाना में पहला वर्चुअल एक्सपो 19 अक्टूबर से, ऑनलाइन व्यापार भुनाने की तैयारी

जासं, लुधियाना : कोरोना के कारण इस बार इंडस्ट्रियल प्रदर्शनियां नहीं लग पाईं। हर साल इन प्रदर्शनियों से करीब ढाई हजार करोड़ रुपये का कारोबार होता रहा है। ऐसे में अब वर्चुअल प्रदर्शनियां इंडस्ट्री के लिए नया दौर लेकर आई हैं। इसको लेकर भले ही अभी इंडस्ट्री के पास पूरी ट्रेनिग नहीं है, लेकिन इस नए कांसेप्ट को अपनाने के लिए कंपनियां ऑनलाइन मार्केटिग के गुर सीख रही हैं।

शहर में आने वाले दिनों में वर्चुअल प्रदर्शनियों का दौर आरंभ होगा। अभी इसको लेकर जागरूक करना और डिजिटल के जरिए ग्राहक को संतुष्ट करना इंडस्ट्री के लिए बड़ी चुनौती होगी। प्रदर्शनी के लिए विशेष सॉफ्टवेयर तैयार किया जा रहा है। इसमें होम पेज में उत्पादों की लिस्ट प्रदर्शित की जाएगी। कैटेगरी में जाने पर उससे संबंधित कंपनियों का नाम होगा। जिस कंपनी को बायर्स क्लिक करेंगे, वह उनसे लाइव चैट व वीडियो क्रांफ्रेंसिग से उत्पाद देख सकेंगे और कंपनी के प्रतिनिधि से लाइव डेमो के जिरए इसकी जानकारी ले सकेंगे। फिर डील होने पर कंपनी विजिट के माध्यम से आर्डर फाइनल होंगे।

लुधियाना में पहला वर्चुअल एक्सपो उड़ान मीडिया एवं कम्यूनिकेशन 19 से 22 अक्टूबर तक करवाएगी। इसके लिए 150 कंपनियों ने रजिस्ट्रेशन करवाई है। अब ट्रेनिग सेशन के जरिए इंडस्ट्री को इसके लिए तैयार किया जा रहा है। पांच हजार से अधिक विजिटर्स को लाने की योजना है। इसमें मशीन टूल, इंजीनियरिग, आटो व ट्रैक्टर पार्टस सहित इंडस्ट्री से जुड़े सभी पार्टस शामिल किए जाएंगे। टीमें कंपनियों में जाकर कर रही अपडेट: जीएस ढिल्लों

उड़ान मीडिया एवं कम्यूनिकेशन कंपनी के एमडी जीएस ढिल्लों के मुताबिक प्रदर्शनी में मल्टी कैटेगरी पर फोकस होगा। इसके लिए कंपनियों को ट्रेनिग सेशन दिए जा रहे हैं। टीम कंपनियों में जाकर डिजाइनिग, डिस्पले और डिजिटल मार्केटिग के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में बता रही है। ऑनलाइन के माध्यम से वर्चुअल प्रदर्शनियों के लिए पहली बार भाग लेने वाली कंपनियों के डेमो आयोजित किए जा रहे हैं। एक्सपो के लिए बेहतरीन सॉफटवेयर भी तैयार करवाया गया है। इसके माध्यम से इंक्वायरी जनरेट करने के साथ-साथ विभिन्न उत्पादों की क्वायरी भी संबंधित कंपनियों को भेजी जाएगी।

chat bot
आपका साथी