कॉमर्स स्ट्रीम शुरू करवा टीचर भेजना भूला शिक्षा विभाग, कई स्कूलाें में बच्चों के नहीं हाे पाए दाखिले

शिक्षा विभाग ने पिछले साल कुछ स्कूलों में ग्यारहवीं कॉमर्स स्ट्रीम में दाखिले तो शुरू करवा दिए गए थे लेकिन इन स्कूलों में कॉमर्स स्ट्रीम के टीचर मुहैया कराना भूल गया।

By Edited By: Publish:Tue, 07 Jul 2020 01:41 AM (IST) Updated:Tue, 07 Jul 2020 09:38 AM (IST)
कॉमर्स स्ट्रीम शुरू करवा टीचर भेजना भूला शिक्षा विभाग, कई स्कूलाें में बच्चों के नहीं हाे पाए दाखिले
कॉमर्स स्ट्रीम शुरू करवा टीचर भेजना भूला शिक्षा विभाग, कई स्कूलाें में बच्चों के नहीं हाे पाए दाखिले

लुधियाना, [राधिका कपूर]। शिक्षा विभाग ने पिछले साल कई स्कूलों में 11वीं कॉमर्स स्ट्रीम में दाखिले तो शुरू करवा दिए गए थे, लेकिन इन स्कूलों में कॉमर्स स्ट्रीम के टीचर मुहैया कराना भूल गया। यही कारण है कि इस साल इन स्कूलों ने ग्यारहवीं कॉमर्स स्ट्रीम में बच्चों के नए दाखिले नहीं किए हैं।

शिक्षा विभाग ने बीते साल कुछ स्कूलों से ग्यारहवीं कॉमर्स स्ट्रीम शुरू कर टीचर्स भेजे जाने की बात कही थी। दूसरा स्कूलों ने स्ट्रीम शुरू करने के बाद पेरेंट्स टीचर्स एसोसिएशन(पीटीए) अकाउंट से फंड जमा कर ठेके पर अध्यापकों को रख बच्चों का साल पूरा करवाया। अब इस साल कुछ स्कूलों ने ग्यारहवीं कॉमर्स स्ट्रीम में बच्चों का दाखिला ही नहीं किया।

पता चला है कि सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्मार्ट स्कूल पीएयू ने विभाग की उक्त बात के बाद ग्यारहवीं कॉमर्स स्ट्रीम के पांच सेक्शन बना दिए थे। कुछ समय कॉमर्स स्ट्रीम का टीचर मुहैया न होने पर स्कूल ने अपने स्तर पर अयाली खुर्द स्कूल से एक अध्यापक का बंदोबस्त कर लिया, जोकि सप्ताह में दो दिन ही आता था। जैसे-तैसे स्कूल ने साल तो पूरा किया, पर इस साल स्कूल ने ग्यारहवीं कॉमर्स स्ट्रीम के सेक्शन पांच से कम कर तीन कर दिए हैं, जिनकी कक्षाएं दो टीचर्स ले रहे हैं।

इन स्कूलों ने ग्यारहवीं कॉमर्स स्ट्रीम में दाखिला नहीं किया

ऐसे ही सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल समिट्री रोड और सरकारी स्कूल हैबोवाल खुर्द है। जहां शिक्षा विभाग के कहने के बाद स्कूल ने पिछले साल ग्यारहवीं कॉमर्स स्ट्रीम में बच्चों का दाखिला लिया था, पर टीचर्स मुहैया न होने के बाद से इन स्कूलों ने इस साल से ग्यारहवीं कॉमर्स स्ट्रीम में दाखिले नहीं लिए हैं। दोनों ही स्कूलों ने पीटीए अकाउंट से अध्यापक का बंदोबस्त कर पढ़ाई जारी रखी थी। हालांकि, समिट्री रोड स्कूल ने कारण यह दिया है कि इस साल ग्यारहवीं कॉमर्स स्ट्रीम में नौ ही विद्यार्थियों ने आवेदन किया था।

इस कारण ग्यारहवीं कॉमर्स स्ट्रीम में दाखिला बंद किया

हैबोवाल खुर्द से मिली जानकारी अनुसार इस स्कूल में कॉमर्स स्ट्रीम के लिए लेक्चरर की दो पोस्टें है, जो काफी समय से भरी ही नहीं है। उन्होंने तर्क दिया कि इस साल उनके स्कूल में कॉमर्स स्ट्रीम में विद्यार्थियों की डिमांड ही नहीं रही, जिसके बाद से ग्यारहवीं कॉमर्स स्ट्रीम में दाखिला बंद कर दिया गया।

इधर, जिला शिक्षा अधिकारी सेकेंडरी स्वर्णजीत कौर ने कहा कि स्कूल खुद विभाग के पास आते हैं कि उन्हें स्कूल में कॉमर्स स्ट्रीम शुरू करने की स्वीकृति दे दी जाए। उनके ध्यान में ऐसा कोई मामला नहीं है कि जब यह कहा गया हो कि स्ट्रीम शुरू कर लें और विभाग टीचर्स मुहैया करवा देगा।

chat bot
आपका साथी