राज्य में 'शिक्षा का अधिकार कानून' लागू करें सीएम : लवली

आजाद समाज पार्टी पंजाब के अध्यक्ष राजीव कुमार लवली ने मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी से बीस अक्टूबर को भगवान वाल्मीकि जयंती के शुभ अवसर पर राज्य में शिक्षा का अधिकार कानून-2009लागू करने की मांग की।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 08:34 PM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 08:34 PM (IST)
राज्य में 'शिक्षा का अधिकार कानून' लागू करें सीएम : लवली
राज्य में 'शिक्षा का अधिकार कानून' लागू करें सीएम : लवली

जासं, लुधियाना : आजाद समाज पार्टी पंजाब के अध्यक्ष राजीव कुमार लवली ने मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी से बीस अक्टूबर को भगवान वाल्मीकि जयंती के शुभ अवसर पर राज्य में 'शिक्षा का अधिकार कानून-2009''लागू करने की मांग की, ताकि जरूरतमंद लोगों के बच्चों को जरूरी शिक्षा प्राप्त हो सके। लवली ने खुलासा किया कि 2016 की सीएजी रिपोर्ट, जिसे 2017 में पंजाब विधानसभा में पेश किया गया था, ने यह खुलासा किया था कि राज्य में 'शिक्षा का अधिकार कानून-2009' लागू नहीं है।

2017 के विधानसभा चुनाव के दौरान लुधियाना में आयोजित एससी कान्क्लेव के अवसर पर कैप्टन अमरिदर सिंह और मनप्रीत सिंह बादल ने आश्वासन दिया था कि यह कानून राज्य में कांग्रेस की सरकार बनने के साथ ही लागू होगा। मगर दुर्भाग्य से साढ़े चार साल बीत जाने के बाद भी इस कानून को लागू नहीं किया जा सका है।

बावजूद इसके कि यह कानून केंद्र में कांग्रेस की सरकार ही लाई थी। उन्होंने मुख्यमंत्री चन्नी से भगवान वाल्मीकि जयंती के अवसर पर राज्य में यह घोषणा करने की मांग की है, ताकि न सिर्फ आरक्षित श्रेणियां बल्कि सामान्य वर्ग से संबंधित जरूरतमंद लोगों के बच्चों के लिए भी सरकारी और कान्वेंट स्कूलों में 25 प्रतिशत सीटें आरक्षित हो सकें।

chat bot
आपका साथी