CM चन्नी ने सुनीं किसानाें की फरियाद, बाेले-घटिया कीटनाशक की सप्लाई पर लगेगी राेक;बठिंडा में एक घर में खाया खाना

सीएम ने किसानों को भरोसा दिया कि घटिया कीटनाशक की किसी भी प्रकार से सप्लाई नहीं होने दी जाएगी। हालांकि एक दिन पहले भी अकाली दल के प्रधान सुखबीर सिंह बादल भी जिले के गांवों में नरमे की फसल का जायजा लेने गए थे।

By Vipin KumarEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 12:59 PM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 12:59 PM (IST)
CM चन्नी ने सुनीं किसानाें की फरियाद, बाेले-घटिया कीटनाशक की सप्लाई पर लगेगी राेक;बठिंडा में एक घर में खाया खाना
घटिया कीटनाशक की किसी भी प्रकार से सप्लाई नहीं होने दी जाएगी।

जागरण संवाददाता, बठिंडा। मालवा क्षेत्र में नरमे की फसल गुलाबी सुंडी के कारण खराब हो गई है। किसानों द्वारा पंजाब सरकार से खराब फसल का मुआवजा लेने की मांग की जा रही है। इसको लेकर सीएम चरणजीत सिंह चन्नी ने रविवार को बठिंडा जिले के गांव कटार सिंह व वाला व कैलेवांदर दौरा किया गया। गांव कटार सिंह वाला में पहुंचे सीएम चरणजीत सिंह चन्नी ने एक घर में खाना खाया। इस दाैरान उनके साथ उप मुख्यमंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा भी हैं।

सीएम ने किसानों को भरोसा दिया कि घटिया कीटनाशक की किसी भी प्रकार से सप्लाई नहीं होने दी जाएगी। हालांकि एक दिन पहले भी अकाली दल के प्रधान सुखबीर सिंह बादल भी जिले के गांवों में नरमे की फसल का जायजा लेने के लिए खेतों का दौरा कर चुके हैं। इसके अगले ही दिन का सीएम की ओर से भी किसानों के साथ बठिंडा पहुंचकर बातचीत की गई। इसके बाद सीएम ने गांव मंडीकलां व चाओके में भी समागम किया गया।

सीएम पहले गांव कटार सिंह वाला पहुंचे। यहां पर वह करीब 20 मिनट रुके। जिनके साथ उप मुख्यमंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा भी थे। गांव के खेत का दौरा करने के बाद कहा कि वह भी एक आम परिवार से हैं और अब यह सरकार भी आम आदमी की है। किसानों ने सीएम को बताया कि यहां पर 90 फीसद नरमे की फसल खराब हो चुकी है। यहां तक कि वह फसलों पर लगातार कीटनाशकों का छिड़काव कर रहे हैं। इसके बाद भी फसल ठीक नहीं हो रही। जबकि फसल को ऊपर से देखने पर तो नरमे का टिंडा हर दिखाई देता है, लेकिन इसके अंदर कुछ नहीं होता। किसानों ने आरोप लगाया कि सप्लाई किए गए घटिया बीज के कारण ही ऐसा हुआ है। इस पर सीएम चन्नी ने किसानों को भरोसा दिया किर किसी भी प्रकार से घटिया कीटनाशक की सप्लाई नहीं होने दी जाएगी। इसके लिए गांवों में ब्लाक स्तर पर लैब बनाने के अलावा साइंटिस्ट तैनात किए जाएंगे। उन्होंने दावा किया कि इसके लिए कितना भी पैसा खर्च हो जाए, वह एक पैसे की भी कंजूसी नहीं करेंगे। लेकिन किसानों की फसल खराब नहीं होनी चाहिए।

इसके अलावा सीएम चन्नी ने किसानों को उनकी खराब हुई फसल का मुआवजा देने का भी भरोसा दिया। उनके इस आश्वासन के बाद किसानों ने बताया कि पहले भी जब सफेद मक्खी के कारण नरमे की फसल खराब हुई थी तो पंजाब सरकार की तरफ से मुआवजे का ऐलान किया गया था। लेकिन यह पैसा किसानों तक नहीं पहुंचा। किसानों की यह मुश्किल सुनने के बाद सीएम ने उनको भरोसा दिया के खराब हुई फसल की सही ढंग से गिरदावरी करवाकर उनको मुआवजा देने के लिए पंजाब सरकार से सीधा संपर्क बनाया जाएगा।

इसके बीच में पड़ने वाले सभी बिचौलियों को बाहर निकाल दिया जाएगा। इसके साथ ही सीएम चन्नी ने किसानों को नरमे की फसल पर छिड़काव करने के लिए मुफ्त दवाई देने का भी भरोसा दिया। इसके तहत 500 लीटर दवा पहुंच चुकी है। जबकि 5000 लीटर दवा ओर भी आएगी। लेकिन किसानों ने उनकी इस बात पर सहमति नहीं जताई, क्योंकि किसानों ने बताया कि अब फसल खराब हो चकी है। जिस पर किसी भी कीटनाशक का असर नहीं होगा।

--------------

गांव की महिला सीएम से नहीं मिल सकी

बठिंडा जिले के गांव कटार सिंह वाला में पहुंचे सीएम चरणजीत सिंह चन्नी के साथ एक महिला बलवंत कौर अपनी एक समस्या लेकर मिलना चाहती थी। लेकिन वहां पर तैनात पुलिस सिक्योरिटी ने उनको पीछे ही रोक दिया। जबकि यह महिला अपने बेटे व पुत्रवधू का लुधियाना से बठिंडा ट्रांसफर करवाने के लिए सीएम को पत्र देना चाहते थे। वह लुधियाना में पुलिस में हैं। जिसका कहना है कि अगर उसके बेटे का परिवार भी बठिंडा में आ जाता है, वह सुखी हो जाएगी।

-----------------

किसान जलौर के खेत में किया दौरा

सीएम चन्नी की ओर से गांव कटार सिंह वाला में जालौर सिंह के किसान का दौरा किया गया। किसान द्वारा यहां पर साढ़े 16 एकड़ जमीन पर नरमे की बिजाई की हुई है। जबकि किसान का दावा है कि यह सारी फसल खराब हो चुकी है। इसके अलावा किसान बलविंदर सिंह ने बताया कि खेतीबाड़ी विभाग के अधिकारी कीटनाशक कंपनियों के साथ मिलकर उनको घटिया बीज व कीटनाशक दे रहे हैं, जिसके कारण ही नरमे की फसल खराब हुई है। उन्होंने ऐसे लोगों के खिलाफ सीएम से जांच करवाते हुए कार्रवाई की भी मांग की है।

chat bot
आपका साथी