Atmanirbhar Bharat: सीआइसीयू लुधियाना युवाओं को 'आत्मनिर्भर' बनाएगा, स्किल डेवलपमेंट के जरिये बढ़ाएंगे रोजगार

Atmanirbhar Bharat सीआइसीयू प्रधान उपकार सिंह आहुजा ने प्रतिभागियों को बधाई देते हुए कहा कि इस उत्सव ने प्रशिक्षुओं तकनीकी व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदाताओं कार्यकर्ता संगठन और सीआइसीयू सदस्यों के साथ बातचीत का एक अनूठा अवसर प्रदान किया है।

By Vipin KumarEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 01:07 PM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 01:07 PM (IST)
Atmanirbhar Bharat: सीआइसीयू लुधियाना युवाओं को 'आत्मनिर्भर' बनाएगा, स्किल डेवलपमेंट के जरिये बढ़ाएंगे रोजगार
सीआइसीयू ने गिल रोड स्थित स्किल डेवलपमेंट सेंटर को दोबारा आरंभ किया। (जागरण)

जागरण संवाददाता, लुधियाना। Atmanirbhar Bharat: कोविड के मामलाें के कम होने के बाद जन जीवन दोबारा पटरी पर लौटने लगा है। ऐसें में युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए चेंबर आफ इंडस्ट्रीयल एवं कमर्शियल अंडरटेकिंग (सीआइसीयू) की ओर से गिल रोड स्थित स्किल डेवलपमेंट सेंटर को दोबारा आरंभ किया जा रहा है। कोवि़ड काल के दौरान सेंटर की ओर से आनलाइन के जरिए ट्रेनिंग दी जा रही थी। अब इसे दोबारा आरंभ किया जा रहा है। ताकि युवाओं को रोजगार के लिए विभिन्न कोर्सों के जरिए आत्मनिर्भर बनाया जा सके। इस संबंध में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया।

इस दौरान सेंटर पर युवा कौशल दिवस 2021 सेलीब्रेट किया गया। सीआइसीयू प्रधान उपकार सिंह आहुजा ने प्रतिभागियों को बधाई देते हुए कहा कि इस उत्सव ने प्रशिक्षुओं, तकनीकी, व्यावसायिक, प्रशिक्षण प्रदाताओं, कार्यकर्ता संगठन और सीआइसीयू सदस्यों के साथ बातचीत का एक अनूठा अवसर प्रदान किया है। उन्होंने कहा कि 15-24 आयु वर्ग के युवा विशेष रूप से महामारी के सामाजिक-आर्थिक परिणामों के संपर्क में हैं। स्कूल और कार्यस्थल बंद होने से सीखने और प्रशिक्षण का नुकसान हो रहा है। महासचिव पंकज शर्मा ने कहा कि सीआइसीयू का मुख्य उद्देश्य गिल रोड क्षेत्रों में उद्योगों विशेषकर एसएमई की प्रौद्योगिकी और कौशल के उन्नयन पर ध्यान केंद्रित करना है।

यह भी पढ़ें-शहर जैसा ये गांव, लुधियाना के सुनेतपुरा की सड़कों पर लगे 20 CCTV कैमरे और मिरर; स्मार्ट स्कूल में पढ़ते हैं बच्चे

जीएसटी और ई-वे बिल काे लेकर आयाेजित हाेंगे सेमिनार

सीआइसीयू नियमित रूप से गिल रोड क्षेत्रों के पास स्थित लघु और मध्यम उद्योगों के लाभ के लिए विभिन्न सेमिनारों और कार्यशालाओं का आयोजन करता रहा है। सीआइसीयू निकट भविष्य में जीएसटी और ई-वे बिल, लीन मैन्युफैक्चरिंग, डिजिटल टेक्नोलॉजी का उपयोग, अच्छे एचआर प्रैक्टिस और पर्यावरण संरक्षण आदि पर और अधिक सेमिनार आयोजित करने की योजना बना रहा है. ताकि नई और नवीन तकनीकों और कौशल को अपनाने के लिए एक संस्कृति विकसित की जा सके।

यह भी पढ़ें-लुधियाना के कमालपुरा में तैयार हाेंगे अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी, लड़कियाें काे बाॅक्सिंग व कबड्डी की दी जाएगी मुफ्त ट्रेनिंग

chat bot
आपका साथी