इंडस्ट्री व युवाओं के गैप को समाप्त करने को CICU फिनिशिंग स्कूल करेगा काम, ग्रेजुएट, डिप्लोमा होल्डर्स व एमबीए पास को मिलेगी ट्रेनिंग

लुधियाना में चेंबर आफ इंडस्ट्रीयल एवं कमर्शियल अंडरटेकिंग की ओर से सीआइसीयू फिनिशिंग स्कूल का आगाज किया जा रहा है। इस फिनिशिंग स्कूल में युवाओं को इंडस्ट्री के तौर तरीकों इंडस्ट्री की डिमांड और कांसैप्ट से जागरूक किया जाएगा।

Vinay KumarWed, 15 Sep 2021 02:35 PM (IST)
लुधियाना में इंडस्ट्री व युवाओं के गैप को समाप्त करने के लिए सीआइसीयू फिनिशिंग स्कूल का होगा आगाज।

जागरण संवाददाता, लुधियाना। पंजाब के इंजीनियरिंग कालेजों और आईटीआई में भारी संख्या में युवा ट्रेनिंग तो ले रहे हैं, लेकिन इसके पश्चात यह पंजाब के उद्योगों के लिए कारगर साबित नहीं हो रहे। इसका मुख्य कारण युवाओं की स्किल डेव्लपमेंट इंडस्ट्री की जरूरतों के मुताबिक न हो पाना है। ऐसे में जहां युवाओं को नौकरी नहीं मिल पा रही, वहीं इंडस्ट्री को कुशल लोग नहीं मिल पा रहे। इस कमी को दूर करने के लिए चेंबर आफ इंडस्ट्रीयल एवं कमर्शियल अंडरटेकिंग (सीआइसीयू) की ओर से सीआइसीयू फिनिशिंग स्कूल का आगाज किया जा रहा है। ताकि दोनों की कमी को पूरा कर डिमांड को पूरा किया जा सके और अधिक से अधिक युवाओं को इंडस्ट्री में नौकरियां प्रदान की जा सकें।

यह भी पढ़ें-  Honey Trap: वीडियो काल में चेहरा ढक लेती थी पाकिस्तानी युवती, फेसबुक पर लगा रखी थी पंजाबी लड़की की फोटो

इस फिनिशिंग स्कूल में युवाओं को इंडस्ट्री के तौर तरीकों, इंडस्ट्री की डिमांड और कांसैप्ट से जागरूक करेगा। इसके लिए तीन महीने का एक कोर्स इंजीनियरिंग ग्रेजुएट, डिप्लोमा होल्डर्स, एमबीए भाग ले सकेंगे। तीन महीने के कोर्स में उन्हें मैन्यूफैक्चरिंग कांसेप्ट, एमआइएस, डेली वर्क मैनेजमेंट, इंस्पेक्शन, टेस्टिंग, बेसिक आफ मैनेजमेंट सिस्टम, आईएसओ 9001-2015, इंजीनयरिंग के विभिन्न कांसेप्ट, फोर्जिंग, फाउंडरी, मशीनिंग, शीट मेटल, फैब्रीकेशन एवं वैल्डिंग, हीट ट्रीटमेंट, सरफेस कोटिंग प्रोसेस के बारे में जानकारी दी जाएगी।

यह सारी प्रक्रिया इंडस्ट्री के एक्सपर्ट की ओर से की जाएगी। इसको लेकर सीआइसीयू की एग्जीक्यूटिव कमेटी की ओर से सर्वसम्मति से फैसला किया गया। इस दौरान प्रधान उपकार सिंह आहुजा एवं महासचिव पंकज शर्मा ने कहा कि इससे इंडस्ट्री को कुशल लोग मिलेंगे और युवाओं को रोजगार के साधन मिलेंगे। इस कोर्स को कुछ ही दिनों में आरंभ कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें-  लुधियाना में मजदूरों से पैसे ठगने वाले व्यक्ति के खिलाफ एसीपी को दी शिकायत, मामला दर्ज करने की मांग

यह भी पढ़ें-  लुधियाना में सीपी साहब की सख्ती बेकार, आदेश हो रहे दरकिनार, शाम होते ही खुले में झलक रहे जाम

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.