Corona Vaccination: नियमों में बदलाव, अब मैसेज नहीं, पंजाब में आधार कार्ड दिखाकर लगवाएं टीका

Corona Vaccination rules पंजाब के मोगा व पटियाला में कोरोना वैक्सीनेशन के नियमों में थोड़ा बदलाव किया गया है। अब इसके लिए पहले मोबाइल पर मैसेज नहीं आएगा। आधार कार्ड दिखाकर हेल्थ वर्कर कोरोना वैक्सीनेशन करवा सकते हैं।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Sat, 23 Jan 2021 10:11 AM (IST) Updated:Sat, 23 Jan 2021 10:11 AM (IST)
Corona Vaccination: नियमों में बदलाव, अब मैसेज नहीं, पंजाब में आधार कार्ड दिखाकर लगवाएं टीका
पंजाब में कोरोना वैक्सीनेशन के नियमों में बदलाव। सांकेतिक फोटो

जेएनएन, पटियाला/मोगा। कोविशील्ड का टीका लगवाने के लिए ज्यादा से ज्यादा स्वास्थ्य कर्मियों को शामिल करने के लिए सेहत विभाग ने नियमों में बदलाव किया है। इसके तहत अब हेल्थ वर्करों को अब टीका लगवाने के लिए उनके मोबाइल फोन पर एडवांस में मैसेज नहीं आएगा। सेहत कर्मी अब अपना आधार कार्ड किसी भी वैक्सीनेशन केंद्र पर ले जाकर टीका लगवा सकते हैं।

यह भी पढ़ें : दुबई में फंसी पंजाब की आठ लड़कियों को लाया गया भारत, अपनों के गले लगते ही फफक पड़ीं बेटियां

कहा गया है कि जो लोग टीका लगवा लेंगे, उनको टीका लगवाने के बाद एक मैसेज जरूर आएगा कि वे टीका लगवा चुके हैं। इसका एक कारण यह भी माना जा रहा है कि सरकारी हेल्थ वर्कर टीका लगवाने के लिए रुचि नहीं दिखा रहे हैं। पटियाला के जिला एपीडिमालोजिस्ट डा. सुमित सिंह ने कहा कि हेल्थ वर्करों को अब स्वेच्छा से टीका लगवाने के लिए यह छूट दी गई है। शुक्रवार को पटियाला जिले के सरकारी व प्राइवेट 11 सेहत केंद्रों पर 510 लोगों को टीका लगाया गया है। अभी तक जिले में 1100 में से 510 वारियर ही टीका लगवाने पहुंचे हैं।

यह भी पढ़ें : तलाक मामले पर हाई कोर्ट का महत्वपूर्ण आदेश, पति-पत्नी सहमत तो फैमिली कोर्ट नहीं करा सकती इंतजार

एक को टीका लगने के लिए नौ की खराब

मोगा के सिविल अस्पताल में शुक्रवार को मात्र एक फूड इंस्पेक्टर को वैक्सीन लगवाकर नौ डोज खराब कर दी। कोरोना वैक्सीन की वायल में दस डोज होती हैं। ये सभी डोज एक बार कोल्ड चेन से बाहर निकालने पर चार घंटे के अंदर संबंधित व्यक्ति को लगानी होती है, एक बार कोल्ड चेन से बाहर होने पर इन्हें वापस कोल्ड चेन में नहीं रखा जा सकता है। अगर सभी दस डोज को चार घंटे में उपयोग नहीं किया गया तो शेष बची डोज को नष्ट करना पड़ता है, उन्हें चार घंटे बाद प्रयोग नहीं किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें : गणतंत्र दिवस पर पंजाब की झांकी में दिखेगा श्री गुरु तेग बहादुर जी का शौर्य और पराक्रम

यह भी पढ़ें : किसान आंदोलन के कारण पंजाब में कई ट्रेनें रद, कुछ के रूट डायवर्ट, देखें पूरी लिस्ट

chat bot
आपका साथी