Green Olympiad : छात्राें काे ग्रीन ओलंपियाड में हिस्सा लेने के लिए प्रेरित करेगी सीबीएसई

Green Olympiad : छात्राें काे ग्रीन ओलंपियाड में हिस्सा लेने के लिए प्रेरित करेगी सीबीएसई
Publish Date:Sun, 20 Sep 2020 11:31 AM (IST) Author: Vipin Kumar

लुधियाना, Green Olympiad : सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) इस साल विद्यार्थियों को ग्रीन ओलंपियाड में भाग लेने के लिए प्रेरित करेगी। इसका आयोजन द एनर्जी एंड रिसोर्सिस इंस्टीट्यूट(टीईआरआइ) करेगा। टीईआरआइ पिछले काफी सालों ओलंपियाड का आयोजन कर रहा है। आगे टीईआरआइ सीधा स्कूलों को ओलंपियाड में हिस्सा लेने के लिए भेजता था।

इस इस साल से सीबीएसई के साथ करार किया है, जिसके चलते सीबीएसई ने स्कूलों को पत्र भेजा है कि वह विद्यार्थियों को ग्रीन ओलंपियाड में हिस्सा लेने के लिए प्रेरित करें। ग्रीन ओलंपियाड में कृषि, स्वास्थ्य, एनर्जी, बायो डायबर्सिटी, लैंड स्केप इत्यादि विषय शामिल रहेंगे। कक्षा चौथी से बारहवीं तक के विद्यार्थी ओलंपियाड का हिस्सा बन सकते हैं।

कोविड-19 पर रहेगा स्पेशल सेक्शन

ग्रीन ओलंपियाड-2020 में भाग लेना हर विद्यार्थी के लिए जरूरी नहीं है। यह ऑप्शनल है और इसके लिए प्रति विद्यार्थी 75 रुपये रजिस्ट्रेशन फीस रखी गई है। खास बात यह है कि इस बार ग्रीन ओलंपियाड में कोविड-19 सेक्शन को भी रखा गया है। एक घंटे तक चलने वाली परीक्षा ऑनलाइन होगी।

तीस सितंबर तक कराना होगा रजिस्ट्रेशन

विद्यार्थी 26 नवंबर या फिर 17 दिसंबर सुबह नौ बजे से शाम छह बजे के बीच किसी भी समय यह परीक्षा दे सकते हैं। विद्यार्थियों के लिए यह जरूरी है कि उन्हें परीक्षा के लिए तीस सितंबर तक अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। विद्यार्थियों से इस परीक्षा में पचास मल्टीपल च्वाइस प्रश्न पूछे जाएंगे। इससे विद्यार्थियों में वातावरण संरक्षण के प्रति लगाव बढ़ेगा।

विद्यार्थियों की वातावरण के प्रति बढ़ेगी नॉलेज

भारतीय विद्या मंदिर स्कूल किचलू नगर की सिपल नीलम मित्तर ने कहा कि हालांकि ग्रीन ओलंपियाड परीक्षा में हिस्सा लेना हर विद्यार्थी के लिए जरूरी नहीं है। यह उनकी अपनी इच्छा पर निर्भर रहेगा। ग्रीन ओलंपियाड भी विद्यार्थियों की वातावरण के प्रति रुचि बढ़ाएगा। कोविड-19 के दौरान विद्यार्थियों के आस-पास कैसा माहौल चल रहा है, यह भी पता चल सकेगा।

गुरु नानक इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल मॉडल टाउन की प्रिंसिपल गुरमंत कौर गिल ने कहा कि वर्तमान में कैसे हालात चल रहे हैं, इसका वातावरण पर क्या प्रभाव पड़ रहा है। इस परीक्षा के जरिए विद्यार्थी जागरूक हो सकेंगे। इस तरह के ओलंपियाड विद्यार्थियों को जागरूक करने में अहम भूमिका निभाते हैं।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.