CTET-2021: सीबीएसई ने जारी किए सैंपल पेपर्स, इस बार Online मोड में करवाई जाएगी परीक्षा

CTET-2021 सीबीएसई की ओर से पहली बार है जब सीटीईटी आनलाइन मोड में आयोजित होगी। ऐसे में उम्मीदवारों को परीक्षा पैटर्न समझने में थोड़ी दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। इसी के चलते सीबीएसई ने माडल टेस्ट पेपर्स अपलोड कर दिए हैं।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 12:54 PM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 08:54 AM (IST)
CTET-2021: सीबीएसई ने जारी किए सैंपल पेपर्स, इस बार Online मोड में करवाई जाएगी परीक्षा
सीटीईटी के लिए रजिस्ट्रेशन 20 सितंबर से शुरू हो चुकी है और जो 20 अक्टूबर तक जारी रहेगी। सांकेतिक चित्र।

जागरण संवाददाता, लुधियाना। CTET News सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजूकेशन (सीबीएसई) ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा-2021 (CTET-2021) के लिए सैंपल पेपर्स वेबसाइट पर अललोड कर दिए हैं। इस साल पहली बार है जब परीक्षा आनलाइन मोड में आयोजित होगी। यानी परीक्षार्थियों को विशेष सतर्कता बरतनी होगी और प्रैक्टिस करके ही परीक्षा देना बेहतर रहेगा। परीक्षा दिसंबर से जनवरी तक जारी रहेगी। काफी समय से उम्मीदवारों को इस परीक्षा के लिए इंतजार था जो कि अब खत्म हो चुका है। सीटीईटी के लिए रजिस्ट्रेशन 20 सितंबर से शुरू हो चुकी है और जो 20 अक्टूबर तक जारी रहेगी।

परीक्षा पैटर्न जान पाएंगे उम्मीदवार

सीबीएसई की ओर से पहली बार है जब सीटीईटी आनलाइन मोड में आयोजित होगी। ऐसे में उम्मीदवारों को परीक्षा पैटर्न समझने में थोड़ी दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। इसी के चलते सीबीएसई ने माडल टेस्ट पेपर्स अपलोड कर दिए हैं ताकि ढाई महीने पहले से ही उम्मीदवार पैटर्न के बारे अवगत हो सकें। सीटीईटी परीक्षा में दो पेपर होते हैं। पहला पेपर कक्षा पहली से पांचवी तक शिक्षक बनने के इच्छुक और दूसरा कक्षा छठी से आठवीं तक के शिक्षक बनने के चाहवानों के लिए होता है। वहीं, दोनों तरह के शिक्षक बनने के लिए उम्मीदवारों को दोनों परीक्षाओं को देना जरूरी होगा।

 उम्मीदवारों के लिए जरूरी टिप्स

सीटीईटी आनलाइन होने जा रही है। इसके लिए उम्मीदवारों को विशेष ध्यान देने की जरूरत है। उनकी एक चूक बहुत भारी पड़ सकती है। विशेषज्ञों की माने तो यह परीक्षा 20 भाषाओं में आयोजित हो रही है। 

उम्मीदवारों को पहले अपनी भाषा का चुनाव करना अनिवार्य होगा। उम्मीदवार अभी से कंप्यूटर आधारित टेस्ट पेपर्स की प्रैक्टिस करना शुरू कर दें। उम्मीदवार समय सारिणी बना लें और उसके मुताबिक प्रैक्टिस करें।  उम्मीदवार प्रश्न हल करने के बाद फाइनल सब्मिट का बटन जरूर दबाएं।

यह भी पढ़ें-Punjab SI Recruitment Scam: पटियाला में थाने के पास कंप्यूटर हैक कर दिलाया SI का पेपर, हर उम्मीदवार से लिए 30 लाख

chat bot
आपका साथी