सीटीईटी परीक्षा के लिए सीबीएसई ने जारी किए सैंपल पेपर्स

सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजूकेशन (सीबीएसई) ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) 2021 के लिए सैंपल पेपर्स वेबसाइट पर अपलोड कर दिए हैं। सीटीईटी 2021 इस साल पहली बार है जब आनलाइन मोड में आयोजित होगी जोकि दिसंबर से जनवरी तक जारी रहेगी।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 07:28 PM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 07:28 PM (IST)
सीटीईटी परीक्षा के लिए सीबीएसई ने जारी किए सैंपल पेपर्स
सीटीईटी परीक्षा के लिए सीबीएसई ने जारी किए सैंपल पेपर्स

जागरण संवाददाता, लुधियाना : सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजूकेशन (सीबीएसई) ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) 2021 के लिए सैंपल पेपर्स वेबसाइट पर अपलोड कर दिए हैं। सीटीईटी 2021 इस साल पहली बार है, जब आनलाइन मोड में आयोजित होगी जोकि दिसंबर से जनवरी तक जारी रहेगी। काफी समय से उम्मीदवारों को इस परीक्षा के लिए इंतजार था, जोकि अब खत्म हो चुका है। सीटीईटी के लिए रजिस्ट्रेशन बीस सितंबर से शुरू हो चुकी है और जो बीस अक्तूबर तक जारी रहेगी।

परीक्षा पैटर्न से अवगत हो पाएंगे उम्मीदवार

सीबीएसई की ओर से पहली बार है जब सीटीईटी परीक्षा आनलाइन मोड में आयोजित होगी। ऐसे में उम्मीदवारों को परीक्षा पैटर्न में थोड़ी दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। इसी के चलते सीबीएसई ने माडल टेस्ट पेपर्स अपलोड कर दिए है ताकि ढाई महीने पहले से ही उम्मीदवार पैटर्न के बारे अवगत हो सके। सीटीईटी परीक्षा में दो पेपर शामिल होते हैं। पहला पेपर कक्षा पहली से पांचवी तक शिक्षक बनने के इच्छुक तथा पेपर टू में कक्षा छठी से आठवीं तक के शिक्षक बनने के चाहवान परीक्षा को दे सकते हैं। वहीं दोनों तरह के शिक्षक बनने के लिए उम्मीदवारों को दोनों परीक्षाओं को देना जरूरी होगा।

उम्मीदवारों के लिए जरूरी टिप्स

सीटीईटी आनलाइन होने जा रही है तो इसके लिए उम्मीदवारों को विशेष ध्यान देने की जरूरत है, नहीं तो उनकी एक चूक खुद के लिए भारी पड़ सकती है। विशेषज्ञों की माने तो यह परीक्षा बीस भाषाओं में आयोजित हो रही है, इसलिए उम्मीदवारों को पहले अपनी भाषा का चुनाव करना अनिवार्य होगा। दूसरा उम्मीदवार अभी से कंप्यूटर आधारित टेस्ट पेपर्स की प्रैक्टिस करना शुरू कर दें। तीसरा उम्मीदवार समय सारिणी बना ले और उस मुताबिक प्रैक्टिस करना शुरू कर दें। चौथा व जरूरी ध्यान देने वाली बात है कि उम्मीदवार प्रश्न हल करने के बाद फाइनल सब्मिट का बटन जरूर दबाएं।

chat bot
आपका साथी