CBSE Exam News: नवंबर के पहले सप्ताह में एडमिट कार्ड रिलीज करेगा सीबीएसई, जानें पूरा शेड्यूल

CBSE Exam News परीक्षाओं से पहले स्कूलों ने विद्यार्थियों की प्री बोर्ड परीक्षाएं ले ली है ताकि विद्यार्थियों को बदले पेटर्न का पता चल सके। वहीं टर्म वन परीक्षाओं में 50 फीसदी सिलेबस कवर किया जाएगा। परीक्षा के लिए डेढ़ घंटे का समय दिया जाएगा

By Vipin KumarEdited By: Publish:Tue, 02 Nov 2021 08:21 AM (IST) Updated:Tue, 02 Nov 2021 11:53 AM (IST)
CBSE Exam News: नवंबर के पहले सप्ताह में एडमिट कार्ड रिलीज करेगा सीबीएसई, जानें पूरा शेड्यूल
स्कूलों में हो चुकी प्री बोर्ड परीक्षाएं। (फाइल फाेटाे)

जागरण संवाददाता, लुधियाना। CBSE Exam News: सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) की तरह इस साल पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (पीएसईबी) भी कक्षा 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों की परीक्षाएं टर्म वन और टर्म टू में लेने जा रहा है। बात अगर सीबीएसई की करें तो सीबीएसई टर्म वन परीक्षाएं 30 नवंबर तथा 12वीं परीक्षाएं एक दिसंबर से शुरू होने जा रही है। ऐसे में विद्यार्थियों को इस समय जो इंतजार है, वह है एडमिट कार्ड रिलीज होने का। सीबीएसई नवंबर के पहले सप्ताह किसी भी समय विद्यार्थियों के एडमिट कार्ड जारी कर सकता है क्योंकि उक्त दोनों बोर्ड की मुख्य विषयों के अलावा दूसरे विषयों की परीक्षाएं 16 नवंबर से शुरू हो रही है।

परीक्षाओं से पहले स्कूलों ने विद्यार्थियों की प्री बोर्ड परीक्षाएं ले ली है ताकि विद्यार्थियों को बदले पैट्रर्न का पता चल सके। वहीं टर्म वन परीक्षाओं में 50 फीसदी सिलेबस कवर किया जाएगा। परीक्षा के लिए डेढ़ घंटे का समय दिया जाएगा जबकि इसमें एमसीक्यूज प्रश्न पूछे जाएंगे। बता दें कि सीबीएसई, पीएसईबी बोर्ड ने कोविड-19 को देखते हुए इस साल से टर्म वन और टर्म टू में परीक्षाओं के आयोजन करने की बात कही है। टर्म टू परीक्षाएं मार्ट अप्रैल में होंगी जिसमें अगला 50 फीसदी सिलेबस कवर किया जाएगा।

सैंपल पेपर्स पर फोकस करें विद्यार्थी

परीक्षाओं की शुरूआत में जहां बहुत ही कम समय बचा है और स्कूलों ने प्री-बोर्ड परीक्षाओं का भी आयोजन कर लिया है। वहीं स्कूल प्रबंधन इस समय कह रहे हैं कि विद्यार्थियों को ज्यादा से ज्यादा प्रेक्टिस की जरूरत है। इसके लिए विद्यार्थियों के पास सैंपल पेपर्स बेहतर विकल्प हैं। कुंदन विद्या मंदिर स्कूल सिविल लाइंस की प्रिंसिपल नविता पुरी ने कहा कि स्कूल ने 10वीं और 12वीं के प्री-बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन कर लिया है। फिलहाल स्कूल में त्योहारी सीजन को चलते ब्रेक चल रही है।

विद्यार्थियों को चाहिए कि ऐसे समय में सैंपल पेपर्स से ज्यादा से ज्यादा हेल्प लें। रोजाना हर विषय का सैंपल पेपर हल करें और वह कहां कमजोर रह रहे हैं, उस अनुसार अपने को आंके। भारतीय विद्या मंदिर स्कूल किचलू नगर की प्रिंसिपल नीलम मितर के अनुसार सैंपल पेपर्स से इस समय विद्यार्थी ज्यादा मदद लें। सीबीएसई ने हर विषय के साल्व और अनसोल्ड दोनों में सैंपल पेपर्स अपलोड किए हुए हैं।

chat bot
आपका साथी