International Yoga Day : सीबीएसई के निर्देश-अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर स्कूल करें वर्चुअल गतिविधियों का आयोजन

International Yoga Day सीबीएसई ने जारी किए गए नोटिफिकेशन में स्कूलों को इस दिन विभिन्न गतिविधियां आयोजित करने को कहा है जिसमें योगा से संबंधित आनलाइन क्विज कंपीटिशन आनलाइन योगा वर्कशाॅप भी शामिल है। स्कूलों को एक लिंक तैयार कर वेबसाइट पर डालने की बात कही है।

By Vipin KumarEdited By: Publish:Thu, 03 Jun 2021 09:16 AM (IST) Updated:Thu, 03 Jun 2021 09:16 AM (IST)
International Yoga Day : सीबीएसई के निर्देश-अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर स्कूल करें वर्चुअल गतिविधियों का आयोजन
विद्यार्थियों के अभिभावक भी बने गतिविधियों का हिस्सा।

लुधियाना, जेएनएन। International Yoga Day : हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस सेलिब्रेट किया जाता है। इस साल भी जून माह की शुरूआत हो चुकी है और सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने इस दिन को सेलिब्रेट करने के लिए निर्देश जारी कर दिए हैं। बेशक हर साल स्कूलों में इस दिन को लेकर योगा की विभिन्न क्रियाएं कराई जाती रही है पर इस बार कोरोना काल के चलते स्कूल बंद पड़े हैं और सीबीएसई ने इस साल वर्चुअल तरीके के साथ सातवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को मनाने की बात कही है।

सीबीएसई ने जारी किए गए नोटिफिकेशन में स्कूलों को इस दिन विभिन्न गतिविधियां आयोजित करने को कहा है जिसमें योगा से संबंधित आनलाइन क्विज कंपीटिशन, आनलाइन योगा वर्कशाॅप भी शामिल है। इस वर्कशाप में अध्यापकों, विद्यार्थियों के अलावा अभिभावकों को भी हिस्सा बनने की बात कही है। सीबीएसई ने योग्य योगा ट्रेनर आनलाइन वर्कशाॅप का आयोजन करने की बात कही है ताकि स्वास्थ्य व इस दिन को मनाने संबंधी सही ज्ञान पहुंचाया जा सके।

वहीं स्कूल्स इस तरह से वर्कशाॅप के दिन निर्धारित करें ताकि 21 जून अंतरराष्ट्रीय योग दिन के दिन वर्कशाप का समापन हो सके। स्कूलों को इस दिन के लिए एक लिंक तैयार कर वेबसाइट पर डालने की बात कही गई है और इस संबंधी सूचना और तस्वीरें भी अपलोड करने को कहा गया है।

नियमित रूप से योग करने से स्वास्थ्य सुधार में मिलती है मदद

नियमित रूप से योग करने से स्वास्थ्य सुधार एवं नेचुरल इम्यूनिटी मजबूत करने में मदद मिलती है। साथ ही, योग व्यक्ति का रक्त संचार सही रखने, श्वास एवं हृदय संबंधी रोगों तथा डायबटीज आदि से बचाव में मददगार समझा जाता है।कोविड-19 की दूसरी लहर के मद्देनजर लोगों के शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य पर महामारी के असर को लेकर व्यापक चिंता है, ऐसे दौर में विभिन्न फायदों के साथ योग लोगों के लिए बड़ा मददगार साबित हो रहा है।

यह भी पढ़ें-लुधियाना के डीसी बाेले-सिनेमा हाॅल के पाॅपकार्न व पिज्जा से सस्ती है वैक्सीन; पैसा खर्च कर प्राइवेट अस्पतालों में ही लगवा लाे टीका

chat bot
आपका साथी